हिन्दू धर्म में सबसे पवित्र पांच चीजे क्या है। Hindu dharm Mein sabse pavitra panch chijen kya hai

Spread the love

आज हम आपको अपनी इस पोस्ट में हिंदू धर्म में उन पांच चीजों (5 things) के बारे में बताएंगे जिनके बिना पूजा अधूरी होती है वह ऐसी क्या पांच चीजें होती हैं जिनके बिना पूजा करना असंभव हो जाता है। और वह सबसे important पांच सामग्रियां कौन सी है हम आपको अपनी इस पोस्ट में बताएंगे उन पांच आवश्यक सामग्रियों के विषय में।

हिन्दू धर्म में सबसे पवित्र पांच चीजे क्या है (Hindu dharm Mein sabse pavitra panch chijen kya hai)

 

 

तो चलिए जानते हैं और पांच सामग्रियों के बारे में। Hindu religiousमें भगवान की पूजा करने के लिए और उन को प्रसन्न करने के लिए पांच चीजों का इस्तेमाल करते हैं और पूजा को पूर्ण करते हैं।

वह पांच चीजें यह है – दूध दही घी शहद मिश्री, (doodh , dahi, ghee, shahad, mishri) इन चीजों को एकत्रित करके पूजा का आरंभ होता है इन चीजों के बिना आपकी पूजा अधूरी रहती है और इन चीजों को पुराण शास्त्रों में बहुत ही शुभ माना जाता है इनके बिना पूजा नहीं होती है यही वह पांच चीजें हैं जो पूजा को पूरा करती है। दूध दही घी यह तीनों चीजें हमको गाय (Cow) माता से ही प्राप्त होती है और Hindu religious में गाय को बहुत ही श्रद्धा भाव से पूजा जाता है गाय को गाय माता के नाम से पुकारा जाता है।

हम अपने घरों में पूजा पाठ करते हैं ताकि भगवान (God) हमसे खुश रहें प्रसन्न रहें पर कभी-कभी पूजा पाठ करने के बाद भी हमको शांति प्राप्त नहीं होती है हम अपनी परेशानियों (Problems) में और परेशान होते रहते हैं इसकी वजह यह है कि पूजा में दूध दही घी शहद मिश्री इन सब चीजों का ना होना हमें अपनी पूजा पाठ में इन पांचों चीजों का मिश्रण करना चाहिए ऐसा शास्त्रों में भी आया है कि इनमें से किसी भी एक चीज की कमी होने की करण हमारी पूजा अधूरी है रहे जाती है जिस से हमारी प्रार्थना ईश्वर तक पहुंचने में असमर्थ हो जाती है ऐसे में हमें इन सभी पांचों वस्तुओं का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि हमें अपनी पूजा का फल मिल सके।

Also Read:   मेहंदीपुर बालाजी के इस रहस्य को वैज्ञानिक भी नहीं समझ पाए | Mehandipur Balaji Biggest Mystery

और भगवान भी हमसे प्रसन्न रहें। पुराण शास्त्रों में गाय को देवी देवताओं का वास समझा जाता है इसीलिए गाय से मिलने वाले दूध को हम अमृत के समान देखते हैं और हम को दूध दही घी तीनों चीजें प्राप्त होती है जो हमारी पूजा के लिए बहुत ही ज्यादा important होती है जिससे हमारी पूजा सफल होती है कई शास्त्रों के अनुसार गन्ने के रस को भी बहुत ही शुभ और अमृत माना गया है।

Also Read:   पितृ नाराज होने पर क्या होता है।पितृ खुश नहो तो ये संकेत देते हैं।

मैं उम्मीद करता हूं कि आपको हिन्दू धर्म में सबसे पवित्र पांच चीजे क्या है।वाला यह आर्टिकल काफी पसंद आया होगा कृपया इसको सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें यदि आप कुछ प्रश्न करना चाहते हैं तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स पर या हमें फेसबुक पर मैसेज करके भी पूछ सकते हैं।

Also Read:   जाने लौंग का यह टोटका क्यों और कैसे करे - Laung ka Totka

Search terms – हिन्दू धर्म क्या है, हिन्दू धर्म कितना पुराना है, सनातन और हिन्दू धर्म में अंतर, सनातन हिन्दू धर्म क्या है, धार्मिक दृष्टि से पवित्र माने जाने वाले वृक्ष, धार्मिक दृष्टि से पवित्र माने जाने वाले वृक्ष विषय पर 40 से 50 शब्दों में अपने विचार लिखिए, नीम के पेड़ में किस देवता का वास होता है, किन्ही दो पेड़ों के नाम बताओ हिंदू धर्म में जिनकी पूजा की जाती है


Spread the love