डायबिटीज (Diabetes) के कुछ घरेलू उपचार – शुगर का घरेलू इलाज – मधुमेह उपचार के 9 टिप्स

दोस्तों डायबिटीज (Diabetes) की समस्या आजकल हमारी जिंदगी में एक आम समस्या बनती जा रही है ज्यादातर लोगों को आप देखेंगे कि वह डायबिटीज की समस्या से पीड़ित हैं ।  डायबिटीज की समस्या में इंसुलिन का बनना कम अथवा बंद हो जाता है कई बार तो रोगी को इंसुलिन के इंजेक्शन पर ही निर्भर रहना होता है यह बहुत ही जटिल समस्या होती है ।

शुगर के बढ़ने या फिर घटने से इसका सीधा प्रभाव हमारी आंखों पर हमारी किडनी पर लीवर पर हृदय पर और शरीर के अन्य अंगों पर भी पड़ता है यदि समय रहते इसकी रोकथाम ना की जाए अथवा इससे संबंधित चीजों से परहेज न किया जाए तो समस्या और जटिल हो जाती है ।

डायबिटीज की समस्या बढ़ने पर हमारे शरीर मे कमजोरी बढ़ने लगती है व हमारी आंखों की रोशनी भी बहुत कम हो जाती है । (As the problem of diabetes increases, weakness in our body increases and our eyesight becomes very less. )

दोस्तों आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको डायबिटीज से संबंधित जानकारियां देने जा रहे हैं कि किस प्रकार आप डायबिटीज के रोग से छुटकारा पा सकते हैं ।

Home Remedies Tips for Diabetes in Hindi

1- करेले का सेवन  – Bitter gourd

Bitter gourd

दोस्तों यदि आप डायबिटीज के रोग से छुटकारा पाना चाहते हैं अथवा डायबिटीज की रोकथाम करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने खाने में करेले को सम्मिलित कीजिए आप चाहे तो निरंतर करेले का जूस का सेवन कीजिए अथवा करेले की सब्जी को अपने आहार में सम्मिलित कीजिए

कुछ लोग करेले की सब्जी में चीनी का प्रयोग करते हैं ताकि करेले की कड़वाहट दूर हो सके परंतु दोस्तों ध्यान रखिए करेले का कड़वापन ही आपकी डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करता है ।

Also Read:   खाली पेट पुरुषों को खाने चाहिए 2 इलायची फिर देखिए फायदा

२- आंवले का सेवन –  Amla

health benefit of amla
Health benefit of amla

दोस्तों किसी न किसी रूप में आंवले का सेवन जरूर कीजिए आप चाहे तो नियमित रूप से आंवले के जूस का सेवन कीजिए अन्यथा आंवले का मुरब्बा आंवले की चटनी अथवा आंवले की सब्जी का सेवन कीजिए आंवला में पाए जाने वाले अनगिनत गुण डायबिटीज से लड़ने में आपके शरीर की मदद करते हैं।

३- दालचीनी का सेवन – Cinnamon

Health Benefits of Cinnamon

दोस्तों दालचीनी के नाम से तो आप भली-भांति परिचित होंगे यह हमारी किचन में पाए जाने वाले मुख्य मसालों में से एक है परंतु क्या आप लोग जानते हैं कि यह कितना अधिक प्रभावशाली होता है डायबिटीज के मरीजों को तो विशेषकर दालचीनी के प्रयोग की सलाह डॉक्टर द्वारा दी जाती है।  आप चाहे तो दालचीनी को अपनी चाय में पकाकर पी सकते हैं अन्यथा दालचीनी के पाउडर को दूध अथवा पानी में मिलाकर इसका सेवन निरंतर कीजिए

४- तुलसी का सेवन – Basil

तुलसी के फायदे इन हिंदी

दोस्तों तुलसी के गुणों से तो आप भली-भांति परिचित हैं इस का प्रयोग औषधियों में मुख्य रुप से किया जाता है यह कई प्रकार के रोगों की रोकथाम करने में एक रामबाण औषधि मानी जाती है नियमित रूप से या तो खाली पेट दो तीन पत्ते तुलसी के प्रतिदिन चवाएं अन्यथा तुलसी के जूस का सेवन प्रतिदिन कीजिए इस से होने वाले फायदों को देखकर आप चौक जायेंगे

५- गिलोय व नीम का सेवन – Giloy and Neem

neem ke fayde hindi me
neem ke fayde hindi me

गिलोय व नीम दोनों ही स्वाद में अत्यधिक कड़वे होते हैं परंतु यह हम स भी जानते हैं यह कितने गुणों से भरपूर माने जाते हैं गिलोय और नीम का प्रयोग मुख्यतः स भी प्रकार की बीमारियों के रोकथाम में किया जाता है परंतु डायबिटीज में गिलोय व नीम का प्रयोग रामबाण औषधि माना जाता है।
गिलोय के रस का प्रतिदिन सेवन कीजिए आप चाहे तो खाली पेट नीम के पत्तों को चबाकर भी सेवन कर स कते हैं |

Also Read:   भोजन के ठीक बाद इन 5 चीजों से बचें - health tips

६- एलोवेरा के जूस का सेवन – Aloe vera

aloe vera health benefits in hindi

एलोवेरा का जूस या फिर एलोवेरा की स ब्जी को अपने दैनिक आहार में स म्मिलित कीजिए एलोवेरा कई गुणों से भरपूर औषधि माना जाता है अतः प्रतिदिन इस के सेवन से आप डायबिटीज जैसी समस्या से भी छुटकारा पा स कते हैं ।

७- जामुन के बीज – Blackberry

Blackberry

दोस्तों जामुन के बीज शुगर के मरीज के लिए रामबाण माने जाते हैं अतः जामुन के बीजों को सुखा लीजिए तथा इन्हे पीस लीजिए प्रतिदिन पानी के साथ दिन में 2 बार इसका सेवन कीजिए

८- मीठा का सेवन न करें – Do not eat sweet

sweets

यदि आपके परिवार में डायबिटीज की आनुवंशिकता है अथवा आपको डायबिटीज होने का खतरा है तो मीठे का प्रयोग बंद कर दीजिए ।

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इसे अधिक से अधिक शेयर कीजिए |

Also Read-

All the tips on this website are strictly informational. This site doesn't provide any type of medical advice. Please Consult with your doctor or other health care provider before using any remedies or health tips.
Protected by Copyscape
error: Content is protected !!