लौकी खाने के 6 फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

 लौकी के फायदे हिंदी में – लौकी में 92% पानी होता है । यह बहुत ही आसानी से मिल जाती है कई जगहों पर लौकी को घीया के नाम से भी जानते हैं कुछ लोग तो इसकी बेल को घरों में लगाकर भी रखते हैं । लौकी में अत्यधिक पानी होता है जो आपके शरीर को शीतलता प्रदान करता है | इसी कारण लौकी का सेवन ज्यादातर गर्मियों में किया जाता है । लौकी में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जिसका इस्तेमाल गंभीर रोगों में औषधियों की तरह किया जाता है कई रोगों में तो डॉक्टर स्वयं इसके सेवन की सलाह देते हैं।

आइए दोस्तों हम आपको लौकी खाने से होने वाले फायदों के बारे में बताते हैं

Benefits-of-Bottle-Gourd-Lauki

1- वजन कम करने में कारगर

जी हां दोस्तों लौकी वजन कम करने के लिए काफी लाभदायक है यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो लौकी के जूस का सेवन करें अथवा आप इस को उबालकर इसमे नमक डालकर भी खा सकते हैं । सुबह खाली पेट लौकी का जूस पीने से वजन नियंत्रित रहता है । करेले व आंवले के जूस के साथ लौकी के जूस का सेवन करने से वजन तेजी से घटता है।

2- सौंदर्य के लिए उपयोगी

दोस्तों लौकी में 92% पानी होता है यह पानी हमारे स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक उपयोगी तो होता ही है साथ ही यह हमारे सौंदर्य में भी वृद्धि करता है यदि आप नियमित रूप से लौकी का सेवन करते हैं तो चेहरे की रंगत निखरती है और चेहरे पर कांति आती है । लोकी को आप फेसपैक की तरह भी प्रयोग कर सकते हैं लौकी का स्लाइस काटकर उसकी चेहरे पर मसाज करने से चेहरे पर निखार आता है।

3- मधुमेह रोगियों के लिए

मधुमेह के रोगियों के लिए लौकी किसी वरदान से कम नहीं होती है प्रतिदिन सुबह उठकर खाली पेट लौकी का जूस पीने से मधुमेह के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है । लौकी के जूस में शर्करा की मात्रा बहुत ही कम पाई जाती है और इसे पीने से पेट में भारीपन भी नहीं होता है। डाक्टर भी मधुमेह के रोगियो को लौकी खाने की सलाह देते हैं ।

4-पाचन क्रिया को दुरुस्त रखती है

लौकी का जूस बहुत ही हल्का होता है लौकी का जूस पीने से इसमें ऐसे कई तत्व होते हैं जो कब्ज और गैस की समस्या से राहत देने का काम करते हैं यदि आप पेट की कब्ज जैसी समस्याओं से परेशान है तो लौकी का सेवन दैनिक रूप से करें यह पाचन क्रिया को सुचारु रुप से चलाने का काम करती है।

Also Read:   बाएं ओर करवट लेकर सोने के ग़जब के फायदे

5-पोषक तत्वों से भरपूर

लौकी में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे प्रोटीन विटामिन और लवण इसमें विटामिन ए ,विटामिन सी ,कैल्शियम ,आयरन ,मैग्नीशियम ,पोटेशियम और जिंक पाया जाता है यह पोषक तत्व शरीर की कई आवश्यकता की पूर्ति तो करते ही हैं शरीर को बीमारी से भी सुरक्षित रखते हैं ।
यदि आप अनिंद्रा की समस्या से पीड़ित हैं तो लौकी के रस के साथ तिल का तेल मिलाकर पी सकते हैं यह अनिंद्रा दूर करने का एक अचूक उपाय है।

6- कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए

यदि आप अपने आहार में लौकी को सम्मिलित करते हैं तो यह आपकी कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करती है जी हां दोस्तों लौकी खाने से अधिक कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है तथा दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा नहीं बढ़ता है । लोकी का जूस पीने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या काफी हद तक दूर की जा सकती है़।

दोस्तो आपने देखा है किस तरह से आसानी से उपलब्ध होने वाली लौकी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अधिक लाभकारी है । कुछ लोगों को लौकी का स्वाद पसंद नहीं होता है आप इसका प्रयोग चटपटी सब्जी बनाकर भी अपने आहार मे कर सकते हैं । इसका प्रयोग अवश्य अपने आहार में दैनिक रुप से करें और इसके पास होने वाले फायदों का लाभ उठाएं। दोस्तों आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अधिक से अधिक शेयर करें

error: Content is protected !!