ये चीजें बन सकती हैं मर्दानगी के लिए खतरा

Spread the love

आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताने जा रहे है जिनकी वजह से मर्दानगी को खतरा पहुंच सकता है। चलिए जानते हैं वो कौन कौन सी चीजे है जिनके उपयोग से पुरूषों के स्वास्थ को ख़तरा पैदा हो जाता है।दिन भर काम का तनाव रहना । गलत खानपान का सेवन करना। स्वास्थ्य की परेशानियों में ख़तरा पैदा कर देता है।

महिला हो या पुरुष दोनों ही इस मामले में एक सी समानता दिखा रहे हैं दोनों ही अपनी diet को follow कर रहे हैं। पर इससे इनके स्वास्थ को भी हानि पहुंच रही हैं। sex hormones , estrogen progesterone और testosterone ,sex की भावनाओ को शरीर में बढ़ाने का काम करते हैं। diet में मौजूद rasaayan सेsex hormones को नुकसान पहुंचता हैं।साथ ही साथ पौरुष में कमी, mood में changes, hormones का असंतुलन होना, और infertility , जैसी परेशानियों को भी जन्म देती हैं।

मर्दानगी के लिए खतरा 

man power

डाइटिंग करना (dieting)

शरीर को शक्ति प्रदान करने के लिए अच्छे खान पान का सेवन करना भी बहुत ज़रूरी होता है। इसलिए अच्छी diet लेना भी बहुत जरूरी है। अच्छा पोषक तत्वों से शरीर के अंदर के हिस्सों को अच्छा पोषण हासिल होता है। वहीं दूसरी तरफ खाना न खाने से शरीर कमजोर हो जाता है। जिससे गर्भधारण होने में परेशानी हो सकती है। इसीलिए अपने खान पान का खूब अच्छे से ध्यान रखें।

दवाइयों का सेवन (drug abuse)

बहुत से लोग अपने शरीर को अच्छा दिख ने के लिए दवाओं का सेवन भी करते हैं। लगातार दवा खाने से हमारे शरीर को हानि पहुंचती है। और अंदर से हमारे शरीर को कमजोर करती हैं। ज़्यादा तर हम दवाओं का इस्तेमाल body बनाने के चक्कर में करते हैं जरूरत से ज्यादा दवाइयों का सेवन भी पुरूषों को नपुंसक बना सकता है। इसलिए ऐसा ना करें । इससे आपके स्वास्थ को हानि पहुंचे गी ।

Also Read:   Apple Cider Vinegar क्या है | क्यों है इतना फायदेमंद | कब और कितना इस्तेमाल करना चाहिए

सिगरेट और शराब – (Cigarette and alcohol)

शराब हमेशा ही हमारे शरीर को स्वास्थ को हानि पहुंचाती हैं। इसका सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत खराब साबित हुआ है। और ज़्यादा alcohol के सेवन से मर्दानगी पर भी असर पड़ता है। हमेशा cigarette और शराब जैसी नशे की चीजों से दूर रहें। और अपने शरीर को स्वस्थ बनाए।

Also Read:   सुबह बासी मुंह पानी पीने से जड़ से खत्म होते हैं ये रोग शरीर में क्या होता है जानिए

कॉफी (Coffee)

ज़रूर से ज़्यादा coffee पीना हमारे body के लिए अच्छा नहीं होता है।ज़्यादा coffee पीने से शरीर के adrenal glands को हानि पहुंचती है जिसकी वजह से body में तेजी से stress hormonesबनता है। stress hormones ज्यादा होने से body में sex hormones मे कमी आ जाती हैं।


Spread the love