इन 6 तरीकों से पाएं बच्चों में कब्ज, गैस और constipation की समस्या से छुटकारा

Spread the love

कब्ज यानी की कॉन्स्टिपेशन की समस्या ये एक ऐसी समस्या है जो कि कभी भी किसी को भी हो सकती है। आज के समय में करीब 90 प्रतिशत लोग कब्जा, गैस और constipation जैसी बीमारियों के शिकार हैं। ये बीमारी कई बार नवजात शिशुओं को भी हो जाती है। Doctors कहते हैं कि एक सेहतमंद बच्चा अपने जन्म के 24 घंटे के भीतर मल निकाल देता है।

अगर कोई बच्चा ऐसा नहीं कर पाता या रूक रूक कर मल निकालता है तो समझ लें कि उसे जन्मजात कब्ज की परेशानी हो गई हैं। बच्चे जिनको कब्ज की शिकायत है उन्हें मल निकालने में बहुत ताकत लगानी पड़ती है जिसमें वे अपने पैर अपने पेट की तरफ ले आते हैं और यह काम करते वक्त उनका चेहरा लाल हो जाता है। कभी कभी इस स्थिति में मल के साथ खून भी निकलता है।

Also Read:   सुबह बासी मुंह पानी पीने से जड़ से खत्म होते हैं ये रोग शरीर में क्या होता है जानिए

बच्चों में कब्ज की समस्या से निपटने के लिए आज हम आपको कुछ उपाय बता रहे हैं। इन्हें अपनाकर आप समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

संतरे का जूस ( use orange jucie )

सबसे पहले आसान उपाय के बारे में बात करते हैं। बच्चों के कब्ज को दूर करने के लिए संतरे के जूस और पानी के उपाय को सबसे कारगर माना जाता है।

किशमिश भी फायदेमंद (raisin is useful)

कब्ज की समस्या से निजात पाने के लिए किशमिश को भी काफी फायदेमंद माना जाता है। किशमिश को 3-4 दाने पानी में भिगो दें और बच्चे को इसका पानी पिलाएं।

Also Read:   सिंघाड़ा के 10 फायदे (10 benefits of water chestnuts)

गुनगुने पानी का करे इस्तेमाल करें (use warm water)

बच्चा कब्ज से परेशान है तो टब में गुनगुना पानी भर कर इसमें बच्चे को 15-20 मिनट के लिए बिठाएं। इससे भी बच्चे को काफी आराम मिलेगा।

बेकिंग सोडे से होगा फायदा (baking soda is useful)

बेकिंग सोडा के पानी से अपने बच्चे के पेट की लगभग 15 मिनट तक सिकाई करें। ऐसा करने से बच्चों को कब्ज और पेट दर्द, दोनों की समस्या से आराम मिलता है।

Also Read:   सालों साल जमी मैल व गंदगी मिनटों में साफ करें | How to get fair foot at home

जैतून का तेल (use olive-oil)

कब्‍ज की प्रॉब्‍लम में ऑलिव ऑयल बच्‍चों के लिए बहुत हेल्‍पफुल है। किसी भी फल को लेकर दूध में उसकी स्‍मूदी या शेक बनाएं और इसमें एक चम्‍मच ऑलिव ऑयल मिलाएं।

फयदेमंद पपीता (Papaya is also useful)

पपीता में विटामिन डी भरपूर मात्रा में होता है। खाने में टेस्टी होने के साथ-साथ यह पेट के लिए भी बहुत लाभकारी है। रोजाना दिन में एक बार पके हुए पपीते का सेवन करें।


Spread the love