इन 8 प्राकृतिक तरीकों से पीरियड्स के दर्द को करें दूर

हमारी बदलती जीवनशैली जिसमें प्रदूषण और अलग-अलग तरह के खान-पान शामिल हो गए है जो कि, हमारे शरीर पर गंभीर प्रभाव डालती है, और साथ ही, ये महिलों के पिरियड्स के दिनों को प्रभावित कर रहे हैं।

महिलाओं में  पिरियड्स के दिनों में बहुत अधिक दर्द होना आज बेहद आम हो गया है।

woman-period-pain

भले ही इस तकलीफ से तुरंत आराम के लिए पेन किलर दवाओं के विकल्प होते हैं, लेकिन ये कभी-कभी नुकसानदायक भी साबितहोती है, ऐसे में आप कुछ घरेलु उपाय करके भी इस दर्द से राहत पा सकते है।

अजवायन- ( Ajwayan)

अक्सर पीरियड्स के दौरान महिलाओं में गैसट्रिक की समस्या बढ़ जती है जिसकी बजह से पेट में दर्द होता है। अजविन का सेवन इससे निपटने में बेहद कारगर होता है।

तुलसी -Tusli 

पीरियड्स के दौरान आप तुलसी का सेवन बेझिझक कर सकती है ,ये एक नेचुरल पेनकिलर जैसे काम करती है, इसमें मौजूद कैफिन एसिड दर्द में आराम पहुंचाता है।

पपीता -Papaya

अक्सर महिलाओं को पीरियड्स के दौरन सही फ्लो नहोने की समस्या और साथ ही अधिक दर्द होता है, ऐसे में पपीता का सेवन एक बेहतरीन विकल्प है। इसके सेवन से पीरियड्स के दौरान फ्लो ठीक संतुलित तरीके से होता है जिससे दर्द नहीं होता है।

अदरक- Ginger

 पीरियड्स के दौरान दर्द में तुरंत राहत पाने का अदरक सबसे अच्छा विकल्प है। इससे न सिर्फ दरद में राहत मिलती है बल्कि पीरियड्स का फ्लो भी सही हो जाता है ।

गाजर का जूस -carrot Juice

गाजर का जूस वैसे तो शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए सेवन किया जाता है , लेकिन इसे पीरियड्स के दौरान सेवन करने से दर्द में आराम मिलता है।

Also Read:   ये चीजे छुड़ा सकती है शराब पीने की आदत को

डेयरी पदार्थ- Dairy Products 

पीरियड्स के दिनों में उन महिलाओं को ज्यादा दर्द होता है जिनक् शरीर में कैल्शियम की कमी होती हा। इसलिए ऐसे वक्त में दर्द से बचने के लिए दूध और दूध से बनी चीज़ों का सेवन ज़रुर करें।

तेल की मसाज़ -oil massage 

पीरियड्स के दौरान पेट के निचले हिस्से में तिल के तेल की मसाज़ करने से दर्द में राहत मिलती है, यह लिनोलिक एसिड, एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व एंव एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर है, जो उन दिनों में द    र्द से निजात दिला सकता है।

जीरा

जीरे का पानी या चाय भी उन दिनों में दर्द में मददगार हैं। पानी में जीरे को उबालकर आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। यह कोशिकाओं की जकड़न से भी निजात दिलाएगा ।

हमारे द्वारा बताई गई इस जानकारी को आप अपनी सहेली के साथ जरूर शेयर करे और ज्यादा से ज्यादा लोगो को इसके बारे m बताकर सजग करे।

Also Read-

All the tips on this website are strictly informational. This site doesn't provide any type of medical advice. Please Consult with your doctor or other health care provider before using any remedies or health tips.
Protected by Copyscape
error: Content is protected !!