ये जूस बचाएगा आपको सर्दी ज़ुखाम के इन्फेक्शन से – सर्दी जुकाम का घरेलू उपचार

Spread the love

सर्दी जुकाम का घरेलू उपचार- आज हम बात करेंगे की सर्दियों में जुकाम और खांसी के infection से खुद का बचाव कैसे करें। सर्दियों में जुकाम खांसी होना आम बात है। यह कोई बहुत बड़ी बीमारी नहीं है। लेकिन मौसम बदलते ही सर्दी जुखाम की problem बढ़ जाती है।

सर्दी जुखाम से बचने के उपाय (Tips to prevent a cold and Cough)

सर्दी जुखाम हो जाने से हमको बहुत problem हो जाती है। जुखाम से हमारे मुंह का स्वाद बदल जाता है।कुछ लोगों पर बदलते मौसम का असर जल्दी हो जाता है और सर्दियों के शुरू होते ही कई लोगों को खांसी-जुकाम की परेशानी होने लगती है। इस problem को हम कुछ घरेलू उपायों से भी ठीक कर सकते हैं।

Also Read:   ये चीजे बन सकती है दिल की बीमारी का कारण -These things can cause heart disease

अदरक (Ginger) –

अदरक के फायदे
अदरक के फायदे

सर्दी जुखाम से बचने के लिए अदरक का सेवन बहुत जरूरी होता है। अदरक में मौजूद पोषक तत्व virus से लड़ने का काम करते हैं। अगर बहुत ज्यादा खांसी से आपके गले में सूजन आ गई है। अदरक के सेवन से गले की सूजन कम हो जाती है साथ ही साथ खांसी में भी आराम मिलता है। अदरक का juice आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है।

लहसुन (Garlic) – 

garlic

लहसुन सर्दियों में खासी के infection को दूर करता है, लहसुन में मौजूद antibacterial , anti viral , anti inflammatory जैसे गुणकारी तत्वों से भरपूर है यह ना सिर्फ viral से बचाव करते हैं। तथा शरीर को संक्रमण जैसे भारी रोगों से भी बचाव करते हैं।

हर्बल जूस ( Herbal Juice) –

Herbal Juice

सर्दियों में herbal juice का सेवन करना सबसे उपयोगी माना जाता है। शरीर में immunity की कमी के कारण जल्दी सर्दी हो जाती है। Immunity बढ़ाने के लिए हमको एक ऐसा herbal juice लेना चाहिए। जिससे आप की सर्दी मिनटों में दूर हो जाए।Herbal juice में अदरक, लहसुन गाजर, pineapple आदि का mixture पीने से आपकी सर्दी मिनटों में गायब हो जाएगी। ये शरीर को अंदर से मजबूत बनाता है।

Also Read:   13 ways in which you can Lose your Weight without doing Exercise

गर्म पेय पदार्थों (Hot beverages)

Hot Water

सर्दी हो जाने पर खांसी से बचाव के लिए हमको कुछ ऐसे गर्म पदार्थों का भी सेवन करना चाहिए। जिनको पीने से हम सर्दी जुखाम के infection से खुद को सुरक्षित रख सकें।खांसी से जल्द छुटकारा पाने के लिए आपको गर्म पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिए। जैसे अदरक, शहद, आदि के इस्तेमाल से आपको खांसी-जुकाम से आराम मिलेगा।

मुझे उम्मीद है आपको मेरे पोस्ट जरूर पसंद आई होगी। तो आप मेरी इस पोस्ट को लाइक और शेयर करना मत भूलें। Please share this post sharing is a caring.

Tags – सर्दी जुकाम बुखार का घरेलू उपचार, सर्दी जुकाम और खांसी के घरेलू उपाय, सर्दी जुकाम की टेबलेट का नाम, सर्दी खांसी का रामबाण इलाज, गर्मी के जुकाम का इलाज, khasi jukam bukhar ki dawa, sardi bukhar ki dawa, sardi khasi bukhar ki tablet, jukam bukhar ka ilaj, sardi jukam bukhar ki tablet, sardi bukhar ka gharelu ilaj,home remedies for cough and cold, how to cure cold and cough in one day, home remedies for dry cough at night, 14 effective home remedies for cough, home remedies for cough for kids


Spread the love