वास्तु टिप्स – घर के मंदिर में जरुर रखे ये बाते ध्यान

Spread the love

आज हम आपको अपनी इस post में घर के मंदिर में जरुर रखे ये बाते ध्यान इन topic पर discuss करने जा रहे हैं। और हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आएगी। और आप इसको आगे share भी करेंगे।

अगर आप अपने घर में सुख शांति चाहते हैं और अपने परिवार की सुरक्षा करना चाहते हैं तो घर में एक मंदिर जरूर रखा करें। कुछ लोग इसका पालन पहले से ही करते हैं और अपने घर में मंदिर रखते हैं लेकिन क्या आप यह बात जानते हैं कि घर में मंदिर रखने के भी कुछ नियम है और उसका का पालन करना अनिवार्य है।

पूजा पाठ करने से मन को बहुत ही आनंद और शांति मिलती है पर रोजाना मंदिर जाना मुमकिन नहीं होता है बहुत लोगों के लिए ऐसे में वह लोग अक्सर ऐसा करते हैं कि घर में ही एक मंदिर की स्थापना कर लेते हैं पर घर में सुख शांति और positive ऊर्जा को बनाए रखने के लिए घर के मंदिर का उचित स्थान पर होना भी बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

वास्तु टिप्स – इन बातों का ध्यान रखें:

  • आपका स्थापित किया हुआ मंदिर पश्चिम या दक्षिण दिशा में नहीं होना चाहिए क्योंकि यह अशुभ फलों का कारण बन सकता है आपके लिए।

  • वास्तु के हिसाब से मंदिर हमेशा पूर्व या तो उत्तर दिशा में ही होना चाहिए।

  • पूजा घर या घर के मंदिर के ऊपर क्या आसपास कहीं भी कोई शौचालय नहीं होना चाहिए।

  • और इस बात का ध्यान में रखें कि मंदिर को रसोईघर मैं बनाना भी उचित नहीं है वास्तु के हिसाब से और यह शुभ फल नहीं देखा आपको।

  • और अगर मंदिर में एक ही भगवान की एक से ज्यादा तस्वीरें हैं तो उन तस्वीरों को आमने सामने बिल्कुल भी ना रखें इसको अशुभ माना जाता है।

  • इस बात का भी ध्यान रखें कि भगवान की मूर्तियां कम से कम एक दूसरे से 1 इंच की दूरी पर हो।

  • और इस बात का भी ध्यान रखें कि एक ही घर में बहुत सारे मंदिर ना बनाएं क्योंकि ऐसा करने से आपको शारीरिक और मानसिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

Also Read:   घर के मंदिर में भूल से भी ना हो भगवान की ये 4 मूर्ति वरना घर में रहती है बर्बादी और परेशानी

मैं उम्मीद करता हूं कि आपको कैसे घर के मंदिर में जरुर रखे ये बाते ध्यान यह आर्टिकल काफी पसंद आया होगा कृपया इसको सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें यदि आप कुछ प्रश्न करना चाहते हैं तो कृपया हमें कमेंट बॉक्स पर या हमें फेसबुक पर मैसेज करके भी पूछ सकते हैं।


Spread the love