तुलसी के बीज बड़े काम की चीज, जानें इसके हैरान करने वाले फायदे – 10 Benefits of Basil Seed

दोस्तों आप सभी तुलसी की पत्ती के बारे में तो जानते होंगे और इससे होने वाले फायदों के बारे में भी जानते होंगे। अगर आप तुलसी से जुड़ी तुलसी बीज के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको हमारे इस आर्टिकल को जरूर पढ़ना चाहिए।

तुलसी बीज जो तुलसी के पौधों का ही एक भाग है। यह हमारे लिए फायदेमंद होती है। तुलसी बीच के इस्तेमाल से हम अनेक रोगों से बचाव कर सकते हैं। इनमें पाए जाने वाले तत्वों के कारण यह रोगों का इलाज करने में अति उत्तम साबित होती है।

10 Benefits of Basil Seed weight loss

तुलसी बीज में आयुर्वेदिक, फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए. के., ओमेगा 3, फैटी, एसिड एवं खनिज तत्व पाए जाते हैं। तुलसी बीज की तासीर ठंडी होने के कारण यह फायदेमंद होती है। तुलसी बीज का सेवन करने से टेंशन, डिप्रेशन, दिमागी थकान, यौन रोग और माइग्रेन आदि रोगों से राहत पायी जा सकती है।

ये भी पढ़ें:   इन 7 तरीकों से आप भी कर सकते हैं एक माह में मोटापा कम, बस रोज करें 20 मिनट कसरत

1.पाचन तंत्र को मजबूत करें (Strengthen the Digestive System) –

तुलसी बीज में फाइबर एवं पाचक एंजाइम अधिक मात्रा में पाया जाता है। तुलसी बीज के तत्वों के कारण इसे सुबह लेने से भूख पर नियंत्रण रहता है जिससे वजन कम किया जा सकता है। यह हमारे पाचन तंत्र के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है। इसके सेवन से हमारा पाचन तंत्र मजबूत होता है।

2. पेट की परेशानियों से निजात (Releive Stomach problems) –

तुलसी बीज हमारे पेट के लिए एक वरदान की तरह है। यह हमारे पेट की अनगिनत परेशानियों को दूर करती है। रात में इसको दूध के साथ लेने से पेट की एसिडिटी, पेट दर्द, गैस, कब तथा एसिड जैसी परेशानियों से भी राहत मिलती है।

3. सोरायसिस से राहत (Relief from Psoriasis) –

तुलसी बीज का पाउडर बनाकर उसे नारियल तेल में मिलाकर लगाने से जल्द ही एग्जिमा सोरायसिस की परेशानी को दूर किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें:   10 to 5-Minute Morning activities to Supercharge Your Mind, Body, and Metabolism

4. सिर दर्द गायब करे (Make the headache Disappear) –

तुलसी बीज सिर दर्द में काफी असरदार है। तुलसी के बीज को कपूर में मिलाकर पीस लें इसकी मालिश करने से सिर दर्द गायब हो जाता है।

5.यौन संबंधी इन्फेक्शन  –

तुलसी बीज हमारे शरीर के अंदर ब्लैडर किडनी तथा यौन संबंधी इन्फेक्शन को ठीक करने में सहायता प्रदान करती है। इसको पीसकर शहद में मिलाएं और फिर पानी में घोलकर दिन में 2 बार पीने से इन्फेक्शन को दूर हो जायेगा।

6. योन रोग की समस्या को दूर करे (Remove the problem of Sexual Dysfunction) –

तुलसी बीज अपने गुणों से भरपूर होने के कारण यह पुरुषों की शारीरिक कमजोरी दूर करती है। तुलसी बीज का लगातार सेवन करने से नपुंसकता तथा यौन रोग जैसी समस्याओं को ठीक किया जा सकता है।

7.सर्दी-खांसी में लाभदायक (Beneficial in Cold Cough) –

यह सर्दी खांसी को ठीक करने में लाभकारी मानी जाती है। तुलसी बीज और लौंग को पानी में उबालें पानी आधा होने पर सेंधा नमक डालकर इसका सेवन दिन में 2 बार करें।

ये भी पढ़ें:   Salon Style HAIR SPA at Home - Step By Step | #Budget #Haircare #Beauty

8.हड्डियों को मज़बूत बनाये (Strengthen Bones) –

इसमें छुपे कैल्शियम, कॉपर, मैग्नीशियम, मैगनीज आदि खनिज तत्वों के कारण यह हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायता करती है।

9.मधुमेह में असरदार (Effective in Diabetes) –

तुलसी बीज में होने वाले इन गुणी तत्वों के कारण मधुमेह रोग में इसका सेवन करने से अधिक लाभ प्राप्त होता है। तुलसी बीज को सही मात्रा में लेने से मधुमेह रोग में जल्द से जल्द आराम मिलता है।

10.आंखों को फ़ायदा पहुँचाएँ (Benefit the Eyes) –

तुलसी बीज आंखों के लिए काफी लाभदायक होती है। क्योंकि इसमें विटामिन ए सही मात्रा में होता है और मौजूद ऑक्सीडेटिव तनाव को दूर करता है। इसमें विटामिन ए रेटीना एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करती है। इसी कारण मोतियाबिंद के विकास को रोकने में सहायता करती है।

तो दोस्तों यह आर्टिकल पसंद आया ? मेरा ख्याल से पसंद आया होगा तभी आपने पूरा पढ़ा। तो देर किस बात की जल्दी से इसे सोशल मीडिया पर शेयर करें। कोई प्रश्न आपके मन में हो तो आप कमेंट बॉक्स या फेसबुक पर मैसेज करके पूछ सकते हैं धन्यवाद।

Also Read-