ये चीजें खाइये और आखों की रोशनी बढाइये – Eat these things and Increase your Eyesight

Spread the love

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आप अपनी आखों की रोशनी कैसे बढ़ाए और अपने खाने में कौन सी ऐसे चीजो का सेवन करें जिससे आपकी आंखों की रोशनी बढ़े और साथ ही साथ तेज़ भी हो जाए। आज कल हर दूसरा व्यक्ति इस परेशानी से ग्रस्त है। हर कोई इस परेशानी को दूर करने की कोशिश में लगा हुआ है। कि किस तरह से इस परेशानी से छुटकारा पाया जाए।

अगर इस परेशानी को दूर करने के लिए आप डॉक्टर के पास भी जाते है तो वो आपको चस्मा। लगाने की सलाह देता है।एक तरफ जहां हमारी आंखों को आराम नहीं मिलता है वहीं दूसरी तरफ हमारा खान पान भी इतना अच्छा नहीं है कि हमको पोषण आहार मिल सके। ऐसे में आंखें फ़िर धीरे-धीरे कमजोर होने लगती हैं। और आंखों की रोशनी कम हो जाती हैं।

ये चीजें खाइये और अपनी आखों की रोशनी को बढ़ाए  – Eat these things and increase your eyesight 

आंवला का सेवन का ( Gooseberry)

health benefit of amla
Health benefit of amla

आंवला आंखों के लिए सबसे उपयोगी है। आंवले के एक नही बल्कि कई तरह से फ़ायदे पहुंचते हैं ये न सिर्फ़ आंखो के लिए बल्कि बालों के लिए भी बहुत उपयोगी साबित हुआ है आंवला, आंखों के लिए वरदान से कम नहीं है। इसमें मौजूद तत्व आंखों की रोशनी को सालों-साल तक बनाए रखते हैं।कच्चे आंवले को भी आप अपनी रोज़ की Diet में शामिल कर सकते हैं । और सुबह आंवले का रस खाली पेट पीना या फिर आंवले का मुरब्बा खाना भी बहुत फायदेमंद होता है। आपको आंवले को प्रतिदिन खाना चाहिएं।

Also Read:   बस कुछ ही दिनों में आंखों की रोशनी तेज करें इस नुस्खे से, जरुर पढ़ें

बादाम (Almond)

Health Benefits of Almonds

बादाम ये घरेलू इलाज भी बहुत उपयोगी साबित हुआ है। बादाम को रात को सोने से पहले पानी में भिगो दें। बादाम भिगोकर खाना बहुत फायदेमंद होता है।पानी में भीगे हुए बादाम खाने के बहुत से फायदे होते हैं। बादाम भिगोकर खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है। साथ ही साथ दिमाग भी तेज होता है। पढ़ने वाले बच्चों के लिए तो यह बहुत जरूरी है कि वो रोज़ सुबह खाली पेट भीगे हुए बादाम खाया करे। जिसे उनकी मस्तिष्क शक्ति बढ़े और साथ ही साथ आंखो की रोशनी भी।

Also Read:   करवा चौथ पुजा थाली में क्या - क्या होना जरुरी है

इलायची का सेवन करना (cardamom intake)

रात को इलायची खाकर गर्म पानी पीने के फायदे
 

आपको इलाइची को कभी नजर अंदाज नहीं करना चाहिए।इलायची से शरीर का तापमान संतुलित रहता है।

इसको लगातार खाने से आंखों को ठंडक मिलती है और आंखों की रोशनी भी बढ़ती है। चाहें तो इलायची और सौंफ को पीसकर एक powder भी तैयार कर सकते हैं इस powder को ठंडे दूध में मिलाकर पीने से भी आंखों की रोशनी बढ़ती है।आपको इलाइची powder का सेवन रोज़ दूध के साथ करना चाहिए।

Also Read:   अदरक के 10 फायदे - अदरक के चमत्कारी औषधीय गुण - Health Benefits of Ginger in Hindi

मैं उम्मीद करती हूं कि आपको आखों की रोशनी वाला यह आर्टिकल काफी पसंद आया होगा कृपया इसको सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें  यदि आप कुछ प्रश्न करना चाहते हैं तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स पर या हमें फेसबुक पर मैसेज करके भी पूछ सकते हैं।

Tags- आंखों की रोशनी बढ़ाने के नुस्खे,आंखों की रोशनी बढ़ाने की दवा,आंखों की रोशनी के लिए,आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय,आंखों की रोशनी कम होने के कारण,आंखों की रोशनी बढ़ाने का घरेलू उपाय,aankhon ki roshni badhane ka nuskha,aankhon ki roshni badhane ke liye kya kare,aankhon ki roshni badhane ke tarike

Spread the love