Vastu Tips For Home: घर के लिए वास्तु टिप्स – वास्तु के 10 टिप्स हर घर के लिए शुभ और फायदेमंद

Spread the love

नमस्कार दोस्तों, मैं दीक्षा हूँ, और मैं एक वास्तु ब्लॉगर हूँ। आज मैं आपके साथ घर के लिए कुछ वास्तु टिप्स शेयर करना चाहती हूँ। वास्तु एक प्राचीन भारतीय विज्ञान है जो इस बात का अध्ययन करता है कि कैसे मनुष्य और प्रकृति के बीच सद्भाव बनाया जा सकता है। वास्तु सिद्धांतों के अनुसार घर बनाकर आप अपने जीवन में सुख, समृद्धि और शांति प्राप्त कर सकते हैं।

घर के लिए वास्तु टिप्स

  • मुख्य द्वार

घर का मुख्य द्वार बहुत महत्वपूर्ण होता है। यह वह स्थान है जहाँ से सकारात्मक ऊर्जा घर में प्रवेश करती है। इसलिए, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपका मुख्य द्वार वास्तु के अनुसार बनाया हो। मुख्य द्वार उत्तर या पूर्व दिशा में होना चाहिए और यह अंदर की ओर खुलना चाहिए।

  • पूजा कक्ष

पूजा कक्ष घर का सबसे पवित्र स्थान होता है। इसलिए, इसे वास्तु के अनुसार बनाना बहुत जरूरी है। पूजा कक्ष उत्तर-पूर्व दिशा में होना चाहिए और यह शांत और एकांत जगह पर होना चाहिए।

  • सोने का कमरा
Also Read:   Vastu - पूरे घर का वास्तु दोष दूर कर देगी यह एक वीडियो - vastu solution

सोने का कमरा वह स्थान है जहाँ आप अपनी थकान मिटाते हैं और नई ऊर्जा प्राप्त करते हैं। इसलिए, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपका सोने का कमरा वास्तु के अनुसार बनाया हो। सोने का कमरा दक्षिण-पश्चिम या पश्चिम दिशा में होना चाहिए और आपका सिर हमेशा सोते समय दक्षिण की ओर होना चाहिए।

  • रसोई

रसोई वह स्थान है जहाँ आप अपने परिवार के लिए स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन बनाते हैं। इसलिए, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपकी रसोई वास्तु के अनुसार बनाई हो। रसोई अग्नि तत्व का प्रतिनिधित्व करती है, इसलिए इसे दक्षिण-पूर्व दिशा में होना चाहिए।

  • बाथरूम

बाथरूम वह स्थान है जहाँ आप स्नान करते हैं और अपने शरीर को साफ करते हैं। इसलिए, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपका बाथरूम वास्तु के अनुसार बनाया हो। बाथरूम पश्चिम या दक्षिण दिशा में होना चाहिए।

Did you know?

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के केंद्र में कोई गड्ढा या पानी का टैंक नहीं होना चाहिए। यदि ऐसा है, तो इससे घर में रहने वाले लोगों को स्वास्थ्य और धन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

मुझे उम्मीद है कि आपको ये वास्तु टिप्स उपयोगी लगे होंगे। यदि आप अपने घर के वास्तु में सुधार करना चाहते हैं, तो इन टिप्स का पालन करके आप एक सकारात्मक बदलाव देख सकते हैं।

Also Read:   रसोई के लिये क्या है वास्तु टिप्स - Vastu Tips for Kitchen

FAQs

  • Q: घर के लिए वास्तु में सबसे महत्वपूर्ण बात क्या है? A: घर के लिए वास्तु में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह हो। इसके लिए यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि घर का मुख्य द्वार उत्तर या पूर्व दिशा में हो और वह अंदर की ओर खुलता हो। साथ ही, घर में कोई गड्ढा या पानी का टैंक केंद्र में नहीं होना चाहिए।

  • Q: वास्तु के अनुसार घर में कौन-कौन से रंग शुभ माने जाते हैं? A: वास्तु के अनुसार घर में सफेद, हल्का पीला, हल्का गुलाबी और हल्का हरा रंग शुभ माने जाते हैं। ये रंग घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ाते हैं और घर के सदस्यों को शांति और खुशी प्रदान करते हैं।

  • Q: वास्तु के अनुसार घर में कौन-कौन से पौधे रखना शुभ होता है? A: वास्तु के अनुसार घर में तुलसी, शमी, पीपल, अशोक और मनी प्लांट जैसे पौधे रखना शुभ होता है।

  • Q: वास्तु के अनुसार घर में कौन-कौन से जानवर रखना शुभ होता है? A: वास्तु के अनुसार घर में मछली, कछुआ, गाय और कुत्ता रखना शुभ होता है। ये जानवर घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ाते हैं और घर के सदस्यों को सुख, समृद्धि और शांति प्रदान करते हैं।
  • Q: वास्तु के अनुसार घर में कौन-कौन सी चीजें नहीं रखनी चाहिए? A: वास्तु के अनुसार घर में टूटी हुई चीजें, कांटेदार पौधे, अंधेरे रंग के चित्र और नकारात्मक ऊर्जा वाली कोई भी वस्तु नहीं रखनी चाहिए। ये चीजें घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ाती हैं और घर के सदस्यों को नुकसान पहुंचाती हैं।

Spread the love