इस गुफा में बताया जाता है शिवजी का वास – अन्दर जाने वाला लौट के नही आता

Spread the love

भारत में जब कभी भी चमत्कारों की बात कहीं जाती है। तब especially मंदिरों के नाम लिए जाते हैं लेकिन आज हम आपको एक ऐसी गुफा के बारे में बताएंगे। जिसमें Recognition है कि स्वयं भगवान शिव इस गुफा में रहते हैं और इस गुफा में जाने वाला व्यक्ति कभी वापस लौटकर नहीं आता है।

यह सुनने में काफी Strange लगता है लेकिन यह Actual में है। प्राचीन समय से गुफाओं का इस्तेमाल रहने के लिए या फिर अन्य मार्गों की दूरी कम करने के लिए किया जाता है लेकिन यह गुफा अन्य गुफाओं से strange हैं। यह गुफा शिव जी के प्रसिद्ध Pilgrimage sites में से एक है।

तो चलिए जानते हैं इस विचित्र गुफा की कहानी (So let’s know the story of this strange cave) ;

shiv-khori-ghufa

यह गुफा Union Territory जम्मू और कश्मीर के जम्मू से कुछ दूरी पर रयासी District में स्थित है। इसे शिव खोड़ी गुफा के नाम से जाना जाता है। इस गुफा में मान्यता है कि स्वयं भगवान शिव इस गुफा में रहते हैं और इस गुफा की एक specialty यह भी है कि इसका एक द्वार अमरनाथ गुफा की ओर जाता हैl

Also Read:   सावन मास में कढ़ी और दही का सेवन क्यों नहीं करना चाहिए, इसका धार्मिक और वैज्ञानिक कारण जानें।

Kalyug से पहले Dwapara Yuga में साधु संत इसी गुफा से अमरनाथ जाते थे। इसका एक अन्य द्वार जो काफी Mysterious है। लोगों के अनुसार यह द्वार सीधे शिवधाम ले जाता है। यह गुफा 1 meter चौड़ी और 200 meter लंबी है। इस कारण इस गुफा में जाने के लिए सरकार ने प्रतिबंध लगा दिया है।

पुराणिक मान्यता के अनुसार इस गुफा को भगवान शिव का दूसरा घर भी कहते हैं।इस गुफा का निर्माण स्वयं भगवान शिव ने किया था। जम्मू में एक दंतकथा प्रचलित हैं। जो इस गुफा के निर्माण के बारे में बताती हैं इस कथा के अनुसार जब भस्मासुर को शिव जी ने Boon दिया था।

Also Read:   इस मंदिर में गोमुख से होता है शिवलिंग का अभिषेक - Lord Shiva Will Be Anointed With The Ganges Water Of Gomukh

जिससे वह Ajay और Amar हो गया लेकिन भस्मासुर ने भगवान शिव को मारने की कोशिश की जिससे डरकर शिवजी भागने लगे और अपने safety के लिए इस गुफा में चले आए और यहां पर छूप गए। उसी समय भगवान विष्णु ने भस्मासुर का वध कर शिवजी को इस गुफा से बाहर निकालने की कोशिश की लेकिन शिवजी को यह गुफा meditation के लिए पसंद आ गई और वह यहां पर रहने लगे।

शिव खोड़ी गुफा शिवजी का बहुत पवित्र स्थल है। यहां पर मन्नत मांगने से मनोकामनाएं पूरी होती है। दोस्तों अगर आपको हमारा लिखा हुआ आर्टिकल पसंद है ऐसे तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर और लाइक करें!

Search Terms – शिव खोड़ी गुफा का रहस्य,शिव खोरी पैदल दूरी,शिव खोड़ी कथा,शिव गुफा कहाँ स्थित है,कटरा में घूमने की जगह,Katra to Shiv Khori distance,शिवखोड़ी के दर्शन,शिव खोड़ी की कथा,शिव खोड़ी गुफा का रहस्य,शिव खोड़ी गुफा,शिव खोड़ी गुफा के दर्शन,शिव खोड़ी गुफा दर्शन,शिव खोड़ी गुफा मंदिर,शिव खोड़ी की गुफा,शिव खोड़ी का गुफा,शिव खोड़ी धाम गुफा


Spread the love