लाल मिर्च खाने के ये 8 फायदे अभी तक नहीं सुने होंगे आपने

Spread the love

लाल मिर्च का स्वाद खाने में तीखा का कड़वा होता है। लाल मिर्च कैप्सिकम परिवार का एक सदस्य है इसकी तासीर बहुत गर्म होती है । परंतु इसमें कई तरीके के उपयोगी तत्व पाए जाते हैं जैसे विटामिन ए विटामिन सी विटामिन के विटामिन बी कांपलेक्स तथा इसमें फाइबर भी पाया जाता है ।

लाल मिर्च में कई तरह के एसिड जैसे अमीनो एसिड एस्कॉर्बिक एसिड फोलिक एसिड सिट्रिक एसिड मैलिक एसिड पाये जाते हैं । लाल मिर्च का उपयोग खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है कुछ लोग खाने में सुखी मिर्च और कुछ लोग खाने में लाल मिर्च के पाउडर का इस्तेमाल करते हैं तथा कुछ लोग मिर्च को खाने में छोकें के साथ खाना पसंद करते हैं यह खाने के स्वाद को बढ़ाती है ।

परंतु क्या आपको पता है दोस्तों कि यह खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ हमारे स्वास्थ्य के लिए भी अत्यंत लाभकारी होती है |

आइए जानते हैं लाल मिर्च खाने से होने वाले फायदों के बारे में:-

lal-mirch-khane-ke-fayde

1-हैजा में असरदार

जी हां लाल मिर्च को खाने से हैजा के मरीजों को आराम मिलता है हैजा के मरीजों को लाल मिर्च के पानी की 10 -10 बूंद एक चम्मच ताजा पानी में हर आधे घंटे में देने से लाभ होता है ।
लाल मिर्च का प्रयोग कफ से होने वाली खांसी को बंद करने के लिए भी किया जाता है कफ की खांसी बंद करने के लिए 5-5 बूंदे गर्म पानी में तीन बार पिलाएं यह कफ से होने वाली खांसी को दूर करने का अचूक उपाय है ।

Also Read:   थायरॉइड में क्या खाए और क्या न खाएं - TOP 9 Symptoms Before You Get Thyroid

2- मोटापा कम करने में असरदार

जी हां दोस्तों लाल मिर्च मोटापा कम करने में भी काम आतीहै मिर्च कैलोरी को जलाने का भी काम करती है मिर्ची में मौजूद कैप्सा सिन तत्व भूख को कम कर देता है और कैलोरी को जलाते हुए एनर्जी लेवल को बढ़ाता है । लाल मिर्च खाने से मेटाबोलिज्म की प्रक्रिया तेज हो जाती है यह एक पाचन उत्तेजक के रूप में कार्य करती है जिस पर हमारा शरीर हष्ट पुष्ट रहता है और हम मोटापे को बढ़ने से रोक सकते हैं।

3- दाद खाज खुजली में फायदेमंद

त्वचा में किसी भी तरह के चर्म रोग होने पर लाल मिर्च का इस्तेमाल करने से राहत मिलती है बदन में दाद खाज खुजली होने पर सरसों के तेल में लाल मिर्च पाउडर गरम कर लें और फिर इस तेल को ठंडा करके छान लें तथा पूरे बदन पर या फिर खुजली वाले स्थान पर लगाने से अत्यधिक फायदा होता है । फोड़े फुंसियों पर भी लाल मिर्ची तेल में पीस कर लगाने से आराम मिलता है ।

4- पेट की समस्याएं दूर करें

लाल मिर्च अल्सर के इलाज में भी मददगार होती है यह हाथों में होने वाली सूजन को कम करके अल्सर के इलाज में मदद करती है साथ ही लाल मिर्च विभिन्न गैस्ट्रिक समस्याओं और उनके इलाज में भी मदद करती है जिससे पाचन तंत्र सही रहता है ।
बदहजमी या भूख की कमी होने पर पांच पांच बूंद पानी में मिलाकर भोजन से पहले पी ले ।

Also Read:   काला नमक के 10 फायदे, उपयोग और नुकसान – Black Salt Benefits, Uses and Side Effects in Hindi

5-सौंदर्य के लिए

लाल मिर्च खाने से ब्लड सरकुलेशन में सुधार होता है जिससे रूखे बेजान बालों में नई जाना आती है और ब्लड सर्कुलेशन सही रहने से त्वचा भी कांतिमय बनी रहती है ।

6- कैंसर से बचाव करती है

जी हां दोस्तों लाल मिर्च कैंसर को रोकने में भी मदद करती है इसमें कैप्सासिन तत्व के कारण ही लाल मिर्च हमारे शरीर फेफडो और अग्नाशय में मौजूद कैंसर कोशिकाओं को मारती है ।

पेट दर्द में भी पिसी हुई लाल मिर्च गुड़ में मिलाकर खाने से लाभ होता है । अधिक नींद आने की स्थिति में भी पांच पांच बूंद सुबह शाम एक चम्मच पानी में मिलाकर भोजन से पहले पीले आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं ।

Also Read:   आंवले का सेवन करेगा सेकड़ों बीमारियों को दूर, जानिए 10 हैरान करने वाले फायदे - Health Benefit of Amla

7- कुत्ते के काटने पर

पागल कुत्ते के काटने पर लाल मिर्च को पीसकर सरसों के तेल में मिलाकर कुत्ते के काटने वाली जगह पर लगा दें इससे कुत्ते के दांतों का जहर खत्म हो जाता है । लेप करने से काफी पसीना आता है जिससे लार बाहर आ जाती है और जहर खत्म हो जाता है ।

8-गर्भवती स्त्रियों के लिए फायदेमंद

लाल मिर्च में फोलिक एसिड पाया जाता है जो गर्भवती स्त्रियों के लिए बहुत ही अधिक फायदेमंद होता है फोलिक एसिड खाने की सलाह गर्भवती स्त्रियों को दी जाती है ताकि बच्चे के प्रजनन अंगों का ठीक से विकास हो सके ।
परंतु गर्भवती स्त्रियों को लाल मिर्च का सेवन अधिक मात्रा नहीं करना चाहिए।

दोस्तों देखा आपने किस तरह लाल मिर्च हमारे खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ-साथ हमारे स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी है । इसका प्रयोग आप अपने खाने में निश्चित रुप से करें । अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इसे आगे शेयर करें


Spread the love