पिस्ता क्यों जरूर खाना चाहिए शादीशुदा पुरुष को – पिस्ता के 10 अद्भुत फायदे

Spread the love

पिस्ता का हल्का नमकीन स्वाद हर किसी को पसंद होता है। पिस्ता का इस्तेमाल सामान्यतः Sweets , खीर और flavouring agent के रूप में किया जाता है लेकिन यह जितना testy होता है। उतना ही गुणकारी भी होता है तो चलिए जानते हैं।

पिस्ता के 10 गुण जानकर हैरान हो जाएंगे आप – 

pistachio-pista

त्वचा के लिए (For skin) – पिस्ता में gamma tocopherol नामक Antioxidant पाया जाता है। जो Vitamin E का बहुत अच्छा स्रोत होता है Vitamin E Body की त्वचा को चमकदार और सुन्दर बनाता है।

Also Read:   10 Lemon Health Benefits and Beauty Secrets

कोलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण(Cholesterol control) – पिस्ता में Good fat काफी मात्र में पाया जाता है। जो Bad cholesterol को बाहर निकालकर Good cholesterol की मात्रा बढ़ाता है।

मधुमेह पर नियंत्रण(Diabetes control) – पिस्ता में भरपूर मात्रा में Nutritious ingredients पाए जाते हैं। जो रक्त में Insulin की मात्रा को बढ़ाते हैं। जिससे मधुमेह नियंत्रित रहता है। मधुमेह से बचने के लिए पिस्ता का उपयोग किया जाता है।

वजन नियंत्रण में सहायक(Helpful in weight control) – पिस्ता में उच्च मात्रा में Fiber पाया जाता है। जो शरीर में Energy की पूर्ति करता है। जिससे भूख कम लगती हैं। और extra fat का निर्माण नहीं होता जिससे वजन नियंत्रित रहता है।

डर्माटाइटिस का इलाज(Treatment of dermatitis) – पिस्ता में Olenolic acid नाम का एक Acid पाया जाता है जिसमें Leukotrien b4 की मात्रा होती है। जो त्वचा की सूजन जिसे डर्माटाइटिस कहते हैं के उपचार में सहायक होता है।

स्तन कैंसर के उपचार में सहायक(Helpful in the treatment of breast cancer) – पिस्ता में selenium भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो औरतों में होने वाले Breast Cancer से बचाव करता है।

Also Read:   100 Body Parts Name in Hindi And English | शरीर के अंगों के नाम हिंदी और इंग्लिश में

पीलिया रोगों में(In jaundice diseases) – पिस्ता में Enzyme पाए जाते हैं। जो liver को खराब करने वाली गतिविधियों जिससे पीलिया होता है कि रोकथाम कर पीलिया रोगी के उपचार में सहायक होते हैं।

मस्तिष्क शक्ति में(In brain power) -मस्तिष्क में Vitamin A,B, E और pottiesium की मात्रा पाई जाती है। जो मस्तिष्क की Cells को repair कर ब्रेन की याददाश्त बढ़ाने में सहायक होती है।

प्रतिरक्षा प्रणाली में(In the immune system) – पिस्ता में Zinc और Vitamin B6 की मात्रा पाई जाती है। जो शरीर की Immunity में वृद्धि कर संक्रमण वाली बीमारियों से शरीर की सुरक्षा करता है।

Also Read:   आज के दिन मंगला गौरी की कथा सुनने मात्र से ही होंगी सभी मनोकामनाएं पूरी हर कष्ट दूर करेंगी मां गौरी

एस्ट्रोजन के स्तर में वृद्धि(Increase in estrogen levels) – पिस्ता में Phytoestrogens नामक Antioxidant पाया जाता है। जो मासिक धर्म चक्र और योन विशेषताओं को नियंत्रित करता है।

दोस्तों अगर आपको हमारा लिखा हुआ आर्टिकल पसंद आया तो इसे ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें!

Tags – पिस्ता खाने के आयुवेर्दिक फायदे,पिस्ता कितना खाना चाहिए,1 दिन में कितना पिस्ता खाना चाहिए,पिस्ता खाने की विधि,पिस्ता का भाव,पिस्ता कैसे खाना चाहिए,पिस्ता खाने से बीमारियों का इलाज,pregnancy me pista khane ke fayde,pista khane ke fayde aur nuksan,pista kaise khaye,side effects of pista in hindi,akhrot khane ke fayde,pista kitna khana chahiye

Spread the love