ये चीजे बन सकती है दिल की बीमारी का कारण -These things can cause heart disease

Spread the love

दिल की बीमारी के लक्षण (Symptoms Of this heart disease) –आज हम आपको अपनी इस पोस्ट में दिल की बीमारियों के कारण बताने जा रहे है कि किन किन कारणों से ये बीमारी हमारे शरीर में प्रवेश कर हमारे शरीर को और स्वास्थ को बुरी तरह से हानि पहुंचा रही है।

किन किन चीजों को खाने से ये बीमारी उपान पकड़ती है। आज कल दिल की बीमारी आम बात हो गई है। हर दूसरे व्यक्ति को इस बीमारी ने घेर रखा है। छोटे बड़े सब इस बीमारी से पीड़ित हैं। और स्वास्थ की लगातार हानि पहुंच रही हैं।युवाओं में ये heart attack की बीमारियां पिछले 15 साल में 100फीसदी बढ़ गए हैं। ऐसे में दिल को शक्ति प्रदान रखना जरूरी है। इस बीमारी का कारण हमारे आज के समय की जीवन शैली और खान पान है। सही पोषक तत्वों का न मिलना। इस बीमारी को बढ़ता है।

दिल की बीमारी के लक्षण (Symptoms Of this heart disease)

Heart Problems

समय रहते हमको इस बीमारी के लक्षण को पहचान लेना चाहिए। इस बीमारी के कुछ लक्षण है जो हम आपको बताने जा रहे हैं। जैसे खांसी के दौरे, जोर-जोर से सांस लेना ,मन अशांत लगना या चक्कर आना,बेचैनी महसूस होना,पसीने से सराबोर होना,सांस लेने में तकलीफ़,

Also Read:   कैसे पता करे की किडनी ख़राब है या नहीं ? Symptoms of Kidney Problems and Disease

जी मिचलाना, उल्टी जैसा लगना,सीने में दर्द व दबाव एवं दिल के बीचों-बीच कसाव महसूस होना,शरीर के दूसरे हिस्सों जैसे हाथों में दर्द होना ये सब बीमारी के लक्षण होते हैं।

दिल की बीमारी के कारण – (Due to heart disease)

अब हम बात करते हैं दिल की बीमारी के कारणों के बारे में। जिस कारण से ये बीमारी हो जाती हैं।

Also Read:   10 Major Reasons to Never Eat Meat Again - Your Way to be live Healthy

धड़कन का तेज़ होना –

दिल की धड़कन का तेज़ होना आम बात है। अगर आपकी दिल की धड़कन जोश में बढ़ रही है यह तो फ़िर खुशी के कारण बढ़ रही है या डर के कारण बढ़ रही है। अगर आपको ऐसा लगे की धड़कन आम तौर पर कई बार तेज़ हो रही है। तो आप doctor से सम्पर्क करे।आप नाखून से भी देखकर कर इसका अनुमान लगा सकते हैं।

चक्कर आना ,आंखों के आगे अंधेरा आना-

चक्कर आना ,आंखों के आगे अंधेरा आना ये सब कमज़ोरी महसूर करना भी दिल की बीमारी का कारण हो सकती हैं।

गले, जबड़े, पीठ और हाथ में दर्द होना-  

दिल की बीमारी का सबसे आम लक्षण बाएं हाथ का दर्द होना माना जाता है। पर इसका मतलब ये भी नहीं कि जब भी आपको दर्द हो तो आप ये समझे कि ये दिल की बीमारी का कारण हो सकता है एक जगह दर्द बार-बार दर्द हो रहा है तो आपको जल्दी ही doctor से सम्पर्क करना चाहिए। अगर दर्द जबड़े में हो रहा है तो समझ लें कि ये खतरे की घंटी है।

Also Read:   डॉक्टर भी हैरान है 1 दिन में यह चीज़ लगाकर 10 गुना बालों की लंबाई बढ़ता देखकर Fastest Hair Growth

मुझे उम्मीद है आपको मेरी यह पोस्ट ज़रूर पसंद आई होगी, Please share this post ☝️📝👍

Title – These things can cause heart disease

Tags – list of diseases and their symptoms, multiple symptom checker, infectious disease symptoms, symptoms by body part, symptom checker nhs, diseases and their symptoms table, signs and symptoms definition


Spread the love