कब्ज़ से बचने के घरेलू उपाय – Home remedies to prevent constipation

Spread the love

आज हम आपको अपनी इस पोस्ट में कब्ज़ को पूरी तरह से दूर करने के उपाय बताएगे। कब्ज होना लोगो में आम बात होती हैं। हर किसी न किसी इंसान को खाना खाने के बाद ये शिकायत पैदा हो जाती हैं। कुछ लोग तो खाना खाने के बाद कब्ज़ की गोली या फ़िर दवा भी खाते हैं। ये फ़िर कभी कभी cold drink या तो नीबू पानी का भी सेवन करते हैं।

और कब्ज़ को पूरी तरह से दूर करने के घर कुछ घरेलू उपाय भी करते रहते हैं।गैस की परेशानियां मानलो आम बात सी है इस समस्या से निजात के लिए घरेलू नुस्खों को आजमाते रहते हैं।कब्ज की समस्या चाहे ही सुनने में छोटी लगती हैं पर इससे स्वास्थ्य से जुड़ी कई परेशानियां हो सकती है। कभी कभी ये समस्या इतनी ज़्यादा बढ़ जाती है आप कुछ भी काम कर पाने की हालत में नहीं होते हैं।

कब्ज़ से बचने के घरेलू उपाय (Home remedies to prevent constipation)

त्रिफला का सेवन ( Intake Of triphala) – 

यह त्रिफला पाउडर आंवला, हरीतकी और विभीताकीऔषधियों के चूर्ण से बना हुआ होता है। इसको खाने से पाचन क्रिया संतुलित रहती है ।कब्ज की परेशानियों से भी राहत मिल जाती है। एक छोटे चम्मच त्रिफला पाउडर को गुनगुने पानी के साथ खा सकते हैं शहद के साथ भी खा सकते हैं।

Also Read:   4 घरेलू उपायों के द्वारा अपनी गर्दन के कालापन से छुटकारा पा सकते हैं

इसका इस्तेमाल रात को सोने से पहले या तो फिर सुबह खाली पेट खाया करे। खाली पेट खाने से कब्ज में तुरंत आराम मिल जाता है। यह औषधियों से बना हुआ होता है। या किसी दवा से भी ज़्यादा फायदेमंद होता है। ये एक अनुभवी उपाय है। जो आजमाया जाता है।

अलसी की बीज़ का सेवन ( Intake of flaxseeds) –

आपको अलसी की बीज के बारे में तो पता ही होगा। इसके इस्तेमाल से आपको कब्ज़ में बहुत आराम मिलता है।अलसी की बीज में fiber की मात्रा अधिक मौजूद होती है। कब्ज की बीमारी में राहत देता है।अपनी मुट्ठी के हिसाब भर अलसी के बीज को गर्म पानी के साथ गरम करें। अलसी की बीज आपकी कब्ज़ की परेशानियों को दूर करने में मदद करेगा ।

Also Read:   अस्थमा (दमा) को जड़ से ख़तम करने के 2 रामबाण घरेलू नुस्खे Asthma Treatment Home Remedies

नींबू के रस का सेवन (Intake of lemon juice) – 

आपने अक्सर दिखा होगा की बहुत से लोग खाने के बाद कब्ज़ से बचने के लिए नीबू पानी का उपयोग करते हैं। कब्ज से तुरंत आराम दिलाने के लिए नींबू के रस बहुत उपयोगी होते हैं। आप एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू और नमक मिलाकर सुबह खाली पेट पिया करे। इससे आंतों में शरीर का बेकार तत्व साफ हो जाता है। और आपकी पाचन तंत्र को भी आराम मिलता है।

Also Read:   वजन बढ़ाने के लिए घरेलू टिप्स - तेजी से मोटा होने के उपाय - Home Remedies for Weight Gain

मुझे उम्मीद है आपको मेरी यह पोस्ट ज़रूर पसंद आई होगी, Please share this post ☝️📝👍

Title – Home remedies to prevent constipation

Tags – पुरानी कब्ज के घरेलू उपाय, पुरानी से पुरानी कब्ज, पेट साफ होने के उपाय, कब्ज के लिए योगासन, तत्काल कब्ज राहत, कब्ज का रामबाण इलाज पतंजलि, कब्ज से होने वाली बीमारी, कब्ज का रामबाण इलाज राजीव दीक्षित


Spread the love