इन गलतियों के चलते कभी दूर नहीं होगा आपका मोटापा

Spread the love

दोस्तो मोटापा किसी अभिशाप से कम नहीं है इससे हर कोई अपना पीछा छुडाना चाहता है परन्तु कई बार वजन घटाने के चक्कर में कभी-कभी हम कुछ नए तरीक़े अपना लेते हैं जिनका परिणाम खतरनाक साबित होता है ।

अपने शरीर से अथवा खानपान से छेड़छाड़ करने से पहले हमें पूर्णतया अपने खान पान के विषय में अध्ययन कर लेना चाहिए अन्यथा कभी-कभी परिणाम विपरीत हो सकते हैं। पतला होने के चक्कर में कई बार लोग डाइटिंग फॉलो करते हैं। अक्सर जिसके परिणाम ज्यादा कारगर साबित नहीं होते है| डाइटिंग के दौरान की गई निम्न गलतियां हमें विपरीत परिणाम देती हैं:

1: कार्बोहाइड्रेट खाना छोड़ देना: जब भी हम पतला होने के विषय में सोचते हैं, सबसे पहले हमारे मन में कार्बोहाइड्रेट छोड़ने का ख्याल आता है| परंतु हम यह नहीं जानते कार्बोहाइड्रेट का सेवन हमारी भूख को शांत करता है। अतः अचानक से कार्बोहाइड्रेट छोड़ने से हमारी भूख शांत नहीं हो पाती है जिसके फल स्वरुप हम कुछ ना कुछ खाते रहते हैं तथा हमारा मोटापा बढ़ता जाता है।

2: बहुत अधिक सूखे मेवे और फल खाना: डाइटिंग के दौरान हम फलों पर और सूखे मेवो पर निर्भर हो जाते हैं यह जाने बगैर की फलों तथा मेवो मे अधिक मात्रा में शुगर होती है ।

Also Read:   15 दिन - कैसा भी थायराइड जड़ से खत्म 2 इलाज - Thyroid Treatment at Home Naturally

3: बहुत अधिक प्रोटीन का सेवन: प्रोटीन हमारी मांस पेशियों का निर्माण करने में सहायक होता है| परंतु प्रोटीन की बहुत अधिक मात्रा लेने से हमारा शरीर प्रोटीन की पूर्णतया खपत नहीं कर पाता है परिणाम स्वरूप प्रोटीन फैट में बदल जाता है।

4: ब्रेकफास्ट छोड़ना: दिन की शुरुआत एक हेल्थी ब्रेकफास्ट से होनी चाहिए परन्तु यदि आप वजन कम करना चाहते है तो नाश्ता अधिक तैैैलिय नहीं होना चाहिए । ब्रेकफास्ट छोड़ने से मोटापा दुगनी तेजी से बढ़ता है, अतः ब्रेकफास्ट में दही या दूध का सेवन शरीर को ताकत प्रदान करता है।

Also Read:   इन 7 तरीकों से आप भी कर सकते हैं एक माह में मोटापा कम, बस रोज करें 20 मिनट कसरत

मैं उम्मीद करती हूं कि आपको मोटापा कम करने वाला यह आर्टिकल काफी पसंद आया होगा कृपया इसको सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें । यदि आप कुछ प्रश्न करना चाहते हैं तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स पर या हमें फेसबुक पर मैसेज करके भी पूछ सकते हैं।


Spread the love