रात में इलायची को गर्म पानी पीने के साथ खाने के चमत्कारी फायदे , जरुर पढ़ें

Spread the love

हर घर में चाहे चाय बन रही हो या फिर कोई अच्छे से अच्छा पकवान ही क्यों ना बन रहा हो बिना इलायची के यह सभी चीजें बिना स्वाद की होती है। इलायची को ज्यादातर लोग एक माउथ फ्रेशनर के रूप में भी काम में लेते हैं और कई लोग इसी इलायची का उपयोग जुकाम और सर्दी से बचने के लिए भी करते हैं।

आज हम आपको बताएंगे इलायची को रात में खाकर यदि हम गर्म पानी का सेवन करते हैं तो यह हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना लाभदायक होता है और साथ ही साथ यह हमें किस प्रकार के अन्य फायदे पहुंचाती हैं।

रात को इलायची खाकर गर्म पानी पीने के फायदे
रात को इलायची खाकर गर्म पानी पीने के फायदे

1. मोटापे को. कम करने में कारगर औषधि  – To obesity Effective medicine

यदि आप मोटापे के शिकार हैं और जल्द से जल्द अपना वजन कम करना चाहते हैं तो इलायची आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होती हैं।ऐसे में यदि आप रात को सोने से पहले इलायची खाकर उसके बाद गर्म पानी का सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर में जितनी भी अतिरिक्त चर्बी होती हैं उसको दूर करती हैं।

Also Read:   बड़ी /काली इलायची के 10 फायदे (10 Advantages of Big Cardamom)

2. लंबे घने और सुंदर बालों के लिए – For long thick and beautiful hair

आप भी लंबे घने काले और सुंदर बाल चाहते हैं तो इलायची का सेवन करना आपके लिए बहुत ही कारगर साबित होगा।यदि आप बालों के झड़ने और रूखे पन से परेशान हैं तो ऐसे में आप इलायची खाकर उसके ऊपर गर्म पानी पी लीजिए।ऐसा करने से आपके बालों की मजबूती बनी रहती है और साथ ही साथ रूखापन और डैंड्रफ खत्म हो जाता है।

3. मर्दाना ताकत को बढ़ाने में  – To increase masculine strength

बहुत बार ऐसा होता है कि उनका वीर्य पतला हो जाता है क्योंकि उनमें शुक्राणुओं की कमी आ जाती है।इलायची एक वरदान की तरह आपके लिए कार्य करती हैं क्योंकि इसके अंदर पाए जाने वाले गुणकारी तत्व आपकी वीर्य को गढ़ा करके शुक्राणुओं की संख्या को बढ़ाते हैं।

Also Read:   आपका Blood Group आपके बारे में ये कहता है | What your Blood Type says about your Personality

4. शरीर में खून को साफ करने में उपयोगी – Useful in cleaning the blood in the body

शरीर को स्वस्थ रहने के लिए हमारे रक्त का स्वच्छ होना सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। हमारे शरीर के गंदे रक्त को मूत्र के साथ बाहर निकालती हैं और हमारे रक्त को स्वच्छ करती हैं। इसी के साथ साथ इलायची खाकर रात को एक गिलास पानी पी कर सोते हैं तो आपको नींद भी अच्छी आती हैं और साथ ही साथ आपका blood pressure भी सही रहता है।

Also Read:   बादाम खाने के फायदे - Health Benefits of Almonds

5. सर्दी जुकाम और खांसी से राहत दिलाने में  – To relieve cold and cough

मौसम के कारण मानव शरीर सबसे जटिल होता है जिसके कारण उसे सर्दी जुकाम जैसी बीमारियां बहुत ही आसानी से लग जाती हैं। इलायची और उसके बाद एक गिलास पानी पीना आपको सर्दी जुकाम और खांसी से हमेशा के लिए छुटकारा पाने में कारगर साबित होती हैं।

इस प्रकार इलायची खाने के बाद यदि आप एक गिलास पानी का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होती हैं ।यदि हमारे द्वारा बताई गई जानकारी या फिर इस आर्टिकल से आप संतुष्ट हैं तो इसे मित्र जनों के साथ शेयर करें।


Spread the love