आलस, थकावट महसूस होना, कमजोरी आदि समस्याओं को दूर करता है खजूर – खजूर खाने के 10 फायदे

Spread the love

Dates जिसको हम खजूर के नाम से भी जानते हैं।खजूर का नाम लेते ही मुंह में मिठास सी घुल जाती है। यह ना सिर्फ खाने में मीठा होता है बल्कि ये भरपूर पोषक तत्व का भंडार है खजूर में मौजूद fibre हमारे शरीर को पौष्टिक तत्व प्रदान करते हैं।

खजूर से एक नहीं शरीर को कई फायदे पहुंचते हैं।खजूर को muslim religious में काफी मान्यता प्राप्त है। रमजान के दिनों में खजूर का सेवन कर अपने fast को तोड़ते हैं। खजूर खाने से आपको बहुत ही ऊर्जा प्राप्त होगी या एक बहुत ही फायदेमंद फल है इसमें कोई शक नहीं है आप सुबह उठकर ¾ खजूर का सेवन कर अपनी body को fit बना सकते हैं ।खजूर में कुछ ऐसे गुणकारी तत्व होते हैं जो शरीर को बीमारियों से सुरक्षित रखते हैं।

खजूर के फायदे (benefits of date palm)

खजूर खाने के फायदे

दुबले पतलू लोगो के लिए फायदेमंद (beneficial for lean patlu people)

जो लोग बहुत ज्यादा पतले होते हैं उनके लिए रोजाना खजूर का सेवन बहुत ही उपयोगी होता है। रोजाना 4/5 खजूर खाने से उनका शरीर भरने लगेगा और दुबलापन धीरे-धीरे कम होने लगेगा।

Also Read:   10 Reasons why you should go Vegetarian

कार्य क्षमता को बढ़ाने में फायदेमंद benefits in increasing work efficiency)

जो लोग बहुत ज्यादा weakness महसूस करते हैं। आलस के साथ थकावट महसूस होना आदि की समस्याओं को दूर करने के लिए खजूर बहुत उपयोगी है खजूर में मौजूद diamond vitamin a or c body के पोषक तत्व शरीर की immunity बढ़ाने का काम करते हैं जिससे आपकी कार्य करने की क्षमता बढ़ जाती है।

हड्डियों की मजबूती के लिए फायदेमंद (beneficial for bones strength)

खजूर bones के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। दूध में खजूर का सेवन करने से calcium की कमी पूरी हो जाती है। इसके प्रतिदिन इस्तेमाल से आपकी bones strong रहती है।

Also Read:   ये टिप्स आजमाएं खर्राटों से छुटकारा पाएं! - Try these tips to get rid of snoring

एनर्जी बढ़ाने के लिए फायदेमंद (beneficial for increase energy)

खजूर में मौजूद glucose , fructose, sucrose पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। यह पौष्टिक तत्व आपके body को energy प्रदान करते हैं। साथ ही साथ आपको dehydration जैसी कोई problem भी नहीं होती।

गठिया के लिए फायदेमंद (beneficial for arthritis)

जिन लोगों को आए दिन गठिया की समस्या रहती है उन लोगों के लिए खजूर रामबाण से कम नहीं है। 4/5 खजूर को दूध के साथ खोला कर पीना आपके जोड़ों के दर्द के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है साथ ही इसमें एक छोटा चम्मच देसी घी भी मिला ले जो आपके जोड़ों के दर्द को चुटकी में आराम पहुंचाएगा ।

Also Read:   ग्रीन टी के 10 हैरान करने वाले फायदे - Health Benefit of Green Tea

मैं उम्मीद करता हूं कि आपको Dates – खजूर खाने के फायदे वाला यह आर्टिकल काफी पसंद आया होगा कृपया इसको सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें यदि आप कुछ प्रश्न करना चाहते हैं तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स पर या हमें फेसबुक पर मैसेज करके भी पूछ सकते हैं।

Search Terms – खजूर खाने के फायदे,खजूर खाने के फायदे और नुकसान,khajoor khane ke fayde in hindi,पिंड खजूर खाने के फायदे,khajoor ke fayde in hindi,खजूर खाने का फायदा,प्रेगनेंसी में खजूर खाने के फायदे,सूखे खजूर खाने के फायदे,खजूर खाने के फायदे बताइए,दूध और खजूर खाने के फायदे,गर्भावस्था में खजूर खाने के फायदे,खजूर का गुड़ खाने के फायदे 


Spread the love