इस मंदिर में गोमुख से होता है शिवलिंग का अभिषेक – Lord Shiva Will Be Anointed With The Ganges Water Of Gomukh

Spread the love

दोस्तों भारत में अनेकों ऐसे शिव मंदिर हैं जो अपनी Oldest heritage और चमत्कारों के लिए जाने जाते हैं। उसी तरह का एक शिव मंदिर मध्य प्रदेश के इंदौर district से लगभग 15 किलोमीटर की दूरी पर देव गुराड़िया village में स्थित है। इस मंदिर को गुप्तेश्वर महादेव के नाम से जाना जाता है।

इस मंदिर की specialty यह है कि गोमुख से निकलने वाले जल से इस शिवलिंग का अभिषेक होता है। यह गोमुख शिवलिंग के दाई और ऊपर की तरफ लगा हुआ है। गोमुख से जल का प्रवाह प्रत्येक Sawan-bhadau माह में होता है। यह मंदिर पहाड़ों पर स्थित होने के कारण सिर्फ Rainy Season में ही गोमुख से जल निकालता है। अपने इस Miracle के लिए इस मंदिर में सोमवार को भक्त लोगों का तांता लगा रहता है तो सावन के महीने में तो लाखों Devotees इस मंदिर के दर्शन के लिए आते हैं।

Also Read:   Ganesh Chaturthi 2022: इन 3 राशि के लोगों पर हमेशा बनी रहती है भगवान गणेश की कृपा

इस अनोखे मंदिर की कहानी (Story of this unique temple) ;

गुप्तेश्वर महादेव

यह गुप्तेश्वर महादेव का मंदिर 1000 से ज्यादा पुराना है। इस मंदिर का उल्लेख Puranas में भी किया गया है। एक दंत कथा के अनुसार स्वयं भगवान विष्णु के वाहन Garuda ने भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए इस Cave में कठोर तपस्या की थी। जिस कारण स्वयं भगवान शिव प्रकट हुए और शिवलिंग के रूप में वही पर रह गए। इसी कारण इस स्थान का नाम देव गुराड़िया पड़ा। Ancient evidences के अनुसार इस मंदिर का जीर्णोद्धार 18वीं सदी में Holkar empire की महारानी अहिल्या ने करवाया था जो स्वयं एक शिव भक्त थी।

इस मंदिर की एक specialty यह भी है कि इस मंदिर के बाहर बने पांचो जलकुंड कभी भी नहीं सुखते हैं और साल के 12 महीने इन जल कुंड में पानी रहता है।।यह जलकुंड गांव वालों की प्यास बुझाने के काम भी आते हैं।

Also Read:   इस गुफा में बताया जाता है शिवजी का वास – अन्दर जाने वाला लौट के नही आता

महाशिवरात्रि पर यहां पर एक बहुत बड़ा fair लगता है जो बहुत ही Attractive होता है। इस मंदिर की पूजा शुरुआत से एक ही पुजारी की family कर रही हैं और वर्तमान में पुजारी के परिवार की 17 वीं पीढ़ी इस मंदिर की पूजा कर रही है।

यहां के Local people के अनुसार उस मंदिर में एक नाग और नागिन का couple रहता है। जो शिवलिंग के आसपास कभी-कभी दिखता है। इस नाग नागिन के जोड़े को देखना बड़ा ही शुभ माना जाता है। Devotees के अनुसार इस मंदिर के दर्शन से Wish wishes पूरी होती हैं।

दोस्तों अगर आपको हमारा लिखा हुआ आर्टिकल पसंद आया तो उसे ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें!

Search Terms – गुप्तेश्वर महादेव मंदिर,गुप्तेश्वर महादेव मंदिर,गुप्तेश्वर महादेव मंदिर उदयपुर,गुप्तेश्वर महादेव मंदिर mandleshwar मध्य प्रदेश,गुप्तेश्वर महादेव मंदिर खंडवा मध्य प्रदेश,गुप्तेश्वर महादेव मंदिर इंदौर मध्य प्रदेश,गुप्तेश्वर महादेव मंदिर जबलपुर,गुप्तेश्वर महादेव मंदिर के,गुप्तेश्वर महादेव मंदिर का,गुप्तेश्वर महादेव मंदिर शिवलिंग,शिवलिंग का अभिषेक कैसे करें,शिवलिंग का अभिषेक कैसे किया जाता है,शिवलिंग का अभिषेक,शिवलिंग का अभिषेक कैसे करते हैं,शिवलिंग अभिषेक सामग्री,शिवलिंग अभिषेक मंत्र,शिवलिंग अभिषेक विधि,शिवलिंग अभिषेक कैसे करें,पारद शिवलिंग का अभिषेक,शिवलिंग अभिषेक


Spread the love