महिलाओं के कमर दर्द का घरेलू और आयुर्वेदिक उपचार

Spread the love

महिलाओं के कमर दर्द का घरेलू उपाय – कमर दर्द आजकल हर दूसरे इंसान को होने वाली समस्या हो गया है या यूं कहे कि ये एक आम समस्या बन गया जिससे अक्सर लोग पीडित हो जाते है। पहले ये समस्या बढ़ती उम्र को लोगों को होती थी लेकिन अब ये कम उम्र के लोगों को भी अपनी चपेट में ले रही है।

कमर दर्द की मुख्य वजह व्यस्त जीवनशैली और शारीरिक श्रम न करना है। अक्सर लोग ऑफिस में सुबह से शाम तक एक ही तरह बैठे रहते है, ऐसे में उनकों कमर दर्द जकड़ लेता है। आज हम आपको बताते है कि किन आयुर्वेदिक और घरेलु उपचार को अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते है।

नारियल और सरसों का तेल(COCNUT AND MUSTURED OIL)

सरसों और नारियल के तेल का इस्तेमाल एक कारगर उपाय है जो कि हमारें पूर्वजों के जमाने से चला आ रहा है। पहले नारियल और सरसों का तेल ले, फिल इसमें लहसुन की 3-4 कलियां डालें। जब तक लहसुन की कलियां काली न हो जाए तब तक गर्म करते रहें। इसके बाद इसे ठंडा होने पर इस तेल से कमर पर मालिश करें।

Also Read:   ये चीजें बताएंगी आपके प्यार की गहराई 

अजवाइन (CELERY)

कमर दर्द को दूर करने के लिए अजाइन को काफी फायदेमंद माना गया है। अजवाइन को तवे पर रखकर 2.3 मिनट के लिए गर्म करें। इसके बाद इसको चबा चबा कर खाएं। रोजाना इसका सेवन करने से 7 दिनों के अंदर ही फर्क धिखाई देने लगेगा।

नमक की सिकाई (USE SALT WATER)

नमक से सिकाई करने से भी कमरदर्द में काफी राहत मिलती है। इसके लिए आप नमक को गर्म कर लें। उसके बाद इसे कपड़े में बाध कर पोटली बना लें। अब रात को सोने से पहले इस पोटली को दर्द वाले हिस्से पर रखें। लगातार ऐसा करने से कुछ ही दिनों में दर्द गायब होने लगेगा।

Also Read:   इन चीजों से कोहनी और घुटनों का कालापन झट से हो जाएगा दूर

गर्म पानी से नहाना (TAKE HOT BATH)

अगर आप ऊपर दिये कोई उपाय नही कर पाते है तो आप ये आसान उपाय करके भी कमरदर्द से राहत पा सकते है। नहाने वाले पानी में नमक नहाएं। नमक वाले पानी से नहाने से शरीर को बहुत फायदा मिलता है और दर्द से भी राहत मिलती है। कमर दर्द होने पर रोजाना नमक वाले से नहाए कुछ ही दिनों में फर्क दिखाई देने लगेगा।

कमर दर्द से राहत पाने के लिए कुछ लोग बहुत सी दवाइयों का सेवन करते है अगर आप कमर दर्द का बिना दवाइयों से इलाज करना चाहते है, तो इन घरेलु उपायों करे इससे कमर दर्द में राहत मिलेगीं।

Also Read:   चश्मे से छुटकारा चाहते हैं तो यह जरुर पढे - आयुर्वेदिक उपचार आँखों की रौशनी तेज करने के लिए

Title – Women’s home remedies for backache

Keywords -कमर दर्द का घरेलू नुस्खा, कमर के नीचे का दर्द, महिलाओं के कमर दर्द के कारण, तेज कमर दर्द, महिलाओं में कमर दर्द के कारण, कमर दर्द का कारण एवं घरेलू इलाज, पतंजलि कमर दर्द की दवा, कमर दर्द मेडिसिन नाम


Spread the love