ये 10 लाजवाब नुस्खे आपको जरूर पता होने चाहिए – These 10 Great Tips You Must Know

अक्सर हमने सबके मुह से यह बात तो सुनी ही होगी कि जान है तो जहान है। कहने का मतलब यह है की अगर हम ठीक Eनही रहेंगे तो जीने का क्या मतलब है। वैसे ही आज कल हमारे जीने का तरीका बदलते जा रहा है। और हमको अब घर से ज्यादा बाहर का खाना ज्यादा अच्छा लगने लगता है।

और उसका नतीजा कभी हमको खासी जुकाम आदि ये सब झेलना पड़ता है। पर आज आपको हम कुछ घरेलू नुस्खों के बारे मे बताएंगे जिसे आप इस्तेमाल करके अपने स्वस्थ को फिट रख सकते है।

10 लाजवाब नुस्खे – 10 great tips

हल्दी और गर्म दूध – हल्दी तो हर चीजो मे शामिल की जाती है इससे उसमे रंग और टेस्ट बदल जाये। इसी तरह अगर आप गर्म दूध मे हल्दी डालकर पियेंगे तो आपका खासी जुकाम या चोट ठीक हो जयेगा।

नमक और अजवाइन – हम सब को अजवाइन से बने पराठे तो पसन्द ही होगा पर क्या आप यह जानते है कि अगर अजवाइन मे नमक डाल कर खाने से हमारी बदहजमी दूर हो जाती है। नही पता तो इस नुस्खे को अपनाये और फायदा देखे।

काली मिर्च और तुलसी पत्ती 10 – 12 तुलसी के पत्ती और 6 – 7 काली मिर्च डालकर चाय बना कर पीने से हमारा बुखार खाँसी और जुकाम मे जल्दी आराम मिल जाता है।

अदरक वाली चाय – अदरक माइग्रेन के लिए बहुत ही फायदेमन्द होती है। अदरक भले ही खाने मे ना अच्छी लगे मगर अदरक की चाय हमे बहुत अच्छी लगती है यह खासी और जुकाम मे राहत दिलाता है।

बादाम – आप कच्चे बादाम को रात मे भिगो दे और सुबह इसका छिलका निकाल कर खाये ये आंखों की रोशनी और याददाश्त के लिए बहुत फायदेमन्द होता है।

सरसो तेल – सरसो का तेल भी बहुत फायदेमन्द होता है अगर आप इसे गर्म कर के जोड़ो के दर्द मे लगएंगे तो बहुत आराम मिलेगा।

दही एक कटोरी – हम भारतीयों के घर पर दही हर रसोई मे इस्तेमाल किया जाता है। मगर इसी दही को हम बाल मे लगएंगे तो हमारी रूसी तो ठीक होगी साथ हमारे बाल भी चमकेंगे।

चीनी एक चम्मच – चीनी अगर किसी चीज मे डाल जाये तो मिठास ला देती है उसी तरह हिचकी मे अगर एक चम्मच चीनी चबाएं तो यह ठीक हो जायेगा।

शहद और नीबू – 1 चम्मच नीबू और 2 चम्मच शहद 1 ग्लास पानी मे मिलाकर पियेंगे तो तेजी से वजन घटेगा।

पका हुआ केला – अगर बच्चो को दस्त हो जाये तो बस उन्हें एक पका केला खिला दे दस्त मे आराम मिल जायेगा।

Also Read-