जानें पालक के फायदे, बढ़ाता है आंखों की रोशनी और घटाता है वजन

Spread the love

पालक Spinach लगभग हमेशा मिलने वाली सब्जी है। पत्तेदार सब्जी से मिलने वाले फायदों के कारण इन्हे खाने की सलाह हमेशा दी जाती है। इनमें पालक का नाम सबसे पहले आता है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरुरी बहुत से खनिज और विटामिन पालक से प्राप्त हो सकते हैं।

पालक के फायदे

पालक

हड्डियों को मजबूत बनाता है- Spinach good for bone

कैल्शियम से हड्डियां मजबूत होती है तो यह तो आप भी जानते होगें। दूध के अलावा पालक में भी कैल्शियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। पालक खाने से हड्डियां मजबूत होती है।

पाचन क्रिया को रखे दुरुस्त – Spinach good for digestive system

पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के लिए भी पालक का जूस पीने की सलाह दी जाती है। ये शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार है। इसके अलावा अगर आपको कब्ज की समस्या है तो भी पालक का जूस आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

स्किन के लिए फायदेमंद – Spinach good for skin

Also Read:   हरे प्याज के ये फायदे आपको हैरान कर देंगे - ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल करती है हरी प्याज

अगर आपको त्वचा से जुड़ी कोई समस्या है तो पालक का जूस पीना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। पालक का जूस पीने से त्वचा निखरी और जवान बनी रहती है। ये बालों के लिए भी अच्छा है।

खून की कमी दूर करें – Spinach good for blood

पालक में आयरन की मात्रा बहुत अधिक होती है और इसमें मौजूद आयरन शरीर आसानी से सोख लेता है। इसलिए पालक खाने से हिमोग्लोबिन बढ़ता है। खून की कमी से पीड़ित व्यक्तियों को पालक खाने से काफी फायदा पहुंचता है।

बालों के लिए उपयोगी – Spinach good for hair

पालक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए ही नहीं बल्कि बालों के लिए भी बहत अच्छा होता है। जो लोग बाल गिरने की समस्‍या से परेशान हैं उन्हें पालक को अपने नियमित आहार में शामिल करना चाहिए। क्‍योकि पालक शरीर में आयरन की कमी को पूरा करके बालों को गिरने से रोकता है।

आंखों की रोशनी बढ़ती है- Spinach good for eyes

विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए फायदेमंद होता है। गाजर के अलावा पालक में भी पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए होता है। पालक का सेवन करने से आंखों की रोशनी भी बढ़ती है।

Also Read:   अगर हरे मटर के ये फायदे जान लेंगे तो इस पूरे सीजन खाएंगे

ऊर्जा प्रदान करता है- Spinach gives energy

पालक में पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम नामक पोषक तत्व होता है। मैग्नीशियम शरीर को ऊर्जा देता है। पालक खाने से बार-बार थकान की समस्या नहीं होती है।

गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद – Spinach good for pregnant women

गर्भवती महिलाओं को भी पालक का जूस पीने की सलाह दी जाती है। पालक का जूस पीने से गर्भवती महिला के शरीर में आयरन की कमी दूर हो जाती है।

मसल्‍स में मजबूती – Spinach good for muscles

अगर आप अपनी बाहों को गठीला और मसल्‍स को मजबूत बनाने चाहते हैं तो अपने आहार में पालक को जरूर शामिल करें। स्वीडन के कारोलिंस्का संस्थान के शोधकर्ताओं के अनुसार, पालक में मौजूद अजैविक नाइट्रेट मांसपेशियां को मजबूत बनाते हैं।

वजन कम करने के लिए- Spinach good for weight lose

पालक में फैट और कैलोरी काफी कम होती है। साथ ही इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर भी होता है इसलिए वजन कम करने के लिए पालक का सेवन लाभकारी होता है।

Also Read:   मार्च महीने में उगाने के लिए अच्छी सब्जियां - अपने बाग़ान में मार्च में उगाएं ये फल और सब्जियां

मैं उम्मीद करती हूं कि आपको पालक के फायदे वाला यह आर्टिकल काफी पसंद आया होगा कृपया इसको सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें यदि आप कुछ प्रश्न करना चाहते हैं तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स पर या हमें फेसबुक पर मैसेज करके भी पूछ सकते हैं।


Spread the love