लौंग के फायदे – लौंग के हैरान कर देने बाले फायदे – Health Benefits Of Cloves

लौंग के फायदे –  Health Benefits Of Cloves

 

दोस्तों लौंग के नाम से तो आप सभी भली-भांति ही परिचित होंगे लौंग का प्रयोग प्राय हमारे घरों में गरम मसाले के रूप में किया जाता है पुराने समय से ही हमारे घरों में लौंग का प्रयोग होता चला आ रहा है।

दोस्तों लौंग का प्रयोग दवाइयां बनाने में भी किया जाता है लौंग में अत्यधिक औषधीय गुण विद्यमान होते हैं जिस कारण इसका प्रयोग कई तरह के रोगों के निवारण के लिए किया जाता हैं।

आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको लौंग से संबंधित उपयोगों के बारे में बताने जा रहे हैं – 

१-    दोस्तों यह तो हम सभी जानते ही हैं कि लौंग की तासीर अत्यधिक गर्म होती है ।
यदि आपको लंबे समय से कमर दर्द अथवा अन्य किसी अंग के दर्द की समस्या है तब आपको लौंग के तेल की मालिश अवश्य करनी चाहिए यह अत्यधिक लाभकारी है।

२-    तवे को आग पर रख लीजिए जब यह गरम हो जाए तब इस पर लॉन्ग को भून लीजिए अब इस भुनी हुई लौंग को शहद में मिलाकर इसे चाट लीजिए ऐसा नियमित करने से आपकी किसी भी प्रकार की खांसी दूर हो जाएगी ।

३-     गर्भवती स्त्रियों को उल्टी होने पर 1 ग्राम लोंग का पाउडर अनार के रस के साथ सेवन करना चाहिए ऐसा करने से उल्टी की समस्या समाप्त हो जाती है ।

४-    दोस्तों यदि आप माइग्रेन की समस्या से परेशान है व आपके सर में लगातार दर्द बना रहता है तब आपको लौंग के ते ल की मालिश अपने माथे पर व  सर पर करनी चाहिए ।

५-      सर दर्द की समस्या होने पर आधा कप पानी में दो लौंग डालकर पानी उबाल लीजिए ठंडा होने पर इस पानी का सेवन कीजिए ऐसा करने से आपको अवश्य ही लाभ होगा ।

६-   चूंकि  दोस्तों लौंग की तासीर अत्यधिक गर्म होती है अतः लौंग का काढ़ा बनाकर पीने से या लौंग के ते ल की दो बूंद चीनी में डालकर खाने से सर्दी की समस्या समाप्त हो जाती है ।

७-    आंखों में निकलने वाले दानों की समस्या से यदि आप परेशान हैं तब लौंग  को घिसकर दानों पर लगाइए दाने अवश्य ही ठीक हो जाएंगे ।

८-    दांतों में किसी भी प्रकार का दर्द होने पर लौंग के ते ल से रूई के फोहे को भिगोकर दाढ़ व दांत पर रखने से दांतों का दर्द दूर हो जाता है ।

९-    किसी भी प्रकार की खांसी होने पर चाहे सूखी या फिर गीली हो दो-तीन लोग मुंह में रखकर चबाने से अत्यधिक लाभ मिलता है ।

Also Read:   नमक के 10 फायदे - Health Benefits of Salt in Hindi - इन घरेलु नुस्खों को जरुर अपनाएं

१०-    एक लौंग पीस कर गर्म पानी से फंकी लेने से सामान्य बुखार दूर हो जाता है यह प्रयोग दिन में तीन बार अवश्य करें।

दोस्तो यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इसे अधिक से अधिक शेयर करे

error: Content is protected !!