ब्राउन राइस खाने के फायदे जो आपको हैरान कर देंगे, जरुर पढ़ें

Spread the love

चावल हमारे दैनिक आहार का एक अभिन्न अंग है हम इसका सेवन दैनिक आहार में करते हैं क्योंकि यह खाने में अत्यधिक स्वादिष्ट और लाभकारी होता है परंतु क्या आपको पता है दोस्तों की यदि हम सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस का सेवन करते है तो यह हमारे स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक लाभकारी और गुणकारी होता है सफेद चावल ब्राउन राइस की तुलना में ज्यादा स्वादिष्ट होता है ।

Brown-rice-in-a-bowl

सफेद चावल बनाने के लिए ब्राउन राइस की एलियेरीन नाम के पोषण की परत को उतार दिया जाता है जिससे उसमें पोषक तत्वों की कमी हो जाती है जबकि ब्राउन राइस की सबसे बाहरी परत को ही उतारा जाता है जिससे उसका सारा पोषण उसी में बरकरार रहता है ।

ब्राउन राइस मैगनीज फास्फोरस सेलेनियम तांबा का एक बहुत बड़ा स्रोत होता है । इसमें इतने खनिज मौजूद होते है कि इसे खाने से आप अनेक प्रकार की बीमारियों से तो बच ही सकते है साथ ही अपना वजन भी कम कर सकते है इस से होने वाले फायदे जानकर आप है रान रह जाएंगे । आइए हम आपको बताते है ब्राउन राइस खाने से होने वाले फायदों के बारे में-

1- मैगनीशियम की प्रचुर मात्रा

ब्राउन राइस खाने से आप मजबूत व स्वस्थ हड्डियां सुनिश्चित कर सकते है इसमें मैग्नीशियम बहुत ही उच्च मात्रा में पाया जाता है शरीर को जितने मैग्नीशियम की आवश्यकता होती है उसका 21 प्रतिशत एक कप ब्राउन राइस पर ही मिल जाता है । एक अध्ययन के अनुसार शरीर में मैग्नीशियम की कमी की वजह से हड्डियों के घनत्व में कमी आ जाती है और गठिया एवं आस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारी का खतरा भी बढ़ जाता है ब्राउन राइस खाने से आप हड्डियों के रोगों से भी बच सकते हैं।

2- मजबूत इम्यून सिस्टम

ब्राउन राइस में सार्थक मात्रा में विटामिन खनिज एवं फेनोलिक तत्व पाए जाते हैं जो शक्तिशाली इम्यून सिस्टम के लिए अनिवार्य है । शक्तिशाली इम्यून सिस्टम घाव भरने की प्रक्रिया को तीव्रता प्रदान करता है शरीर को संक्रमण से लड़ने का सामर्थ्य भी देता है फ्री रेडिकल से पहुंचने वाली क्षति से भी बचाता है और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को भी धीमा कर देता है।

Also Read:   नीम (Neem) के 10 चमत्कारी फायदे - 100 प्रकार के रोगों से आसानी से छुटकारा - Neem ke Fayde Hindi me

3- नर्वस सिस्टम के लिये उपयोगी

नर्वस सिस्टम के स्वास्थ्य के लिए फैटी एसिड एवं हार्मोन का उत्पादन बहुत अनिवार्य है ब्राउन राइस में उच्च मात्रा में मैगनीज पाया जाता है जो दोनों के ही उत्पादन को बढ़ावा देता है और नर्वस सिस्टम को स्वस्थ बनाए रखता है।

4- विटामिन – बी का श्रोत

ब्राउन राइस में विटामिन बी १ विटामिन बी२ विटामिन बी ३ विटामिन बी ६ भी बहुत अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं दोस्तों विटामिन बी हमारे दिमाग को उत्ते जित कर हमारी नसों के कार्यों में सुधार लाता है।

Also Read:   HOMEMADE Onion Hair Oil - बालों की अनेक समस्याओं का एक घरेलू उपाय - प्याज का तेल​

5- सेलेनियम की अधिक मात्रा

ब्राउन राइस में सेलेनियम की अधिक मात्रा पाई जाती है जिसकी वजह से यह हृदय रोग कैंसर और गठिया जैसी बीमारियों को भी दूर कर देता है ब्राउन राइस प्रजनन व तंत्रिका कार्यों के लिए फायदेमंद होता है आपको हैरानी होगी जानकारी की ब्राउन राइस आपकी २१ परसेंट डाइट को पूरा करता है।

Also Read:   एक महीने में घटाएं 25 - 30 किलो वजन | Swami Ramdev

एक रिपोर्ट के अनुसार जो लोग दैनिक रूप से आधा कप ब्राउन राइस खाते हैं उन्हें 60% बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। दोस्तों देखा आपने किस तरह आप ब्राउन राइस को अपने दैनिक आहार में सम्मिलित करके स्वस्थ शरीर पा सकते हैं। अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अधक से अधिक शेयर करेे।


Spread the love