इस मंदिर में माँ गंगा हर समय करती है शिवलिंग का अभिषेक (In this temple, Mother Ganga does the consecration of Shivling all the time)

Spread the love

भारत को Miracles का देश कहना उचित है। क्योंकि पूरे भारत में लाखों ऐसे मंदिर (Temple) हैं। जो अपने चमत्कार के लिए प्रसिद्ध है। specially शिव मंदिर जहां पर अलग- अलग मान्यता के अनुसार अलग-अलग तरह की पूजा की जाती है।

इस मंदिर में माँ गंगा हर समय करती है शिवलिंग का अभिषेक (In this temple, Mother Ganga does the consecration of Shivling all the time)

 

 

दोस्तों आज हम आपको एक ऐसे ही Interesting temple के बारे में बताएंगे जहां पर स्वयं गंगा मां शिवजी का अभिषेक करती हैं। वह भी 24 घंटे और प्रत्येक 365 दिन। इस शिव मंदिर की खास बात यह है कि यह पानी कहां से आता है इसके बारे में अब तक कोई पता नहीं चला।

Also Read:   Akshaya Tritiya 2021: इस बार अक्षय तृतीया पर इन सात चीजों से मिलेंगी खुशियां

मंदिर की अन्य रोचक खबरें ( Other interesting news of the temple)

यह अनोखा मंदिर झारखंड के रामगढ़ District में स्थित है। इस मंदिर को टूटी झरना (tuti jharna) शिव मंदिर के नाम से जाना जाता है। इस शिव मंदिर की खोज अंग्रेजों ने की थी।

जब भारत पर अंग्रेजों का शासन साथ तब अंग्रेजों ने इस area में Railway Line बिछाने का काम शुरू किया। उसी समय खुदाई के वक्त जो पानी की आवश्यकता हुई तो अंग्रेजो ने एक कुआं खुदवाया। जब मजदूर कुआं खोद रहते तो कुएं में उन्हें एक Dome shape दिखीं।

जब उसे पूरी तरह खोदा गया था। तो वहां पर एक शिवलिंग थी और शिवलिंग के पास में गंगा मां की एक मूर्ति थी जिसके हाथों में से जल की धारा निकल रही है और वह शिवलिंग अभिषेक कर रही थी। यहां पर गंगा मां की एक White color की मूर्ति हैं।

Also Read:   इस मंदिर में गोमुख से होता है शिवलिंग का अभिषेक - Lord Shiva Will Be Anointed With The Ganges Water Of Gomukh

इस मंदिर के आसपास कोई भी River नहीं है लेकिन पानी की धारा हर समय शिवलिंग का अभिषेक करती हैं और साथ ही मंदिर के पास में एक hand pump है। जिसमें हमेशा पानी बहता रहता है। यह Strange events इस मंदिर को बहुत प्रसिद्ध बनाती हैं।

मंदिर के पुजारी के अनुसार प्रत्येक दिन snake और Scorpion यहां पर आते हैं,और शिवलिंग पर बैठ जाते हैं जबकि snake और Scorpion ने अभी तक किसी को न तो डर आए हैं और ना ही कभी काटा है।

टूटी झरना मंदिर में वर्ष भर Devotees की भीड़ लगी रहती हैं और सावन के महीने में तो यहां पर लाखों की संख्या में लोग visit करने आते हैं। अनेकों भक्त जनों का कहना है कि इस मंदिर के दर्शन से उनकी Wishes पूरी होती हैं। साथ ही लाखों की संख्या में कांवड़िए यहां पर आकर जलाभिषेक भी करते हैं।

Also Read:   21 तारीख को जन्मे लोग जाने अपने स्वभाव और भविष्य के बारे में

दोस्तों अगर आपको हमारा लिखा हुआ आर्टिकल पसंद है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें।

Search terms – शिवलिंग पर सरसों का तेल किस दिन चढ़ाना चाहिए, शिव अभिषेक कब करें, शिवलिंग पर चावल चढ़ाने के फायदे, पंचामृत अभिषेक मंत्र, शिवलिंग अभिषेक सामग्री, शिव अभिषेक मंत्र pdf, शिवलिंग पर हल्दी चढ़ाना चाहिए, शिव अभिषेक के प्रकार


Spread the love