तुलसी के पत्तों से होने वाले 10 फायदे – 10 Benifits of Tulsi leaves

Spread the love

आज की हमारी इस पोस्ट में तुलसी के पत्तों के 10 फायदों के बारे में जानेंगे, जो आपके बहुत काम आने वाला है। तुलसी एक ऐसा पौधा है जो भारत के लगभग सभी घरों में पाया जाता है। हिंदू धर्म में यह पौधा बहुत पवित्र माना जाता है और स्त्रियां रोज सुबह इसकी पूजा करती हैं।

इसके अलावा तुलसी स्वास्थ्य के नजरिए से भी बहुत लाभदायक है। तुलसी के पत्ते खाने से इंसान अनेक बीमारियों से सुरक्षित और स्वस्थ रहता है।

तुलसी के पत्तों के फायदे (Benefits of Tulsi leaves)
tulsi

(1) रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में (In increasing immunity) –

आयुर्वेद में कहा गया है कि तुलसी की पत्तियों को प्रतिदिन चबाकर खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और हमारा शरीर स्वस्थ रहता है।

(2) डायबिटीज की बीमारी से लड़े (Fighting diabetes) –

तुलसी की पत्तियों को रोज चबाकर खाने से यह शरीर से ब्लड शुगर को कम करती है, जिससे डायबिटीज कंट्रोल में रहती है। इसके अलावा शरीर में इन्सुलिन् को बनाने वाले तत्व को भी तुलसी बाहर निकाल देती है।

Also Read:   मिनटों में गायब होगा जोड़ों का दर्द – यह है रामबाण इलाज!

(3) दिमाग तेज़ करे (Sharpen the mind) –

यदि आप अपना दिमाग तेज करना चाहते हैं तो आपको हर रोज तुलसी के 5 पत्तों को पानी के साथ खाना चाहिए। इसके सेवन से मस्तिष्क की ताकत बढ़ती है और दिमाग तेज होता है।

(4) पुराना दर्द करता है ख़त्म (Chronic pain does over) –

तुलसी के तेल की एक से दो बूंदें नाक में डालने से पुराने से पुराना दर्द भी गायब हो जाता है। और अगर आपके सिर में और कोई भी बीमारी या परेशानी है तो यह उसे भी दूर करता है।

(5) दांत के दर्द से छुटकारा (Relieve toothache) –

यदि आपके दातों में कभी दर्द होता है तो उसे ठीक करने के लिए काली मिर्च और तुलसी के पत्तों की गोली बनाकर अपने दांतो के बीच में रख लें। कुछ देर बाद ही आपके दांत का दर्द पूरी तरह से ग़ायब हो जाएगा।

(6) सर्दी-जुखाम में फायदा (The advantage in the cold) –

अगर आपके घर में छोटे बच्चों को सर्दी जुखाम हो जाए तो तुलसी के पत्तों का रस और अदरक के रस की कुछ बूंदों को शहद के साथ मिलाकर देने पर सर्दी जुकाम और कफ में आराम मिलता है।

Also Read:   तुलसी के १० फायदे जरुर पढ़ें - Health Benefit of Tulsi Plant

(7) मुंह को स्वस्थ रखे (Keep the mouth healthy) –

अगर आप नियमित रूप से तुलसी के रस को पानी में सेंधा नमक और हल्दी के साथ मिलाकर रोज कुल्ला करें तो इससे दांत, मुंह और गले के विकार दूर हो जाते हैं और मुंह स्वस्थ रहता है।

(8) गले की तकलीफ करे दूर (Relieve sore throat) –

यदि आपके गले में किसी भी प्रकार की परेशानी या दर्द हो तो तुलसी के पत्तों के रस को गुनगुने पानी में मिलाकर कुल्ला करने से राहत मिलती है।

(9) चेहरा निखारे (Face enhancers) –

तुलसी के तेल को नियमित रूप से चेहरे पर लगाने से चेहरे का रंग साफ होता है और त्वचा में निखार आता है।

(10) चोट लगने पर फायदा (Benefits of enjury) –

अगर आपको कहीं पर चोट लग जाती है तो तुलसी के पत्तों को फिटकरी के साथ लगाएं। इसमें एंटी-बैक्टीरिया तत्व होते हैं, जो घाव को पकने नहीं देते और जल्दी ठीक कर देते हैं।

Also Read:   Amazing Health Benefit of Watercress - Tips and Home Remedies of Watercress

मैं उम्मीद करती हूं कि तुलसी के पत्ते के 10 फायदे की यह पोस्ट आपको पसंद आई होगी। अगर मेरी यह पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो इसे सोशल मीडिया पर शेयर करें। यदि आपके मन में अभी भी कोई सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स और फेसबुक मैसेज के द्वारा हम से पूछ सकते हैं। धन्यवाद!


Spread the love