मोटापा घटाने के 10 आसान घरेलू उपाय – 10 Easy Home Remedies to Reduce Obesity

Spread the love

Home Remedies to Reduce Obesity – दोस्तों आज के समय में ज्यादातर व्यक्ति मोटापे जैसी समस्याओं से जूझ रहे हैं मोटापा आज के समय में एक बड़ी समस्या के रूप में उभरा है। मोटापा के कारण हमारे व्यक्तित्व पर बहुत असर पड़ता है ना तो हम ज्यादा स्मार्ट (smart) लग पाते हैं और ना ही ज्यादा लोगों के बीच में घुल मिल पाते हैं ।

दोस्तों मोटापे का प्रमुख कारण अनिंद्रा, अस्त व्यस्त दिनचर्या और कम शारीरिक परीश्रम हो सकता है लेकिन दोस्तों घबराए नहीं, आज हम आपको बताते हैं मोटापा कम करने के 10 घरेलू उपाय –

पूरी नींद लें – Get full sleep for Weight Loss

हमारी अस्त व्यस्त दिनचर्या के कारण नींद पूरी नहीं हो पाती है जिसके किसके कारण हमारे शरीर ज्यादा कैलोरी का निर्माण करता है और यह कैलोरी आगे जाकर फेट (fat) में बदल जाती हैं इस पेट की करणी हमारे शरीर मोटा हो जाता है इसलिए पर्याप्त नींद लें।

Also Read:   यादाश्त बढाने मे लाभदायक हैं ये चीजे - याददाश्त बढ़ाने के घरेलू उपाय

नींबू और शहद का इस्तेमाल – Use Lemon and Honey

दोस्तों नींबू में सिट्रिक एसिड(citric acid) की मात्रा काफी होती है और सिट्रिक एसिड(citric acid) विटामिन सी की पूर्ति शरीर में करता है विटामिन सी हमारे शरीर immunity सिस्टम को मजबूत करता है और शहद का इस्तेमाल चीनी की जगह करें ।चीनी में सल्फर की मात्रा ज्यादा होती हैं जो शरीर के रक्तचाप को बढ़ाने में मददगार होता है इस कारण शरीर मोटापे का शिकार हो जाता है इसलिए मिठास के रूप में शहद (honey)का इस्तेमाल करें।

सौंफ का इस्तेमाल – Fennel use for Weight Loss

सौंफ शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल(colestrol) को कम करने में मददगार होती हैं सौंफ का इस्तेमाल भूख को नियंत्रित करने के लिए भी किया जा सकता है ज्यादा भूख लगने पर एक चम्मच(1tea spoon) सौंफ खाने से भूख पर नियंत्रण होता है इस कारण यह मोटापा कम करने में काफी मददगार साबित होती है।

Also Read:   इन गलतियों के चलते कभी दूर नहीं होगा आपका मोटापा

ग्रीन टी – Green tea for Weight Loss

ग्रीन टी मोटापे को कम करने में सबसे ज्यादा कारगर साबित होती है। ग्रीन टी में कैफीन की मात्रा ज्यादा होती है जो हमारे शरीर के एक्स्ट्रा फैट को कम करके उसे नियंत्रित करते हैं। ग्रीन टी का इस्तेमाल आप सुबह चाय की जगह कर सकते हैं।

टमाटर – Tomato for Weight Loss

टमाटर घर में मिलने वाली सबसे आसान चीज है ।टमाटर एमिनो एसिड से भरा हुआ होता है एमिनो एसिड वसा(fat) को बचाने के लिए बहुत मददगार होता है। आप टमाटर का इस्तेमाल रोजाना भोजन के साथ करें।

गाजर – Carrot for Weight Loss

मोटापा कम करने के घरेलू उपाय में आप गाजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। गाजर में अन्य खाद्य पदार्थों के मुकाबले में ज्यादा कैलोरी होती है। गाजर हमारे शरीर को हाइड्रेट (hiderat) रखता है तथा गाजर का भोजन के साथ में करने से शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम(immunity sistem) ठीक रहता है और साथ ही भूख कम लगती है।

करेला – Bitter for Weight Loss

करेला मोटापा कम करने का रामबाण उपाय है। करेले में विटामीन ( vitamin) B1, B2, B3 और फाइबर (fiber)जैसे पोषक तत्व होते हैं। करेला हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल अतिरिक्त चर्बी को कम करता है और पाचन व्यवस्था को सुधारता है।

Also Read:   इन 6 प्राकृतिक तरीकों से बढ़ाएं अपने खून में हीमोग्लोबिन का स्तर

त्रिफला चूर्ण इस्तेमाल – Use Trifala Churn 

त्रिफला चूर्ण आंवला बहेड़ा और हरड़ से बना होता है।त्रिफला हमारे शरीर की आंतों पर जमा हुई मेल को साफ करता है जो हमारे शरीर के एक्स्ट्रा फैट को कम करता है।त्रिफला चूर्ण का प्रतिदिन रात्रि को इस्तेमाल करना चाहिए।

सुबह पानी पिए – Drink water in the Morning 

सुबह उठते ही एक गिलास गुनगुने पानी को पिए यह पानी आपके शरीर में उपस्थित विषाक्त पदार्थों को निकाल देता है। पूरे दिन कम से कम 5 से 6 लीटर पानी जरूर पिएं पानी हमारे शरीर को हाइड्रेट (hidrate) बनाए रखता है और शरीर को ऊर्जा (energy) देता है।

फास्ट फूड का इस्तेमाल ना करें – Don’t use Fast Food

दोस्तों अगर आपको वजन कम करना है तो बिल्कुल भी फास्ट फूड (fast food) का इस्तेमाल ना करें फास्ट फूड में अतिरिक्त मात्रा में तेल(oil) वसा(fat) होती हैं। जो मोटापा बढ़ाने का प्रमुख कारण है इसलिए फास्ट फूड खाने से बचें।

अगर दोस्तों आपको हमारा लिखा हुआ आर्टिकल पसंद आया तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें और लाइक करें।


Spread the love