पीपल के 10 चमत्कारी फायदे | Health Benefits of Peepal Tree in Hindi

Spread the love

दोस्तों हिंदू धर्म में पीपल  के वृक्ष की बहुत अधिक मान्यता है हिंदू धर्म में इसकी पूजा की जाती है ऐसा माना जाता है कि पीपल  के वृक्ष पर सारे देवी देवता निवास करते हैं तथा स्वास्थ्य की दृष्टि से भी अत्यधिक उपयोगी माना जाता है । पीपल  के वृक्ष के पत्ते उसकी छाल टहनियां आदि सभी को दवाइयां बनाने में प्रयोग में लाया जाता है और यह सब हमारे स्वास्थ्य के लिए अत्यंत उपयोगी होते हैं ।

Health Benefits of Peepal Tree in Hindi
Health Benefits of Peepal Tree in Hindi

पीपल  का वृक्ष एक ऐसा वृक्ष है भारत वर्ष में आपको सामान्यता कहीं भी मिल जाएगा यह कोई दुर्लभ वृक्ष नहीं है आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको पीपल  के कुछ बातों से अवगत कराने जा रहे हैं-

१-  दोस्तों पीपल  के कोमल पत्तों में अत्यधिक गुण भरपूर होते हैं इनमें कई प्रकार के विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं ऐसा माना जाता है कि यदि प्रतिदिन चबा कर इनका सेवन किया जाए तो तनाव में कमी होती है व यह एंटी एजिंग का कार्य भली-भांति करता है ।

Also Read:   आर्थिक तंगी दूर करता है पीपल का ये बिलकुल सरल सा उपाय

२- नकसीर  की समस्या होने पर पीपल  के ताजे  पत्तों को तोड़ लीजिए  उनका रस निकालकर नाक में डालने से नकसीर फूटने जैसी गंभीर समस्या से आपको निजात मिल जाती है ।

३- पीलिया जैसी गंभीर बीमारी में भी आप पीपल का प्रयोग कर सकते हैं । पीलिया हो जाने पर पीपल के 3- 4 कोमल पत्तों का रस निकालकर उसमे मिश्री मिला लीजिए इसका सेवन करने से पीलिया जैसी  गंभीर बीमारी से भी निजात मिल जाती है ।

४- पीपल का प्रयोग हम सौंदर्य वृद्धि के लिए भी कर सकते हैं पीपल की ताजी जड़ को भिगोकर इसका लेप बना लीजिए तथा इस लेप का प्रयोग त्वचा पर करने से झुर्रियां कम हो जाती है व चेहरे की रंगत भी निखरती है

५- दोस्तों आज भी पीपल के दातुन का प्रचलन है लोग अपने दांतों को मजबूत करने के लिए पीपल के दातुन का प्रयोग करते हैं ऐसा माना जाता है कि पीपल के दातुन का प्रयोग करने से दांतों की सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं ।

Also Read:   तुलसी के १० फायदे जरुर पढ़ें - Health Benefit of Tulsi Plant

६- पीपल के कोमल पत्तों के सेवन से खुजली जैसी  समस्याएं दूर हो जाती हैं ।

७-  पीपल के ताजे पत्तों का रस निकालकर सुबह शाम एक चम्मच पीने से पित्त की समस्या दूर हो जाती है  |

८- दोस्तों पीपल का प्रयोग आप सांस से संबंधित बीमारियां दूर करने के लिए भी कर सकते हैं पीपल के पेड ़ की छाल का अंदरूनी हिस्सा निकालकर सुखा लीजिए अब इस सूखे हुए भाग का चूर्ण बनाकर इसका प्रतिदिन सेवन कीजिए इसके सेवन से सांस संबंधी समस्याएं दूर हो जाती हैं ।

९- पीपल के पत्तों को दूध में उबालकर इसके नियमित सेवन से दमा  जैसी  समस्या से आराम मिलता है।

Also Read:   चश्मे से छुटकारा चाहते हैं तो यह जरुर पढे - आयुर्वेदिक उपचार आँखों की रौशनी तेज करने के लिए

१०-  पीपल की छाल के लेप से घाव जल्दी भर जाते हैं।

दोस्तो आपने देखा कि किस  प्रकार  पीपल का पेड  हमारे लिये अत्यंत लाभकारी है। यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इसे अधिक से अधिक शेयर करे।


Spread the love