मिर्गी की समस्या से छुटकारा दिलाता है करौंदा – 100 से ज्यादा बीमारी में फायदेमंद -10 benefits of karonda

आज हम आपको करौंदे के 10 फायदे बताने जा रहे हैं। जो आपके बहुत काम आने वाला है। करौंदा स्वाद में खट्टा होता है। इसके बहुत से फायदे होते हैं आज हम आपको इसके कुछ जरूरी फायदे बताने जा रहे हैं जो आपके बहुत काम आने वाला है चलिए फिर जानते हैं करौंदे की कुछ जरूरी फायदे।

करौंदे के 10 फायदे

करौंदे के 10 फायदे

फेस पैक के रूप में (as a face pack)

करौंदे के रस का इस्तेमाल आप face pack के रूप में भी कर सकते हैं। यह आपके face को brightness देता हैं। और साथ ही साथ निखार भी पैदा करता है।

ये भी पढ़ें:   गले में दर्द, गला बैठ जाना और गले के इंफेक्शन से तुरंत छुटकारा पाने का घरेलू उपाय

बालों के लिए उपयोगी (useful for hair)

करौंदे में vitamin a vitamin C दोनों होता है जो बालों की growth को बढ़ाने का काम करता है और उन्हें घने मजबूत बनाता है।

वजन घटाने में उपयोगी (Useful in weight loss)

इसमें carbonic acid की काफी अच्छी मात्रा होती है जो हमारे शरीर के वसा को घटाने में उपयोगी होते हैं यह हमारे weight loss करने में बहुत उपयोगी है। इसमें मौजूद fibre फाइबर हमारी भूख को नियंत्रण रखती है जिससे हमको भूख नहीं लगती और हमारा वजन कम रहता हैं।

फेफड़ों की सूजन में उपयोगी (useful in lung infection)

करौंदे का सेवन कर फेफड़े की सूजन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं फेफड़े में सूजन के कारण influenza virus हो जाता है यदि आप इस virus से अपनी फेफड़े की सुरक्षा चाहते हैं तो आपको लगातार करोंदे का सेवन करना चाहिए।

ये भी पढ़ें:   3 दिन -दूध में उबालकर पीलो 100 साल तक हड्डियों की कमजोरी,अनिद्रा ,थकान जोड़ों का दर्द कभी नहीं होगा

बढ़ती उम्र के लिए उपयोगी (useful for growing age )

करौंदे में मौजूद anti accident जैसे महत्वपूर्ण तत्व आपकी बढ़ती उम्र के लिए बहुत ही उपयोगी होते हैं। इनके महत्वपूर्ण तत्व आपकी age rivers में बहुत ही कारगर साबित होते हैं।

हड्डियों के लिए उपयोगी (useful for bones)

करौंदा हड्डियों के लिए बहुत ही उपयोगी होता है इसमें प्राकृतिक रूप से calcium प्राप्ति का साधन होता है जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाते हैं।

दातों के लिए उपयोगी (useful for teeth)

करौंदे में proanthoanidins मौजूद होता है जो हमारे पूरे मुंह की सुरक्षा करता है करौंदे में मौजूद calcium दातों की मजबूती को बनाए रखता है।

पाचन तंत्र में उपयोगी (useful in digestive system)

करौंदे में मौजूद योगिक की भरपूर मात्रा पाचन तंत्र की सुरक्षा करती है (Helicobacter pylori) bacteria को पेट के अंदर बढ़ने और फैलने से रोकने का काम करता है ।

कैंसर से बचाव(cancer prevention)

करौंदे में मौजूद पौष्टिक तत्व शरीर में कैंसर से बचाव करते हैं और इन को फैलने से भी रोकते हैं या इस बीमारी की रोकथाम करने में बहुत ही कारगर साबित होता है।

ये भी पढ़ें:   चश्मे से छुटकारा चाहते हैं तो यह जरुर पढे - आयुर्वेदिक उपचार आँखों की रौशनी तेज करने के लिए

पथरी में उपयोगी (useful in calculus)

इनके औषधीय गुण मूत्र की समस्या से बचाव करते हैं। गुर्दे की पथरी, कैंसर और हृदय रोग से बचाव करते हैं करौंदा पेट के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

मैं उम्मीद करता हूं कि आपको Natal Plum = करोंद खाने के फायदे वाला यह आर्टिकल काफी पसंद आया होगा कृपया इसको सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें यदि आप कुछ प्रश्न करना चाहते हैं तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स पर या हमें फेसबुक पर मैसेज करके भी पूछ सकते हैं।

Search Terms – करोंदे का अचार बनाने की विधि,करौंदा के फायदे और नुकसान,करौंदा का पेड़ कैसे लगाएं,करौंदे को अंग्रेजी में क्या कहते हैं,करोंदे की सब्जी कैसे बनाते हैं,करौंदा की खेती,करौंदा की चटनी,करौंदा बीमारी,karonde ke fayde in hindi

Also Read-