किशमिश के 10 फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप – Kishmish Ke Fayde

Spread the love

दोस्तों किशमिश का नाम सुनते ही हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है। लेकिन किशमिश जितनी खाने में स्वादिष्ट होती है उतनी ही ज्यादा यह Health के लिए लाभदायक होती हैं और बड़ी से बड़ी बीमारी से body की सुरक्षा करती हैं। तो चलिए जानते हैं किशमिश के फायदों के बारे में!

किशमिश के 10 फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप 

kismis

एनीमिया(Anemia)- किशमिश में भरपूर मात्रा में Iron पाया जाता है। जो एनीमिया जैसी खतरनाक बीमारी से शरीर को स्वस्थ रखता है। Anemia महिला में होने वाली बीमारी है इसलिए महिलाओं को रोजाना मुठ्ठी भर किशमिश का सेवन जरूर करना चाहिए।

पाचन में (In digestion)- किशमिश में Fiber की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जो पाचन क्रियाओं को ठीक करती हैं और साथ ही Digestive System संबंधी बीमारियों से भी सुरक्षा करते हैं।

Also Read:   इन आदतों के कारण हो रहा हैं ब्रेन डैमेज

एसिडिटी(acidity)- एसिडिटी की बीमारी आजकल हर दूसरे व्यक्ति को होने लगी है, अगर रोजाना भूखे पेट किशमिश का सेवन किया जाए तो एसिडिटी से बचा जा सकता है। इसमें मौजूद Anti oxidant एसिडिटी होने वाले Factors से लड़ते हैं।

ऊर्जावान(Energetic) –किशमिश Vitamin B(B1, B2, B3, B4, B5, B6, B7 और,B12)के समूह से भरा हुआ होता है। जो शरीर को दिनभर ऊर्जा देने के लिए काफी होता है। शरीर की थकावट और कमजोरी में किशमिश का सेवन शरीर को Strong बनाता है।

आंखों के लिए(For eyes)- किशमिश में Polyphenolic phytonutrients नामक Antioxidant भरपूर मात्रा में पाया जाता है । जो आंखों की रोशनी को तेज रखता है और आंखों को स्वस्थ होता है।

दांतो और हड्डियों में (Teeth and bones) – किशमिश में Calcium, manganese और Potassium की मात्रा से समृद्ध होता है। जो हड्डियों को मजबूत और दातों की Shine बरकरार रखने के साथ-साथ उन्हें मजबूती बनाता है।

Also Read:   खाली पेट पुरुषों को खाने चाहिए 2 इलायची फिर देखिए फायदा

वजन बढ़ाने में सहायक(Supporting weight gain)- किशमिश में प्रचुर मात्रा में Nutritious ingredients पाए जाते हैं। जो वजन बढ़ाने में सहायक होते हैं। रोजाना रात को किशमिश के साथ दूध का सेवन करने से वजन कुछ ही महीनों में बढ़ जाता है।

बुखार में मददगार(Helpful in fever)- किशमिश anti-bacterial और Antioxidant Properties से भरपूर होता हैं जो Infection को ठीक कर बुखार कम करता है।

(कैंसर से बचाव हेतु)To prevent cancer- कैंसर जैसी घातक बीमारी से बचाव के लिए किशमिश का नित्य सेवन करना चाहिए। किशमिश में मौजूद Catechin नामक Antioxidant ,Cancer Sales को Body से हटाता है।

यौन स्वास्थ्य(Sekual health)- यौन स्वास्थ्य संबंधित बीमारियों से लड़ने और सुरक्षा करने के लिए किशमिश का नित्य सेवन करना चाहिए। किशमिश में Arginine नामक एक amino acid होता है। जो पुरुषों में उत्तेजना बढ़ाने का काम करता है और यह पुरुषों में Erectile dysfunction जैसी बीमारियों से बचाव करता है।

Also Read:   वे कौनसी तस्वीरे है जो लाती है वास्तु दोष

मैं उम्मीद करती हूं कि आपको किशमिश के 10 फायदे वाला यह आर्टिकल काफी पसंद आया होगा कृपया इसको सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें यदि आप कुछ प्रश्न करना चाहते हैं तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स पर या हमें फेसबुक पर मैसेज करके भी पूछ सकते हैं।


Spread the love