इन उपायों को अपनाकर दूर करें चेहरे की झुर्रियां – तेजी से चेहरा की झुर्रियों को दूर करें

Spread the love

तेजी से चेहरा की झुर्रियों को दूर करें  – चेहरे पर आंखों के नीचे या गोलों पर झुर्रियां होने को लोग अक्सर बुढावे की निशानी कपने लगते है। लेकिन ऐसा कुछ नही है दैनिक जीवन में आने वाले तनाव और थकावट के कारण समय से पहले माथे पर झुर्रियां आना अब आम बात हो गई है। आमतौर पर 30 वर्ष की उम्र के बाद कोलाजेन तथा इलास्टिन कम बनने के कैरण च्वचा में खिंचाव से उम्र के निशान चेहरे पर पड़ने लगते है ।

जिसका सबसे ज्यादा असर आंखों के नीचे दिखाई देने लगता है। लेकिन तनाव, ज्यादा धूम्रपान,सूरज की रोशनी में द्यदा रहने और गलत तरीके से सोने आदि के कारणों आज कल ये समस्या कम उम्र के लोगो को भी होने लगी है।लेकिन इसमें घबराने वाली को ई बात नही हैं क्योंकि हम इसको कुछ घरेलु उपायों के जरिए दूर कर सकते है।

एलोवेरो (Aelovera)

एलोवेरो एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण के पास झुर्रियां पैदा करने वाले फ्री रेडिकल्स् को हटाते है। यह झुर्रियां हटाने के लिए सबसे अच्छा प्राकृतिक उपायों में से एक है, इससे त्वछा को टोन विटामिन और मिनरल्स मिलते है।

Also Read:   केला खाने का सही तरीका, केला खाने का सही समय, केला के 7 फायदे, kela khane ka sahi time

तेल की मालिश (Oil Massage)

जैतून , जोजोबा और बदाम का तेल झुर्रियां को हटाने में सहायक होता है। आंखों के आस पास के हिस्से में उंगलियों की मदद से मालिस करे। इसके नियमित इस्तेमाल झुर्रियां की समस्या से निजात पाया जा सकता है।

दूध (Milk)

दूध में मौजूद ग्लाइकोलिक एसिड मृत कोशिकाओं को हटाने तथा कोलेजन की मात्रा को बढ़ाने में मदद करता हैं। सात ही इसकी मदद से आप आंखों के नीचे झुर्रियां को आसानी से हटा सकते है.

पानी की पर्याप्त मात्रा लें (Take sufficient amount of water)

डिहाईड्रेशन से आपकी त्वचा प्रभावित होती है। डीहाइड्रेसन ड्राइनेस का कारण बन झुर्रियां के खतरे को बढ़ा देता है। इसलिए च्वचा को हाइड्रेट करने के लिए हमेश पर्याप्त मात्रा में पानी सूखती नहीं है। इसके लिए नियमित रुप से 8 से 10 गिलास पानी अवश्य पीयें ।

Also Read:   बालों की अनेक समस्याओं का एक अनोखा घरेलू उपाय - कढी पत्ते का तेल​

खीरा (Cucumber)

खीरा त्वचा को मॉश्चराइज़ करता है जिससे झुर्रियां कम होती है, थ ही त्वचा पर मौजूद बारीक लकीरें भी कम होती है। इसके अलावा खीरे से डारेक सर्कल और पिग्मेंटेशन की समस्या में भी आराम मिलता है।

अनानास (Pine Apple)

अनानास में ब्रोमेन एंजाइम पाया जाता है जो झुर्रियां को दूर करने में मददगार होता है। इसके जूस की कुछ मात्रा हाथ में लेकर प्रभावित जगह पर लगाए। इसे इसी तरह 15 मिनट के लिए छोड़ दे। कुछ ही दिनों में आपको असर नजर आने लगेगा।

Search Terms – चेहरे की झुर्रियां हटाने की क्रीम बताइए,आँखों की झुर्रियां,झुर्रियों को तेजी से और आसानी से छुटकारा पाने के लिए कैसे,झुर्रियों के कारण,झुर्रियों के लिए योग,झुर्रियां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए,चेहरे पर झुरिया कैसे हटाए जाए,तेजी से चेहरा झुर्रियों को दूर करने के लिए कैसे,चेहरे और माथे पर झुर्रियों को दूर करने के लिए कैसे,चेहरे की झुर्रियां हटाने की क्रीम बताइए,झुर्रियों के लिए क्रीम,झुर्रियों को तेजी से और आसानी से छुटकारा पाने के लिए कैसे,झुर्रियां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए,तेजी से चेहरा झुर्रियों को दूर करने के लिए कैसे,झुर्रियों के लिए योग,झुर्रियों के कारण


Spread the love