अश्वगंधा (Ashwagandha) के 10 जबरदस्त फायदे – कई रोगों में तो अश्वगंधा रामबाण की तरह है

Ashwagandha ke fayde – अश्वगंधा (Ashwagandha) के नाम से तो आप सभी भली-भांति परिचित होंगे । अश्वगंधा का प्रयोग प्राय: औषधियाें आदि में किया जाता है । अश्वगंधा को शक्ति बढ़ाने वाली औषधि के रूप में प्रयोग किया जाता है । यह हमारे शरीर से रोगों को मिटाकर हमारी शारीरिक क्षमता को बढ़ाती है ।


हमारे शरीर में होने वाले विभिन्न रोगों में अश्वगंधा का प्रयोग बहुत ही महत्वपूर्ण माना गया है । आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में अश्वगंधा के प्रयोग से होने वाले फायदों से अवगत कराने जा रहे हैं –

1- बालों की समस्या – Benefit in Hair Loss Problem 

बालों की झड़ने या फिर बालों के असमय सफेद होने जैसी समस्या से परेशान है तब आपको अश्वगंधा का दूध के साथ सेवन करना चाहिए इसके नियमित सेवन से आपके बाल सफेद होना झड़ने जैसी समस्याएं आसानी से दूर हो जाएंगे ।

2- कमर दर्द की समस्या – Helpful in Back Pain

यदि आप कमर दर्द की समस्या से परेशान हैं तब आप अश्वगंधा और सोंठ को बराबर मात्रा में मिलाकर चूर्ण बनाकर इसका आधा चम्मच सुबह आधा चम्मच शाम पानी के साथ सेवन करे , इसके सेवन से कमर दर्द पैरों का दर्द आधी समस्याएं दूर हो जाती हैं ।

3- डायबिटीज के रोगियों के लिए – Helpful in Diabetes Problem 

डायबिटीज के रोगियों के लिए अश्वगंधा एक रामबाण औषधि मानी जाती है। ऐसा माना जाता है कि यदि 4 हफ्ते तक लगातार डायबिटीज के रोगी को इसका सेवन कराया जाए तो यह मधुमेह को रोकने का कार्य करती है ।

4-  गर्भाशय में सूजन व इंफेक्शन – Helpful in Pregnancy

अक्सर महिलाओं के गर्भाशय में सूजन व इंफेक्शन की समस्या बनी रहती है ऐसे में यदि महिलाएं नियमित रूप से अश्वगंधा का सेवन करती हैं तो उनकी यह समस्या काफी हद तक दूर हो जाती है ।

Also Read:   नीम (Neem) के 10 चमत्कारी फायदे - 100 प्रकार के रोगों से आसानी से छुटकारा - Neem ke Fayde Hindi me

5- बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए – Helpful in Child Height Growth 

बच्चों की हाइट बढ़ाने के लिए एक गिलास दूध में दो चम्मच अश्वगंधा व थोड़ी सी चीनी मिलाकर बच्चों को दीजिए। ऐसा नियमित रूप से करने पर बच्चों की हाइट बढ़ने लग जाती है ।

6-  अनिंद्रा के रोग से राहत – Sleep Disorder 

यदि आप अनिंद्रा के रोग से परेशान है व आपको एक अच्छी नींद चाहिए तब आपको अश्वगंधा को प्रतिदिन अपने आहार में सम्मिलित करना चाहिए ।यह अच्छी नींद लाने में बहुत ही कारगर साबित होता है ।

7- शरीर के किसी भी प्रकार के दर्द से राहत – Body Pain Relief 

अश्वगंधा में वात नाशक गुण पाया जाता है | यह शरीर के किसी भी प्रकार के दर्द निर्बलता हाथ पैरों में जलन आदि को दूर करने में कारगर सिद्ध हुआ है । अतः यदि आप अश्वगंधा के चूर्ण का प्रतिदिन सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर के लिए अत्यंत लाभकारी सिद्ध होता है ।

8- हीमोग्लोबिन बढ़ाने में फायदेमंद  – Helpful in increaseing Hemoglobin

शरीर में रक्त की कमी होने पर अश्वगंधा का सेवन अवश्य करना चाहिए यह हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ाने का कार्य करता है ।

9- हाई ब्लड  प्रेशर में राहत  – Control High BloodPressure 

अश्वगंधा के सेवन से हाई कॉलेस्ट्रोल  हाई ब्लड  प्रेशर और दिल  से जुडी सभी समस्याये  समाप्त  हो जाती है।

10- आपको जबां रखने में सहायक – Keep you Young

अश्वगंधा में एंटी एजिंग गुण पाया जाता है | इसके नियमित प्रयोग से यह हमें जवां बनाए रखने का कार्य भली-भांति करता है ।

दोस्तों अश्वगंधा एक बहुत ही महत्वपूर्ण औषधि है इसका प्रयोग यदि आप नियमित रूप से अपने दिनचर्या में करते हैं तो यह आपको एक निरोगी काया प्रदान करती है ।  यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इसे अधिक से अधिक शेयर कीजिए |

Also Read:   नमक के 10 फायदे - Health Benefits of Salt in Hindi - इन घरेलु नुस्खों को जरुर अपनाएं
error: Content is protected !!