खतरनाक हो सकता है खड़े होकर पानी पीना जानिए कैसे – पानी पीने का सही तरीका

Spread the love

पानी हमारे स्वास्थ्य के लिए अति आवश्यक चीजों में से एक है चिकित्सक हमें दिनभर में सात से आठ गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से ही हमारा पाचन तंत्र का सुचारू रूप से कार्य करता है।

water

चिकित्सकों के अनुसार यदि हम सुबह उठकर एक गिलास गर्म पानी पीते हैं तो यह हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है और हमारे मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है जितना ज्यादा से ज्यादा हम पानी पीते हैं उतना ही ज्यादा हम अपने शरीर में ताजगी को महसूस करते हैं कुछ तथ्यो के अनुसार यदि आप अपना आहार छोड़ दें और पानी पर निर्भर हो जाए तो आप बहुत जल्दी अपने वजन को भी घटा सकते हैं ।

पानी हमारे जीवन के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है पानी के बिना जीवन की कल्पना करना बेकार है ।

परंतु दोस्तों क्या आप लोगों को पता है कि पानी हमारे स्वास्थ्य के लिए तभी फायदेमंद होता है यदि उसे सही तरीके से बैठ कर पिया जाए जब भी हम पानी पीते हैं तो उस समय हमें बैठ जाना चाहिए तथा घूट घूुट कर पानी का सेवन करना चाहिए

Also Read:   तुलसी के पत्तों से होने वाले 10 फायदे - 10 Benifits of Tulsi leaves

पानी का सेवन कभी भी खड़े होकर नहीं करना चाहिए ऐसा करने से आपके शरीर को पानी से होने वाले फायदे कम नुकसान ज्यादा होते हैं धीरे-धीरे आप कई गंभीर बीमारियों के शिकार हो जाते हैं जैस-

1.  खड़े होकर पानी पीने से आप गठिया के शिकार भी हो सकते हैं खड़े होकर पानी पीने से जोड़ क्षेत्रों और जोड़ों में आवश्यक तरल पदार्थ की कमी हो जाती है जिसका परिणाम यह होता है कि आप गठिया जैसे रोग के शिकार हो जाते हैं ।

2. यदि आप खड़े होकर पानी का सेवन करते हैं तो आप की प्यास भी पर्याप्त मात्रा में बुझ नहीं पाती है व आपको और अधिक प्यास लगती है ऐसा होने पर आप और अधिक पानी का सेवन खडे हेकर ही करते हैं यह आपके लिए अत्यधिक हानिकारक होता है ।

3. पानी का सेवन हमेशा बैठकर ही करें , ज्यादातर लोग खड़े होकर पानी पीने से अपच के भी शिकार हो जाते हैं यह आपके पाचन तंत्र पर सीधा असर डालता है व आपके शरीर में कब्ज़ अपच की शिकायतें होनी प्रारंभ हो जाती हैं ।

Also Read:   Apple Cider Vinegar क्या है | क्यों है इतना फायदेमंद | कब और कितना इस्तेमाल करना चाहिए

4. खड़े होकर पानी पीने से पानी तेजी से गुर्दे के माध्यम से बिना अधिक छने हुए गुजर जाता है इसके कारण मूत्राशय या रक्त में गंदगी इकट्ठा हो सकती है खड़े होकर पानी पीने से अक्सर लोग गुर्दे की बीमारी से पीड़ित हो जाते हैं ।

5.  जब हम खड़े होकर पानी पीते हैं तव ये आसानी से प्रवाह हो जाता है और एक बड़ी मात्रा में नीचे खाद्य नलिका में जाकर निकले पेट की दीवार पर गिरता है इससे पेट की दीवार और आसपास के अंगों को नुकसान पहुंचने की संभावना अधिक रहती है लंबे समय तक ऐसा काम करते रहने से गुर्दे की बीमारी व दिल की बीमारी होने की भी संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

6. खड़े होकर पानी पीने से घुटनों पर अधिक जोर पड़ता है आप घुटने के दर्द से आजीवन पीड़ित रह सकते हैं।

Also Read:   रात में इन 2 चीजों को मिलाकर खा लो पेट की चर्बी गायब हो जाएगी! NO EXERCISE, NO DIET

7. दोस्तों पानी जीवन के लिए वरदान होता है यदि उसका सेवन सही तरीके से किया जाए कभी भी भागते हुए व जल्दी-जल्दी एक साथ बहुत सारे पानी का सेवन नहीं करना चाहिए ऐसा करने से आपको फायदे कम नुकसान अधिक होते हैं ध्यान रखिए यदि आप खड़े होकर पानी पीते हैं तो आपका शरीर अत्यधिक गंभीर रोगों का शिकार हो सकते हैं ।

यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर कीजिए


Spread the love