वास्तु शास्त्र के हिसाब से शुभ वास्तु चिन्ह और प्रतीक (Vastu shastra ke hisaab se shubh chinha aur prateek)

आज हम आपको अपनी इस post में वास्तु शास्त्र के हिसाब से शुभ वास्तु चिन्ह और प्रतीक topic पर discuss करने जा रहे हैं। और हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आएगी। और आप इसको आगे share भी करेंगे।

वास्तु शास्त्र के हिसाब से शुभ वास्तु चिन्ह और प्रतीक (Vastu shastra ke hisaab se shubh chinha aur prateek)

 

 

वास्तु शास्त्र में बहुत सी ऐसी शुभ और धार्मिक चीजों के बारे में बताया गया है जो घर में positive ऊर्जा बढ़ाती है। इससे घर में सभी के स्वास्थ्य (Health) अच्छे रहते हैं और घर में सुख आनंद कवास हो जाता है और अगर घर में कोई भी वास्तु दोष है तो यह वास्तु चिन्ह और प्रतीक उसको कम कर देता है या फिर दूर कर देता है।

Also Read:   जाने नवरात्रि में कौन से दिन कौन सा रंग पहनने से होती है शुभ फल की प्राप्ति

मंगल कलश

यह मिट्टी का होता है या फिर किसी भी पवित्र धातु का होता है जिसमें शुद्ध जल भरा जाता है और इस पर अशोक या आम की पत्तियों के अलावा एक लाल धागा बांधा जाता है ऐसे स्वास्थ्य समृद्धि और कल्याण करने वाला मारा जाता है इसे घर के मंदिर में स्थापित करना चाहिए।

गृहलक्ष्मी के हाथों के निशान

अपने घर के मेन गेट पर या फिर उसके पास वाली दीवार पर महिलाओं के हाथ में हल्दी (Turmeric) लेकर छापना चाहिए यह symbol को वास्तव में बहुत शुभ माना जाता है।

मछली का प्रतीक

वास्तु में मछली को घर में रखने के बहुत सारे फायदे बताए गए हैं मछली (Fish) के प्रतीक चिन्ह को अगर अपने घर की उत्तर दिशा में रखना चाहिए इससे आपको बहुत धन लाभ होता है।

Also Read:   वास्तु शास्त्र के अनुसार कैसा हो घर का नक्शा (Vastu shastra ke anusar kaisa ho ghar ka naksha)

ॐ का चिन्ह

ॐ का चिन्ह अगर घर में रखा जाए तो इससे एक विशेष ऊर्जा निकलती है जो रोगों और बहुत सी बीमारियों को दूर करती है सुख समृद्धि (Prosperity) बढ़ाती है आपके घरों में और आपके परिवार में negative शक्तियों को दूर करती है।

 

स्वास्तिक निशान

अगर आप धन के अधिक खर्च की परेशानी से बहुत ज्यादा परेशान है कि धन आप तो रहा है पर आपके पास पिक नहीं रहा है। तो चाहे वह बीमारियां हो या धन खोना तब आपको स्वास्तिक का चिन्ह का प्रयोग करना चाहिए स्वास्तिक का hindu धर्म में बहुत ही ज्यादा महत्व है। आप इस चिन्ह को अपने घर के मुख्य द्वार पर दोनों तरफ बनाएं।

Also Read:   बहुत ज्यादा धन देती है ऐसी हस्तरेखा. बहुत अमीर होते हैं ऐसे लोग !!

त्रिशूल

अपने घर को बुरी नजरों से बचाने के लिए घर के मुख्य द्वार (Main gate) पर शिवजी के त्रिशूल का अंकन करें यह त्रिशूल काली नजरों को आपके घर से दूर रखेगा।

मैं उम्मीद करता हूं कि आपको कैसे वास्तु शास्त्र के हिसाब से शुभ वास्तु चिन्ह और प्रतीक यह आर्टिकल काफी पसंद आया होगा कृपया इसको सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें यदि आप कुछ प्रश्न करना चाहते हैं तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स पर या हमें फेसबुक पर मैसेज करके भी पूछ सकते हैं।

Search terms – वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का मुख्य द्वार का रंग, घर का मुख्य द्वार कैसा होना चाहिए, स्वस्तिक की उत्पत्ति कैसे हुई, घर के मुख्य द्वार पर कौन सा पौधा लगाना चाहिए, शुभ लाभ फोटो, शुभ लाभ डिजाइन, मुख्य द्वार पर गणपति