डायबिटीज में लाभदायक है काला जीरा – कोलेस्ट्रॉल लेवल को रखता है कम – काला जीरा के 10 फायदे

Spread the love

काला जीरा के 10 फायदे – काला जीरा यह एक मसाला है। जिसका प्रयोग खानों का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। यह taste बढ़ाने के साथ-साथ body के लिए healthful होता है।

काला जीरा का रंग मटमैला काला होता है तथा normal जीरे से यह थोड़ा पतला होता है। black cumin हमारी body की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है जिससे बीमारियों को खत्म करने में सहायता मिलती है। काला जीरा को सिया जीरे के नाम से भी जाना जाता है। black cumin के सेवन से हमारी body को ऊर्जा प्राप्त होती है तथा कमजोर एवं थकान दूर हो जाती है।

काला जीरा के 10 फायदे

काला जीरा के 10 फायदे

1. पाचन संबंधी समस्याएँ (Digestive problems) –

काला जीरा में antimicrobial तत्व होता है जिस कारण यह हमारी पाचन से संबंधित परेशानियों को दूर करता है। black cumin खाने से पेट दर्द, पेट में कीड़े, दस्त, गैस्ट्रिक, पेट फूलना इत्यादि problems से राहत पाई जा सकती है।

Also Read:   यम हरिमुद्रा से दूर होगी कमजोरी - Health Benefit of Yam Harimudra Yoga

2. सर्दी खांसी का सटीक इलाज (Accurate treatment of Cold Cough) –

काला ज़ीरा के सेवन से जो काम सर्दी खांसी नजला आदि में आराम पाया जा सकता है। black cumin को भूनकर एक रुमाल में बांधकर सुनने से सर्दी जुखाम और कब आराम मिलता है। यह सिर्फ सर्दी खांसी ही नहीं एलर्जी एवं अस्थमा से होने वाली सांस से होने वाली problems को कम करने में help करता है।

3. वज़न घटाए (Lose Weight) –

काला जीरा केवल स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि हमारी body के extra fat को भी कम करने में helpful होता है। black cumin को 3 माह तक खाने से वजन घटाया जा सकता है। इसमें छुपे गुणों के कारण यह हमारे extra fat को कम करने का सटीक इलाज माना गया है।

4. दांत दर्द तथा सिर दर्द करे दूर (Releive Toothache and Headache) –

काला जीरा अपने गुणों के कारण सिरदर्द और दातों में हो रहे दर्द में भी आराम दिलाता है। दांतों के दर्द में black cumin का तेल गर्म पानी में डालें और फिर कुल्ला करें बात दर्द में राहत मिलेगी। काला जीरा का तेल माथे पर लगाने से सिर दर्द गायब हो जाएगा और इससे कोई side effects भी नहीं होगा।

5. घाव तथा फोड़े फुंसी (Wounds and Abscesses Pimple) –

काला जीरा में bacterial गुण पाया जाता है जो कि संक्रमण का पहला रोकने में help करता है इन्हीं गुणों के कारण काला ज़ीरा का powder धाव, फोड़े फुंसी को खत्म करने में helpful साबित होता है।

Also Read:   गुलाब के 10 बेहतरीन फायदे - Health Benefit of Roses - जरुर पढ़ें

6. भूक बढ़ाने में मदद (Help to increase Earthquake) –

दोस्तों अगर आपको भूख नहीं लगती तो आपको काला जीरे का powder का सेवन करना चाहिए। काला जीरा का powder को गर्म पानी में घोलकर खाली पेट पी लें इस नुस्खे से भूक बढ़ेगी।

7. इम्यून विकार दूर करने में सहायक (Helpful in Removing Immune Disorders) –

काला जीरा body के immune sales को स्वस्थ sales में बदलने का कार्य कर autoimmune disaorders को दूर करने में help करता है। काला जीरा हमारी body में उर्जा संचार बढ़ाता है तथा body से थकान और कमजोरी को दूर करता है। यह हमारी body में immunity बढ़ाने में bonmaro, natural, interfare एवं रोग प्रतिरोधक sales की help करता है।

Also Read:   चीनी ज्यादा खाने से हो सकती हैं ये खतरनाक बीमारियां

8. कोलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण रखें (Control Cholesterol) –

काला जीरा का सेवन सही मात्रा में करने से Cholesterol पर नियंत्रण पाया जा सकता है। काला जीरा का powder सही मात्रा में खाने से blood pressure control में रहता है तथा Cholesterol कम किया जा सकता है। इसके उपयोग से हृदय रोग का भी खतरा कम रहता है।

9. डायबिटीज में लाभदायक ( Beneficial in Diabetes) –

काला जीरा में होने वाले potassium तथा glycemic सूचकांक डायबिटीज के मरीजों के रक्त में insulin के स्तर की सीमा बनाए रखने में help करता है।

10. कैंसर में काला ज़ीरा (Black Cumin in Cancer) –

काला जीरा गुणों से भरपूर होने के कारण यह कैंसर जैसे रोगों की रोकथाम करने में helpful साबित होता है। काला जीरा में beta-sitosterol compound तत्व पाया जाता है जिससे आंखों, मुंह, पेट एवं लीवर के कैंसर, ब्रेन ट्यूमर और ल्यूकेमिया जैसे रोगों के इलाज में help मिलती है।

I hope की ये post आपको पसंद आई होगी। अगर ऐसा है तो plz इसे सोशल मीडिया पर share करना ना भूले। इस post से जुडे़ कोई भी प्रश्न आपके मन में वह तो आप हमें comment box या facebook पर massage करके पूछ सकते हैं।


Spread the love