खतरनाक साबित हो सकता है इन 7 बीमारियों में Fast/व्रत रखना

Spread the love

अक्सर लोग भगवान के प्रति अपनी श्रद्धा वक्त करने के लिए तो कुछ अपने परिवार की सलामति की इच्छा के लिए उपवास करते है वैसे तो, व्रत रखना धर्म और आस्था से जुड़ा विषय तो है ही, लेकिन इससे भी ज्यादा सेहत से जुड़ा विषय है क्योंकि यह आपकी सेहत को सीधे तौर पर प्रभावित करता है।

कई मामलों में उपवास करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। लेकिन अगर आपको यह सेहत समस्यांए हैं, तो आपकों उपवास करने से बचना चाहिए –

डायबिटीज- Diabetes

अगर आपके शरीर में सुगर का स्तर असंतुलित हा या आप डायबिटीज के मरीज है, तो आपको उपवास बिल्कुल नहीं करना चाहिए, क्येंकि यह सुगर के स्तर को असंतुलित कर आपकी सेहत को काफी हद तक बिगाड़ सकता है।

Also Read:   खाली पेट अदरक का पानी इन 5 बीमारियों को दूर करने में है फायदेमंद! सेहत रहती है दुरुस्त

सर्जरी के तुरंत बाद -just after surgery

अगर हाल ही में आपका कोई ऑपरेशन या सर्जरी हुई है, तो आपको उपवास करने से बचना चाहिए क्योकि उसके पुन: संरक्षण में आपको पर्याप्त पोषण और एनर्जी की जरुरत होगी ।

गर्भावस्था के दौरान -During Pregnancy

गर्भावस्था के दौरान आपका व्रत रखना न केवल आपकी सेहत को, बल्कि शिशु की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। अगर इस समय व्रत करना ही पड़े, तो भरपूर पोषण युक्रत आहार लें।

हाई बीपी -High Blood pressure

हाई बीपी में व्रत रखना कभी-कभी नुकसानदायक हो जाता है, क्योकि व्रत में रक्त का प्रवाह में बदलाव होता है जिसके कारण शरीर का सारा सिस्टम बिगड़ जाता है, जिसका सेहत पर काफी बुरा प्रभाव पड़ता है।

Also Read:   इन 7 तरीकों से करें बच्चों के कान में इंफेक्शन से बचाव

हार्ट के मरीज़ -Heart Patient

अगर आप हार्ट के मरीज़ है तो आपको उपवास करने से बचना चाहिए, क्योकि इससे आपकी आंतरिक शारीरिक व्यवस्थाएं गड़बड़ा जाएंगी और सेहत को इसका खामियाजा चुकाना होगा। हार्ट के मरीज को अपने खान-पान को लेकर काफी ध्यान रखने की जरुरत होती है। ऐसे में ज्यादा समय तक भूखा रहने से शरीर के फेक्शन पर काफी बुरी प्रभाव पड़ता है।

किडनी समस्या -Kidney Problem

अगर आप किडनी के मरीज़ है तो उपवास रखने से आपको परहेज करना चाहिए, क्योंकि ऐसे में भूखा रहने से किड़नी फेल होने का खतरा बढ़ जाता है, साथ ही सेहत पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है।

Also Read:   कच्ची हल्दी के 10 घरेलू आयुर्वेदिक टिप्स - Health Tips of Turmeric

एनीमिया का रोगी -Anemia Patient

जिन लोगों को खून की कमी होती है, उन्हें फास्ट से दूरी बनाएं रखनी चाहिए क्योंकि खून की कमी होने से बॉड़ी में कमजोरी बड़ जाती है और ऐसे में उपवास करना थकान को बड़ाता है और कभी-कभी काफी नुकसानदायक भी साबित हो सकता है ।


Spread the love