किचन टिप्स – रात को जूठे बर्तन क्यों नहीं छोड़ने चाहिए

रात को झूठे बर्तन क्यों नहीं रखनी चाहिए – आज हम आपको अपनी इस post में बर्तन झूठे छोड़ना शुभ होता है या अशुभ होता है |  

रात को झूठे बर्तन क्यों नहीं रखनी चाहिए
रात को झूठे बर्तन क्यों नहीं रखनी चाहिए

अक्सर आपने यह बात सुना होगा कि कई घर में रात के खाने के बाद बर्तन झूठे ही छोड़ दिए जाते हैं यह कहकर कि morning में उठकर आराम से उनको wash कर`लेंगे पर क्या आप यह जानते हैं कि इस को अशुभ माना जाता है हिंदू religion में दैनिक कार्यों से जुड़ी अनेक परंपराएं बनाई गई है जिनको follow करना अनिवार्य है।

झूठे बर्तन बिना धोए नहीं छोड़ने की यह परंपरा हमारे वहां बनाई गई है और इन परंपराओं का पालन हमारे पूर्वज सदियों से करते आ रहे हैं और अब हम इसको आगे भी करते रहेंगे क्योंकि हर परंपरा के पीछे कोई ना कोई scientific कारण जरूर छिपा होता है जिसका पालन कुछ लोग बिना जाने करते हैं।

वैज्ञानिक कारण

इसके पीछे का वैज्ञानिक कारण यह है कि बर्तन झूठे और ना wash करके छोड़ने से रात भर में उनमें अनेक छोटे-छोटे bacteria पैदा हो जाते हैं और इनकी संख्या रात भर में बढ़ जाती है और सुबह उठकर इन बर्तनों को धोने से भी यह बैक्टीरिया नहीं जाते हैं और अनेक diseases फैलाते हैं।

ज्योतिषियों का विचार 

और इससे घर में सुख खत्म हो जाता है और साथ ही में घर में लक्ष्मी का वास होता है और इससे घर में negative ऊर्जा बढ़ने लगती है और positive ऊर्जा कम होने लगती है। और इसको बहुत बड़ा अपशकुन माना जाता है। यह भी कहा जाता है कि चंद्रमा और शनि साथ देना छोड़ देते हैं और आप उनसे शुभ फल की उम्मीद भी आप उनसे नहीं रख सकते हैं क्योंकि वह नहीं मिलता है।

और यह बहुत से ज्योतिषियों का कहना है कि आप रात को खाना खाकर उनको सिर्फ water से धोकर रख दें और morning में उठकर उनको सही से साफ कर ले क्योंकि ऐसा करने से आप धन हानि होने से बचेंगे और अपनी life में खूब success पाएंगे।

मैं उम्मीद करता हूं कि आपको रात को जूठे बर्तन क्यों नहीं छोड़ने चाहिए यह आर्टिकल काफी पसंद आया होगा कृपया इसको सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें यदि आप कुछ प्रश्न करना चाहते हैं तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स पर या हमें फेसबुक पर मैसेज करके भी पूछ सकते हैं।

Also Read-