पीपल की सही पूजा विधि (pipal ki Sahi Puja Vidhi)

Spread the love

आज हम आपको अपनी इस पोस्ट में पीपल की पूजा विधि के बारे में विशेष टिप्पणी करने जा रहे और हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी post जरूर पसंद आएगी। पीपल का वृक्ष Hindu religious में बहुत ही महत्वपूर्ण जगह रखता है।

पीपल की सही पूजा विधि (pipal ki Sahi Puja Vidhi)

 

 

Hindu religious मैं पीपल के वृक्ष को बहुत ही श्रद्धा भाव के साथ देखते हैं हर छोटे बड़े कामों में हिंदू धर्म के अनुसार पीपल के वृक्ष की पूजा भी की जाती है Hindu religious के अनुसार और पुराणों कथाओं शास्त्रों के अनुसार पीपल का वृक्ष भगवान विष्णु का अवतार समझा जाता है। इसीलिए पीपल के पेड़ को बहुत ही श्रद्धा भाव के साथ पूजा जाता है। सोमवती अमावस्या को पीपल के वृक्ष की पूजा करना बहुत ही शुभ माना जाता है।

Also Read:   इस दिशा में घड़ी लगाने से होता है भारी नुकसान - Vastu Tips

मान्यता है कि भगवान विष्णु और लक्ष्मी जी बहुत ही प्रसन्न होते हैं और हमारी मनोकामना की भी पूर्ति करते हैं। पुराण कथाओं में पीपल का वृक्ष अपने में बहुत सी मान्यताओं को प्रकट करता है और हमको हर प्रकार से भगवान विष्णु के समीप अपनी मनोकामना इच्छा पूर्ति के लिए भी प्रेरित करता है। पीपल के वृक्ष को देव वृक्ष भी कहते हैं। हिंदू धर्म में हर छोटे-बड़े अवसर पर पीपल के वृक्ष की पूजा करते हैं।

पीपल के वृक्ष के लाभ pipal Ke vriksh ke labh

हम बचपन से ही सुनते आए हैं कि पीपल के वृक्ष में एक नहीं कई देवी देवताओं का वास होता है और भगवान विष्णु का तो शेष निवास होता है इसीलिए पीपल के पेड़ के आसपास पूजा करना बहुत ही शुभ माना जाता है आप पीपल के पेड़ के पास पूजा करके अपनी मनोकामना को भी पूरा कर सकते हैं। आप इसको अगर science के according देखेंगे तो आपको इसके महत्वपूर्ण लाभ पता चलेगा।

Also Read:   शनिवार को पीपल के नीचे दिया जलाने से क्या होता है

शायद आप में से बहुत से लोगों को इस बात की जानकारी ना हो की पीपल का पेड़ carbon dioxide को अपने अंदर लेता है और हमें स्वच्छ oxygen प्रदान करता है और यह हमारे जीवन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होते हैं। इसीलिए बहुत से लोग पीपल के पेड़ को काटने से भी डरते हैं और हमें पेड़ों को कभी काटना नहीं चाहिए क्योंकि यह हमें जीवन प्रदान करते हैं यह हमें oxygen देते हैं जो हमारे लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है।

मैं उम्मीद करता हूं कि आपको पीपल की सही पूजा विधि वाला यह आर्टिकल काफी पसंद आया होगा कृपया इसको सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें यदि आप कुछ प्रश्न करना चाहते हैं तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स पर या हमें फेसबुक पर मैसेज करके भी पूछ सकते हैं।

Also Read:   एकादशी कथा | ये कथा अपने आज तक नही सुनी होगी | एक बार जरूर सुनियेगा पुण्य मिलेगा

Search termsशनिवार को पीपल में जल कब चढ़ाना चाहिए, बुधवार को पीपल पर जल चढ़ाना चाहिए या नहीं, पीपल की पूजा कब नहीं करनी चाहिए, शुक्रवार को पीपल की पूजा करनी चाहिए या नहीं, पीपल की पूजा के फायदे, पीपल के पेड़ की कितनी परिक्रमा करनी चाहिए, पीपल पूजा मंत्र, पीपल के नीचे दीपक जलाने से क्या होता है


Spread the love