इन 6 बातों का रखें ध्यान कभी नही होगी पैसों की कमी

Spread the love

आज जब दुनिया तेजी से आगे बढ़ रही है लोग घंटों का काम मिनटों में, और मिनटों का काम सेंकेडों में कर रहे हैं। ऐसे में हर कोई ये चाहता है कि जल्द से जल्द और ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा लें। सब सोचते हैं कि वह इतना अमीर हो जाएग कि कभी पैसों की कमी न हो। माना जाता है ज्यादा अमीर बनने की चाहत रखने वालों के खर्चे काफी ज्यादा होते हैं। खर्चे ज्यादा होने के कारण ऐसे लोगों के पास पैसे की कमी भी रहती है।

कई बार तो लोगों के साथ ऐसा होता है कि वो खूब पैसा कमाते हैं। लेकिन वो किसी न किसी कारण हमेशा खर्च हो जाता है। वो पैसा टिक नहीं पाता है। ऐसे में लोग परेशान हो जाते हैं और समझ नहीं पाते हैं कि आखिर वो करे तो करे क्या। अगर आप भी ऐसी ही किसी परेशानी से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको ऐसे 6 बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको ध्यान में रखकर आप अनी पैसों की कमी को पूरी कर सकते हैं।

Also Read:   सोमवार के दिन अगर आप भी करते हैं ये 5 गलती तो कभी माफ नही करते भोलेनाथ 5 Mistakes Monday Fast

पैसों की कमी के पीछे कई कारण हो सकते हैं। जिनमें प्रमुख कारण आपके जीवन में लक्ष्मी का योग न होना या वास्तु दोष भी हो सकता है। वास्तुशास्त्र और अन्य ग्रंथों में पैसों की कमी दूर करने के लिए कुछ उपाय बताए गए हैं जिन्हें अपना कर आम इंसान अपने जीवन की आर्थिक तंगी को दूर सकता है।

सबसे पहले करें ये काम (do this work firstly)

धन के स्वामी भगवान कुबेर हैं। कुबेर से किसी से रूठ जाएं तो उसके पास पैसे टिकने वाले नहीं हैं। ऐसे में धन संपदा की प्राप्ति के लिए भगवान कुबेर को प्रसन्न करना जरूरी है। इसलिए रोजाना इनकी पूजा करें।

इस बात का रखें ध्यान ( remember these things)

माना जाता है कि घर में वास्तु पंचमुखी हनुमान जी की मूर्ति या तस्वीर के घर के दक्षिण पश्चिम दिशा में लगाने पैसों की कमी नहीं होती।

Also Read:   आज के दिन मंगला गौरी की कथा सुनने मात्र से ही होंगी सभी मनोकामनाएं पूरी हर कष्ट दूर करेंगी मां गौरी

नकम का करें इस्तेमाल (use salt)

घर के किसी कोने में नमक रखें। सुबह किसी को बिना बताए इस उठा लेना चाहिए। धन के लिए घर में नमक को काफी शुभ माना जाता है। कांच के जार में नमक भरकर रखते समय इसमें एक लौंग डाल देना चाहिए। इससे पैसों की कमी नहीं होती।

मिट्टी के घड़े का करें इस्तेमाल (water jug)

मिट्टी का छोटा सा घड़ा लें और इसमें पानी भर लें फिर इसे उत्तर दिशा में रख लें। इस से पैसों की तंगी जल्द ही खत्म हो जाएगी। ध्यान रखें की घड़े से पानी कभी भी खत्म न हो।

तांबे का पिरामिड रखें (piramide) –

घर की उस स्थान पर जहां पारिवारिक सदस्य ज्यादा समय बिताते हैं। वहां पर चांदी, पीतल और तांबे का पिरामिड रखें। इस से संपत्ती में बढ़ोतरी होती है और पैसों की कमी नहीं होती है।

Also Read:   2019 शरद नवरात्रि: कब से शुरू और कब होंगे पूरे - अशुद्ध अवस्था में महिलाएं कैसे पूजा करें

कछुआ और मछली (turtle and fish)-

पैसों की तंगी को कम करने का एक उपाय घर में कछुआ रखना भी है। घर में धातु से बने कछुए और मछली को रखने से तंगी नहीं होती। घर में पैसों की कमी नहीं होती है।


Spread the love