काला नमक के 10 फायदे, उपयोग और नुकसान – Black Salt Benefits, Uses and Side Effects in Hindi

Spread the love

Kitchen में उपयोग होने वाला काला नमक खाने के taste को बढ़ाने के साथ ही हमारी body के लिए भी काफी लाभदायक साबित होता है। black salt हमें किन-किन तरह से लाभ पहुंचा सकता है इसकी आप कल्पना भी नहीं कर सकते। इसका प्रयोग केवल खानों में ही नहीं बल्कि अनेक रोगों से लड़ने के लिए भी लाभकारी है।

काला नमक के अनेक प्रकार के नाम है जो इस प्रकार है÷ black salt, pink salt, rock salt, Himalayan rock salt इत्यादि हैं। काला नमक का रंग थोड़ा black थोड़ा pink होता है।

काला नमक के 10 फायदे

Black Salt Benefits

काला नमक का प्रयोग ज्यादा से ज्यादा ना पचने वाली चीजों में किया जाता है जिससे पेट की दिक्कतों से बचा जा सकता है।

Also Read:   तुलसी के १० फायदे जरुर पढ़ें - Health Benefit of Tulsi Plant

1.मधुमेह (Diabetes) –

काला नमक से मधुमेह जैसे रोगों में फायदा मिलता है। यह बहुत कम लोग जानते होंगे तो आइए जानते हैं black salt का सेवन से मधुमेह रोग में कैसे help मिलती है। मधुमेह रोग में सफेद नमक की जगह काला नमक प्रयोग करना चाहिए क्योंकि black salt sugar का स्तर बनाए रखता है जिससे मधुमेह जैसे रोगों को बढ़ने से रोका जा सकता है।

2.ऐंठन (Twitch) –

काला नमक में potassium पाया जाता है इसी कारण यहां मांसपेशियों के काम करने में मदद करता है जिससे मांसपेशियों की ऐंठन में आराम मिलता है।

3.बच्चों के लिए (For children) –

काला नमक body में सोडियम की कमी को दूर करता है जो बच्चों की body में सोडियम की कमी को पूरा कर शारीरिक और मानसिक विकास में help करता है।

4.कब्ज़ और पेट फूलना (Constipation and Flatulence) –

कब्ज और पेट फूलना लोगों को आएदिन इसकी problem होती है। काला नमक का सेवन करने से कब्ज और पेट फूलने से राहत पाया जा सकता है। black salt पाचन शक्ति को बढ़ाने में help करता है जिससे पेट का स्वास्थ्य सही रहता है।

5.वज़न कम करने में सहायक ( Helpful in Reducing Weight) –

काला नमक में sodium की मात्रा कम होती है जिससे वजन कम करने में सहायता प्राप्त होती है। black salt के सेवन से अधिक से अधिक fat को गलाया जा सकता है। काला नमक को रोज खाने से वजन कम किया जा सकता है।

Also Read:   डायबिटीज में लाभदायक है काला जीरा - कोलेस्ट्रॉल लेवल को रखता है कम - काला जीरा के 10 फायदे

6.सीने की जलन दूर करे (Relieve Chest Irritation) –

काला नमक केवल taste बढ़ाने के लिए ही नहीं रोगों का उपचार करने के लिए भी उपयोगी होता है। black salt की तासीर ठंडी होती है जिससे यह बिना कोई हानि पहुंचाए सीने में हो रही जलन को दूर करता है। इसके प्रयोग से सीने की जलन में जल्द आराम पाए जा सकता है।

7.डिप्रेशन में काला नमक ( Black Salt in Depression) –

काला नमक के सेवन से depression को दूर किया जा सकता है तथा इसके सेवन से नींद बढ़ाने में भी सहायता मिलती है क्योंकि इसमें sarotonin और melatonin hormones होते हैं जो तनाव दूर करते हैं तथा नींद बढ़ाते हैं।

8.सांस की दिक्कत में (Breathlessness) –

काला नमक को इनहेलर में डालकर उससे भाप लेने से सर्दी से लेकर Sinus,Allergy, Asthama एवं hay fever जैसे रोगों से आराम दिलाने में सहायता प्रदान करता है। इसमें छुपे गुणों के कारण यह खतरनाक बीमारियों से बचाने में सहायता करता है।

Also Read:   चश्मे से छुटकारा चाहते हैं तो यह जरुर पढे - आयुर्वेदिक उपचार आँखों की रौशनी तेज करने के लिए

9.जोड़ों की अकडन में (Stiff Joints) –

काला नमक यह अनेक गुणों से भरपूर है इसी कारण black salt जोड़ों की अकड़न को दूर करने में helpful है। काला नमक गर्म पानी में डालकर सिकाई करने से जोड़ों की अकड़न को ठीक किया जा सकता है।

10.आँतों में गैस की दिक्कत में आराम (Reliefin Gas problems in the Intestines) –

काला नमक गुणकारी होने के कारण यह गैस की problem को भी दूर करने में helpful है। गर्म पानी में काला नमक डालकर पीने से गैस की problem से छुटकारा पाया जा सकता है।

तो guys अगर आपको यह post पसंद आई हो तो इसे सोशल मीडिया पर share जरूर करें। इस post से जुड़ा कोई भी सवाल आपके मन में हो तो comment box या facebook पर massage करके पूछ सकते हैं।


Spread the love