केले के 10 फायदे जो हर बिमारी में रामबाण की तरह काम आते हैं, जरुर पढ़ें – Health Benefit of Eating Banana

Spread the love

Health Benefit of Eating Banana – दोस्तों केला एक ऐसा फल है जिसके नाम से हम सभी भली-भांति परिचित है केला सामान्यत: बाजारों में बिकने वाला एक मुख्य फल है ।

 health benefit of banana

health benefit of banana

 

केला (Banana) कई गुणों से भरपूर होता है जैसे कि – Health Benefit of Eating Banana – 

  • कैल्शियम पोटेशियम आयरन व इसमें कैलोरी की मात्रा भी पाई जाती है ।
  • केला शरीर को एनर्जी प्रदान करने वाले फलों में से मुख्य माना जाता है।

दोस्तों आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको केले के गुणों व इसकी उपयोगिता से आपको अवगत कराने जा रहे हैं – Read 10 tips on Health Benefit of Eating Banana :- 

1-केले से शरीर मजबूत बनता – Body Strong by Eating banana

यदि आप नियमित रूप से व्यायाम व कुश्ती का अभ्यास करते हैं तो केले का सेवन आपके लिए अत्यधिक आवश्यक है । नियमित अभ्यास के बाद एक केले के साथ एक गिलास दूध मिश्री डालकर अवश्य पीना चाहिए । ऐसा करने से ना केवल शरीर को आवश्यक एनर्जी मिलती है बल्कि शरीर मजबूत बनता है । इसके नियमित प्रयोग से फर्क आप स्वयं महसूस करेंगे ।

Also Read:   ये 7 चीज़े खाने से होगा हाई ब्लड प्रेशर कम - Eating these 7 things will reduce high blood pressure

2- दिमाग को तेज करता है  – Banana Sharps your mind 

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि केले में हाई पोटेशियम की मात्रा पाई जाती है जो कि हमारे दिमाग को तेज करने का काम करती है अतः यदि आप अपने दिमाग को तेज बनाना चाहते हैं तो नियमित रूप से केले का सेवन कीजिए व अपने बच्चों को भी नियमित रूप से केले का सेवन कराइए यह उनके मस्तिष्क के लिए अत्यंत उपयोगी है ।

3- वजन बढ़ाने के लिए – Banana for Weight Gain

केले का मुख्य रूप से प्रयोग वजन बढ़ाने के लिए किया जाता है जी हां दोस्तों यह तो आप भली भांति जानते हैं कि केला किस प्रकार कैलरी से भरपूर होता है और यदि आप केले का सेवन प्रतिदिन दूध के साथ करते हैं तो यह आपके वजन को बढ़ाने में आपकी मदद करता है और आपके शरीर को शक्तिशाली बनाता है ।

4- आंखों व त्वचा के लिए  – Banana for Skin and Healthy Eyes

केले में भरपूर मात्रा में विटामिन ए मौजूद होता है अतः यदि आप प्रतिदिन केले का सेवन करते हैं तो यह आपके आंखों व त्वचा के लिए भी अत्यंत उपयोगी माना जाता है ।

Also Read:   ये चीजें बताएंगी आपके प्यार की गहराई 

5- हृदय संबंधित बीमारियों से दूर रखने में अत्यंत सहायक  – Banana in Heart Issues

केले में मौजूद पोटेशियम की मात्रा हमारे हृदय को स्वस्थ बनाए रखने का कार्य भली-भांति करती है । दोस्तों नियमित रूप से केले का सेवन कीजिए और देखिए यह आपको सभी प्रकार की हृदय संबंधित बीमारियों से दूर रखने में अत्यंत सहायक साबित होता है ।

6- अल्सर की समस्या व पेट जलन की समस्या –  Banana for Digestive Issues

यदि आप अल्सर की समस्या व पेट जलन की समस्या से अत्यधिक परेशान है तो दही में शक्कर और केला मिलाकर इसका सेवन कीजिए ।  यह आपकी अल्सर की समस्या को समाप्त करता है व आपकी पेट की जलन को भी शांत करता है ।

7- त्वचा को सुंदर बनाने के लिए  – Banana for Beautiful Skin

केले का प्रयोग आप स्वस्थ त्वचा पाने के लिए भी कर सकते हैं । जी हां दोस्तों केले का फेस पैक आपकी त्वचा को सुंदर बनाने के लिए अत्यधिक कारगर साबित होता है। केले मे दूध मिलाकर चेहरे पर लगाये २० मिनट बाद चेहरे को साफ पानी से धो दे चेहरा कांतिमय बन जायेगा ।

8- तनाव से मुक्ति पाने के लिए  – Banana for Weight Loss

केले में अमीनो एसिड की मात्रा की पाई जाती है जो कि हमारे शरीर से तनाव को कम करने का कार्य करती है । तनाव से मुक्ति पाने के लिए भी आप प्रतिदिन केले का सेवन कर सकते हैं ।

Also Read:   ब्रेन हेल्थ मेमोरी और फोकस बढ़ाने के लिए आज ही बदल दे अपनी डाइट को - Boost Brain Health with Good Eats

9- स्वस्थ बालों के लिए  – Banana for Healthy and Shiny Hairs

स्वस्थ बालों के लिए केले का पैक अत्यधिक आवश्यक होता है । अपने बालों पर केले व दूध का पैक लगाइए तथा सूखने के 20 मिनट बाद इसे साफ पानी से धोकर शैंपू से धो दीजिए , इसके नियमित प्रयोग से बालों का झड़ना डैंड्रफ होना बालों का कमजोर होना आदि समस्याओं से आपको छुटकारा मिल सकता है । इसके अलावा केले के नियमित सेवन से भी बाल मजबूत होते है ।

10- वजन घटाने में भी अत्यधिक सहायक  – Banana Helpful in Weight Loss

बहुत कम लोग ही इस बात से परिचित हैं कि केला वजन बढ़ाने के साथ-साथ वजन घटाने में भी अत्यधिक सहायक होता है । केला एनर्जी से भरपूर होता है अतः यदि आप वजन घटाना चाहते हैं तो कभी भी केले का सेवन दूध के साथ नहीं करना चाहिए । हमेशा भूख लगने पर एक केले का सेवन कीजिए यह न केवल आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है बल्कि आपकी भूख को भी शांत करता है ।

इसका मीठा स्वाद जिसमें प्राकृतिक मीठा पाया जाता है आपके मीठे की भूख को भी शांत कर देता है, इस प्रकार आप ओवरईटिंग से बच सकते हैं जिससे कि आपके वजन बढ़ने का खतरा रहता है ।

तो दोस्तों देखा आपने कि किस प्रकार बाजार में सामान्यतः मिलने वाला केला हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना अधिक लाभकारी साबित हो सकता है | अत: केले को नियमित रूप से अपने आहार में सम्मिलित कीजिये | यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इसे अधिक से अधिक शेयर कीजिए ।


Spread the love