मोटापा कम करने का कामयाब उपाय नेचुरोपैथी (Naturopathy)

Spread the love

Weight Loss by Naturopathy – आज हर कोई अपने मोटापा से परेशान रहता है क्योंकि बदलती हुई Life Style हमारे स्वस्थ पर बहुत ज्यादा असर कर रही है। क्योंकि हम घण्टो मोबाइल और कंप्यूटर पर बैठे रहते है और उसी बीच हम Fast Food का सेवन भी करने लगते है। इसके कारण हमारे पेट की चर्बी बढ़ जाती है और हमारे शरीर का वजन जिस के कारण बढ़ने लगता है।

क्या आप जानते है कि कुछ नेचुरोपैथी उपाय को अपना कर आप आपने मोटापा को कम कर सकते है और यह आपके मोटापा के साथ आप के कुछ कुदरती दर्द जो सही नही हो रहा है वो भी उसके वजह से ठीक हो जायेगा। तो चलिए हम आपको कुछ नेचुरोपैथी उपचारो के बारे मे बताते है जो आपके मोटापा को ज्यादा से ज्यादा कम करने मे मदद करेगा।

मोटापा कम करने के नेचुरोपैथी उपाय – Naturopathy measures to reduce obesity

Weight Loss by Naturopathy

नारियल का तेल – Weight Loss byCoconut Oil

मोटापा कम करने के लिए नारियल का तेल बहुत ही फायदेमन्द होता है क्योंकि इसमे बाकी सभी तेलो के मुकाबले कैलोरी बहुत कम पाई जाती है। इसका इस्तेमाल करने से आपके Body के मेटाबोलिज्म बढ़ता है और आपके वजन को यह कम करता है।

पान का पत्ता – Weight Loss by betel leaf

पान के पत्ता मे लोबिया के साथ वजन भी कम किया जा सकता है गैस की समस्या दूर हो जाती है पान के पत्ते खाने से, इस के अलावा बहुत से फायदे होते है पान के पत्ते खाने से जो हमे नही पता होता है।

Also Read:   मिट्टी के घड़े – मटके का पानी पिएंगे तो पाएंगे 5 लाभ

वजन कम करता है करेला – Bitter gourd reduces weight

करेला जितना डायबिटीज के समस्या के लिए फायदा करता है उतना ही यह हमारे वजन को कम करने मे भी फायदा करता है क्योंकि करेले मे इंसुलिन ज्यादा बढ़ता है जो कोलेस्ट्रॉल से हमे आजादी दिलाता है। डायबिटीज के मरीज अगर इसका जूस बना कर पीते है तो उनका शुगर कभी नही बढ़ता है।

Also Read:   पुरुषोत्तम मास में क्या करें - क्या ना करें | अधिक मास में क्या करें | Purushottam Maas | Mal Maas

गुरमर भी करे वजन कम – Gurmar also lose Weight

गुरमर भी डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत ही फायदे मन्द होता है। इस के अलावा यह कब्ज, कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याओ से भी दूर करता है और उस के साथ ही साथ यह आपके वजन को भी कम करने मे मदद करता है। नेचुरोपैथी के उपाय से आपको कोई भी Side Effect नही होगा। लेकिन हर किसी का वजन बढ़ने का अपना अलग अलग वजह होती है।


Spread the love