डायबि‍टीज और गठिया में लाभकारी है देशी टमाटर – पढ़ें टमाटर के 10 फायदे हिंदी में

Spread the love

टमाटर के बिना भारतीय रसोई अधूरी है। टमाटर अक्सर एक सब्जी माना जाता है, हालांकि वास्तव में यह एक फल है। टमाटर का इस्तेमाल तो हर कोई करता है, लेकिन इसके फायदों के बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं।

तो चलिए जानते हैं इसके 10 गुणकारी फायदों के बारे में (lets know 10 benefits of Tomato)

टमाटर के फायदे हेल्दी स्किन के लिए -Tomato for healthy skin

टमाटर का सेवन आपकी त्वचा को सुन्दर बना देता हैं। गाजर में पाए जाने वाला बीटा-केरोटीन इसमे भी बहुत मात्रा में पाया जाता हैं यह स्किन की झुर्रियो और लाइन्स को ख़त्म करने में मदद करता हैं,
इसके आलावा pimples या चेहरे पर marks होने पर टमाटर के गुदे का इस्तेमाल कर इनसे छुटकारा पाया जा सकता है|

Also Read:   बड़ी /काली इलायची के 10 फायदे (10 Advantages of Big Cardamom)

टमाटर के लाभ बनाएं हड्डियों को मजबूत – Tomato for Bones

टमाटर में vitamin K और कैल्शियम की उपस्थिति के कारण यह आपी bone के लिए एक अच्छा आहार है। दोनों ही तत्व हड्डियों को मजबूत बनाने और उनकी मरम्मत करने के लिए लाभदायक हैं।

टमाटर के गुण करें कैंसर से बचाव – Tomato for Cancer Cure

टमाटर प्राक्रतिक तरीके से कैंसर से लड़ता हैं। प्रॉस्टेट कैंसर, गला का कैंसर, पेट, स्तन cancer , कोलन और भी कई तरह के कैंसर के ख़तरे को कम कर देता हैं। टमाटर में मौज़ूद एंटी-ऑक्सिडेंट्स फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं। इसके लिए टमाटर में पाए जाने वाला लाइकोपिन जिम्बेदार होता है।

सूखा रोग में मददगार टमाटर (Tomato for diseases )

अगर बच्चे को सूखा रोग हो जाए तो उसे प्रतिदिन एक गिलास टमाटर का जूस पिलाने से बीमारी में आराम मिलता है।

Also Read:   तीन आसान एक्सरसाइज और आपका हाई कोलेस्ट्रॉल छू मंतर - Cholesterol kaise kam kare

वजन घटायेगा टमाटर Tomato for Weight lose –

मोटापा घटाने के लिए भी टमाटर का इस्तेमाल किया जा सकता है। प्रतिदिन एक से दो glass टमाटर का juice पीने से वजन घटता है।

हृदय की रक्षा करता है टमाटर Tomato for heart

चूंकि टमाटर fiber, पोटेशियम, vitamin c और कोलीन से भरपूर होता है इसलिए यह आपके दिल का खास ख्याल रखता है। potassium की अधिक मात्रा के लिए हमें इसका सेवन सलाद और पास्‍ता के रूप में करना चाहिए।

पथरी में फायदेमंद टमाटर (tomato for stone )

टमाटर में लीकोपीन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो की पथरी के इलाज के लिए बेहद फायदेमंद होता है। टमाटर में पाए जाना वाला potassium किडनी में बनने वाली पथरी की भी रोकथाम करता है।

टमाटर करेगा बालों की समस्याओं दूर – Tomato for Hair

टमाटर आपके बालों को स्वस्थ, घना व बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं। टमाटर में vitamin a और iron मौजूद होते हैं, जो बालों को मजबूत करने के साथ-साथ बेजान, क्षतिग्रस्त और निर्जीव बालों को भी एक नया जीवन प्रदान करके उनमें एक नई चमक ले आते हैं।

Also Read:   व्यक्ति में ये 3 लक्षण है तो महादेव का उसके सिर पर हाथ है | Lord Shiva

गठिया के रोग में करें टमाटर का इस्तेमाल (Use tomato in arthritis)

गठिया के रोग में भी टमाटर बहुत फायदेमंद है। प्रतिदिन टमाटर के जूस में अजवायन मिलाकर खाने से गठिया के दर्द में आराम मिलता है।

डायबि‍टीज में फायदा करेगा टमाटर (Tomato for diabetes )

टमाटर के नियमित सेवन से डायबि‍टीज में फायदा होता है। इससे आंखों की रौशनी बढ़ती है। साथ ही कई तरह की स्‍क‍िन से जुड़ी समस्याओं में भी ये असरदार है।

Search Terms – टमाटर खाने के फायदे,टमाटर के फायदा,kacha tamatar khane ke fayde,टमाटर खाने के फायदे और नुकसान,खाली पेट टमाटर खाने के फायदे,टमाटर खाने के फायदे बताएं,टमाटर खाने का फायदा,टमाटर खाने के लाभ,टमाटर खाने से नुकसान,टमाटर खाने के क्या फायदे,टमाटर खाने से फायदे,टमाटर खाने के फायदे बताओ,टमाटर खाने से क्या फायदे मिलते हैं


Spread the love