इन टिप्स को अपनाएं, दूध उबल कर नहीं गिरेगा बाहर

Spread the love

अक्सर कुछ लोगों की आदत होती है कि गैस पर दूध चढ़ा कर भूल जाती है कि वह गैस पर दूध चढ़ाई हुई है, यही सब समस्यों से महिलाये बहुत परेशान रहती है हालांकि यह जानबूझ कर नही करती है बल्कि दूसरे कामो के चक्कर मे दूध का ध्यान उतर जाता है कि वह गैस पर दूध चढ़ाई हुए है जब याद आता है तो दूध गिर चुका होता है यहा हम आपको कुछ घरेलू नुक्सो को बताएंगे जिस से दूध गैस पर नही गिरेगा।

Stop-Boiling-Milk-Overflow

अब इसका यह मतलब नही है कि आप दिन भर गैस पर दूध चढ़ा कर भूल जाये यह सिर्फ कुछ ढेरो के लिए जब आप आपने दूसरे कमो मे व्यस्त हो जाते हो और आपका ध्यान उतर जाता है।

Also Read:   चावल की इस ट्रिक को आप स्किप ना करें - बहुत ही यूज़फुल ट्रिक है

सबसे पहला उपाय आप जब भी दूध गर्म करे उस से पहले बर्तन के चारो किनारे तरफ घी या मख्खन लगा दे इस से दूध बर्तन के बाहर नही गिरेगा।

दूसरा उपाय यह है कि जब दूध उबाले तो उस बर्तन मे पहले थोड़ा सा पानी डाल दे उसके बाद दूध डाल कर उबाले इसे दूध कभी भी बाहर नही गिरेगा।

अक्सर हमारे साथ ऐसा होता है कि हमारा ध्यान तब पड़ता है जब दूध गिरने वाला होता है ऐसे मे आप बड़े ही सावधानी से दूध के बर्तन को हिला दे दूध अपने आप नीचे हो जायेगा।

Also Read:   राजमा खाने के ये फायदे जानकर आप भी हैरत में पड़ जाएंगे

अगर आप उबाल रहे दूध मे ऊपर से हल्का सा पानी छिडक देंगे तो भी दूध कभी बाहर नही गिरेगा।

जिस भी बर्तन मे आप दूध उबाल रहे हो उस मे कड़छी या फिर लंबाई वाला बर्तन रख देंगे तो दूध कभी बाहर नही गिरेगा।

अगर आप थोड़ा सा दूध गर्म कर रही है तो आप एक छोटे बर्तन मे दूध रख के एक बड़े बर्तन मे पानी रख कर गर्म करे इस से दूध कभी भी बाहर नही गिरेगा।

अगर आप किसी दूसरे काम को कर रहे हो और आपको दूध गर्म भी करना हो तो आप गैस के फ्लैम को धीमा रख कर अपना कम करे दूध कभी बाहर नही गिरेगा।

यदि आपको हमारा यह लेख पसन्द आया है और आप इसकी जानकारी अपने खास लोगों के साथ बाटना चाहते है तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिये।


Spread the love