रोजाना खाएं यह पांच फल कम हो जाएगा मोटापा – Five fruits for weight loss

Spread the love

दोस्तों मोटापा किसी अभिशाप से कम नहीं है मोटापे से ही हमारे शरीर में कई प्रकार के रोग हो जाते हैं जैसे कि उच्च रक्तचाप ,मधुमेह ,थायराइड आदि |

एक बार यदि वजन बढ़ना शुरू हो जाए इसे नियंत्रित कर पाना काफी मुश्किल होता है किई बार हम समय के अभाव के कारण बढ़ते हुए वजन पर ध्यान नहीं दे पाते हैं जिसका परिणाम यह होता है कि हमारा शरीर कई प्रकार के रोगों से गिर जाता है।

आजकल की दिनचर्या और खानपान का इसमें विशेष योगदान रहता है ।

आज हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके सेवन से आप अपना वजन कम कर सकते हैं बल्कि अपने शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं ।

fruits

दोस्तों बताते हैं आपको ऐसे पांच फलों के बारे में जिनके सेवन से शरीर को मोटापे से बचा सकते हैं

1- सेब – Apple for Weight Loss

जी हां दोस्तों सेब के सेवन से आप मोटापे को आसानी से दूर कर सकते हैं ।
सेब में उच्च मात्रा में आयरन फाइबर आदि पाए जाते हैं जो कि ना सिर्फ केवल आपके शरीर को रोगमुक्त बनाते हैं इसके अलावा आपके शरीर से अतिरिक्त चर्बी को भी बाहर निकालते हैं ।

Also Read:   मोटापा घटाने का अब तक का सबसे तेज घरेलु नुस्खा - Weight Loss Tips

प्रतिदिन खाली पेट एक सेब का सेवन करने से हमारी पाचन क्रिया सुचारू रूप से कार्य करना आरंभ कर देती है पाचन क्रिया के दुरुस्त होते ही हमारे शरीर में अतिरिक्त चर्बी जमना बंद हो जाता है यदि आप वजन कम करना चाहते हैं तो प्रतिदिन एक सेब का सेवन अवश्य कीजिए

2- चेरी – Cherry for Weight Loss

दोस्तों चेरी एक बहुत ही लाभदायक फल है यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं ।
प्रतिदिन खाली पेट चेरी का सेवन करने से हमारा इम्यूनिटी सिस्टम इंप्रूव होता है व साथ ही यह हमारे शरीर से गंदगी को भी बाहर निकाल देती है ।

चेरी में उच्च मात्रा में फाइबर पाए जाते हैं अतः इसके प्रतिदिन सेवन से ना केवल आपका वजन ही कम होता है बल्कि आपकी खूबसूरती भी बढती है।

Also Read:   चश्मे से छुटकारा चाहते हैं तो यह जरुर पढे - आयुर्वेदिक उपचार आँखों की रौशनी तेज करने के लिए

3- अनार – Pomegranate for Weight Loss

दोस्तों अनार का सेवन करने की सलाह कई बार चिकित्सकों द्वारा रोगियों को दी जाती है इसका सेवन ना केवल बीमारियों को दूर भगाने के लिए बल्कि अपने दैनिक जीवन में रोजाना किया जाए तो यह ना केवल आपके शरीर से कई प्रकार के रोगों को दूर करता है बल्कि आपके शरीर से मोटापे को भी बाहर निकाल देता है ।  अनार में उच्च मात्रा में फाइबर व कई प्रकार के विटामिंस पाए जाते हैं जो कि आपके शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी सिद्ध होते हैं।

4- प्लम – Plums for Weight Loss

प्लम के प्रतिदिन सेवन से ना केवल रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है बल्कि हमारा वजन भी कम होता है प्रतिदिन खाली पेट इसका सेवन कीजिए इसमें मौजूद कई प्रकार के विटामिंस व फाइबर आपके शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ आपका वजन कम करने में भी आपकी सहायता करते हैं।

Also Read:   अनानास के ऐसे 10 फायदे जो आपको अलग-अलग बीमारियों से रखे कौसों दूर

5- स्ट्रॉबेरी – Strawberry for Weight Loss

दोस्तों स्ट्रॉबेरी का स्वाद किसे पसंद नहीं है बच्चों के साथ सब बड़े भी इसका सेवन करना काफी पसंद करते हैं परंतु यदि आप इसका सेवन प्रतिदिन खाली पेट करते हैं तो आपके स्वस्थ को बढ़ाती है बल्कि आपके शरीर से अतिरिक्त वसा को भी कम कर देती है ।  चेरी में कई प्रकार के विटामिंस व फाइबर पाए जाते हैं जो कि हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने का कार्य करते हैं।

दोस्तों आज हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको कुछ ऐसे फलों के बारे में बताया है जिनके सेवन से आप अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं । यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आए तो कृपया इसे शेयर जरूर कीजिए


Spread the love