मिटटी के बर्तन में खाना पकाने के फायेदे – Cooking in clay pots – Mitti ke Bartan

Spread the love

हम हमेशा अपने स्वस्थ को लेकर बहुत ही परेशान रहते है और हमेशा यही सोचते रहते है कि कैसे अपने स्वस्थ को ठीक रखे। हम तो यह जानते ही है कि हमारे स्वस्थ का कारण हमारा आहार ही होता है और आहार का भी अपना अपना अलग फायदा होता है और उस आहार को बनाने का अपना अलग तरीका होता है जैसे की सब्जियो को बनाने से पहले धोना है या नही, सब्जी को कैसे बनाया जाये, कौन सी सब्जी सबसे ज्यादा फायदेमन्द होगी हमारे शरीर के लिए, और यह तक की सबसे बड़ी बात खाना किस बर्तन मे बनाया जाये।

जी हां! हमारी सबसे बड़ी दिक्कत खाना किस बर्तन मे बनाया जाये जो हमारे स्वस्थ के लिए लाभदायक हो। क्योंकि बर्तनों मे ही कुछ तत्व ऐसे होते है जो भोजन के गुण को बढ़ाते और घटाते है। हमारे पुराने पूर्वज हमेशा मिट्टी के बर्तन मे खाना खाने की सलाह देते है क्योंकि मिट्टी के बर्तन मे हमारा खाना पोषण से भरपूर रहता है। जिससे हम स्वस्थ रह सकते है, तो आज हम आपको कुछ फायदे बताएंगे मिट्टी के बर्तन मे बनने वाले खाने की।

मिट्टी के बर्तन मे बने खाने के फायदे – Benefits of eating made in clay pot

mitti ke bartan mein khana banane ke fayde1
mitti ke bartan mein khana banane ke fayde

खाना का PH नियंत्रण PH control of food – मिट्टी के बर्तन मे खाना बनाने से खाने का Ph नियंत्रण रहता है,क्योंकि यह सब्जियो के कीटाणु को नष्ट करता है और हमे कैसर जैसी बीमारी होने से रोकता है।

भोजन का पोषक तत्व बना रहता है Nutrients of food remain – मिट्टी के बर्तन मे खाना बनाने से यह उसमे से भाप बाहर निकलने नही देता है क्योंकि भाप मे ही सारी पोष्टिक तत्व होते है और वही खाने को पोशिक तत्व बना रहने देता है।

Also Read:   मिट्टी के बर्तन में खाना बनाने के क्या लाभ और हानियाँ हैं?

भोजन स्वादिष्ट रहता है Food remains tasty – मिट्टी के बर्तन मे खाने बनने मे भले ही ज्यादा समय लगता है, पर खाना बहुत ही स्वादिष्ट बनता है जो हमारे स्वस्थ के लिए बहुत ही उपयोगी और फायदेमन्द होता है।

भोजन को जल्दी खराब नही करता Does not spoil food quickly – मिट्टी के बर्तन मे बना खाना जल्दी खराब नही होता है। बाकी और बर्तन के मुकाबले मे।

Also Read:   वजन बढ़ाने के लिए घरेलू टिप्स - तेजी से मोटा होने के उपाय - Home Remedies for Weight Gain

कम तेल का इस्तेमाल होता है Less oil is used – मिट्टी के बर्तन मे कम तेल लगता है। वही आज कल नॉन स्टिक का क्रेज ज्यादा बढ़ा है पर मिट्टी की बर्तन की बात ही अलग होती है।

Title – मिटटी के बर्तन में खाना पकाने के फायेदे  – Mitti ke bartan mein khana banane ke fayde

Also Read:   10 Reasons to Eat More Carrots - Health Benefits of Carrots

Tags – मिट्टी के बर्तन में खाना बनाना, मिट्टी के बर्तन में खाना बनाने की विधि, मिट्टी के बर्तन में खाना कैसे बनाते हैं, मिट्टी के बर्तन बनाने का तरीका, मिट्टी के बर्तन पर निबंध, मिट्टी के बर्तन कहां मिलते हैं, मिट्टी के बर्तन कैसे बनाते हैं, मिट्टी के बर्तन में खाना खाने के फायदे, mitti ke bartan mein khana banane ke fayde


Spread the love