हरी सरसों के 10 फायदे (10 benefits of green mustard)

Spread the love

हरी सरसों के बहुत से फायदे हैं जैसे मैं बहुत antioxidants है जो बॉडी को detoxify करने में मदद करते हैं और cholesterol भी मैनेज करने में मदद करते हैं और भी बहुत फायदे हैं जैसे यह respiratory system को सही कर सकता है और बॉडी मैं vitamin के supply कर सकता है।

हरी सरसों के 10 फायदे (10 benefits of green mustard)

 

1. एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर  (has antioxidants )

हरी सरसों में भारी मात्रा में vitamin C और vitamin A होता है जो बॉडी के damage सेल्स को सही करता है, oxidative stress कम करके। इसमें glutathione एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है।

Also Read:   मधुमेह से छुटकारा पाने के लिए 5 अचूक घरेलू नुस्खे - 5 Home remedies to get rid of Diabetes

2. बॉडी को डिटॉक्सिफाई करता है (helps in detoxifying)

वक्त के साथ हमारी बॉडी बहुत से toxins incur करती है। हरी सरसों खाने से बॉडी को detoxify किया जा सकता है क्योंकि इसके अंदर बहुत nutrients और minerals है।

3. कोलेस्ट्रॉल को मैनेज कर सकते हैं (manages cholesterol)

हरी सरसों cholesterol मैनेज करने में मदद करते हैं high कोलेस्ट्रॉल और low कोलेस्ट्रॉल को balance करके और body को healthy रखने में मदद करते हैं।

4. फाइबर मै रिच (rich in fibre)

हरी सरसों में बहुत ज्यादा dietry fibre होता है और fibre फूड को एनर्जी में convertकरता है जिससे body को बहुत energy मिलती है और बॉडी healthy रहती है।

5. बहुत से फाइटोकेमिकल (has phytochemicals)

हरी सरसों में बहुत मात्रा में phytochemicals होते हैं जो human बॉडी को diseases और environmental distress से बचाते हैं।

6. इम्यूनिटी (increases immunity)

Vitamin C सबसे पावरफुल immunity boosting विटामिन है और vitamin C हरी सरसों में बहुत भारी मात्रा में होता है जो immune system को boost करता है और बहुत सी diseases से बचाता है।

Also Read:   3 दिन -दूध में उबालकर पीलो 100 साल तक हड्डियों की कमजोरी,अनिद्रा ,थकान जोड़ों का दर्द कभी नहीं होगा

7. सॉरीएसएस ट्रीट करता है (treating Psoriasis)

हरी सरसों खाने से सॉरीएसएस जैसे diseases cure किया जा सकता है क्योंकि इसके अंदर superoxide dismutase और catalse है जो इसको सही कर सकता है।

8. मेनोपॉज ट्रीट करता है (treating menopause)

हरी सरसों में बहुत calcium, magnesium और vitamin K होता है जो menopause में मदद करता है जो 45% महिलाओं में आम है।

9. रेस्पिरेट्री डिसऑर्डर्स (respiratory disorders)

हरी सरसों मैं बहुत से vitamins और minerals है जो बहुत से virasl को सही कर सकता है और इसमें vitamin C भी है जो respiratory organs को healthy रखता है और उनको function करने में मदद करता है।

10. न्यूट्रीशन (nutritions)

हरी सरसों में बहुत सारे vitamins और minerals है जैसे protein, vitamin K, manganese, calcium, vitamin B6, और vitamin C जो human health को boost करने में मदद करते हैं और उसको healthy रखते हैं।

Also Read:   गिलोय के 10 फायदे जो आपको हैरान करने के लिए काफी है , जरुर पढ़ें - Health Benefit of Giloy

मैं उम्मीद करती हूं कि आपको हरी सरसों खाने के फायदे वाला यह आर्टिकल काफी पसंद आया होगा कृपया इसको सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें यदि आप कुछ प्रश्न करना चाहते हैं तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स पर या हमें फेसबुक पर मैसेज करके भी पूछ सकते हैं ।

Search terms – सरसों के तेल के फायदे, सरसों के तेल की मालिश के फायदे, नाभि में सरसों का तेल लगाने के फायदे, काली सरसों के फायदे, काली सरसों के तेल के फायदे, सरसों के तेल के फायदे और नुकसान, पेनिस पर सरसों के तेल के फायदे, त्वचा के लिए सरसों के बीज लाभ


Spread the love