मोटापा घटाने का अब तक का सबसे तेज घरेलु नुस्खा – Weight Loss Tips

मोटापा एक ऐसी चीज है जो किसी भी शख्स को पसंद नहीं है। किसी को मोटापा अच्छा नहीं लगता, लेकिन आजकल हर दूसरा शख्स इसी का शिकार है। इसके तो वैसे कई कारण हैं मगर इसका सबसे बड़ा कारण हमारी बिजी लाइफ है। वो मोटापे से निजात पाने के लिए लोग जाने क्या –क्या करते हैं, मगर वो काम नहीं आता है। लेकिन अपनी बिजी लाइफ से 2 मिनट निकल कर इससे छूटकारा पा सकते हैं। आज हम आपको शहद के जरिए वजन कम करने के तारीकों के बारे में बताने जा रहे हैं।

Fast Weight Loss Tips

आपको बता दें कि शहद में मौजूद विटामिन A,B,C और कैल्शियम, सोडियम, जैसे तत्व शरीर के अनेक रोगों से लड़ने की शक्ति देता है। आपको बता दें कि शहद एक ऐसी गुणकारी औषधि है, जो मोटापा घटाती भी है और बढ़ाती भी।

benefits-of-honey-and-garlic

यह निर्भर करता है कि आप शहद का प्रयोग किस प्रकार कर रहे हैं।जिससे शरीर में शक्ति, स्फूर्ति और ताजगी आती है और शरीर स्वस्थ हो जाता है।

अगर आप इन चीजों को शहद के साथ मिलाकर लें तो निश्चिट ही आप अपने वजन पर पूरी तरीके से काबू पा सकते हैं… ( use these thing with honey for losing weight)

1. लहसुन और शहद ( garlic with honey) – लहसुन की कलियों को पीसकर इसमें चम्मच शहद का मिलाकर एक गिलास गुनगुने पानी के साथ लेने से पेट की चर्बी कम हो जाती है।

2. छाछ और शहद (Buttermilk with honey) – अगर आप छाछ में 1 चम्मच शहद मिक्स करके पीएंगें तो इससे शरीर की पाचन क्रिया ठीक होगी। जिससे शरीर सही कैलोरी खर्च करेगा और वजन कम होगा।

3. लौकी और शहद (Gourd with honey) – एक गिलास लौकी के रस में 1 चम्मच शहद का मिलाकर पीने से पेट की बड़ी हुई फैट कम हो जाती है।

Also Read:   इन 7 तरीकों से आप भी कर सकते हैं एक माह में मोटापा कम, बस रोज करें 20 मिनट कसरत

4. दालचीनी और शहद (Cinnamon with honey) – एक गिलास पानी में एक टुकड़ा दालचीनी का उबाल लें फिर उसमें एक चम्मच शहद को मिलाकर गुनगुना रहते हुए 3 महीनों तक लगातार पीएं। इससे आप अपने आप को 3 महीने के बाद बिल्कुल छरहरा पाएंगें।

5. नींबू और शहद (lemon with honey) – एक नींबू को एक गिलास गुनगुने पानी में निचोड़े और इसमें 1 चम्मच शहद को मिलाकर पीने से शरीर का थुलथुलापन खत्म हो जाता है।

6. दूध और शहद (milk with honey) – अगर मोटापा बहुत ज्यादा है तो एक गिलास दूध में रोज एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से जल्दी ही इससे निजात पाया जा सकता है। इससे शरीर का मैटाबॉलिज्म स्तर ठीक हो जाता है।

Also Read-

All the tips on this website are strictly informational. This site doesn't provide any type of medical advice. Please Consult with your doctor or other health care provider before using any remedies or health tips.
Protected by Copyscape
error: Content is protected !!