दालचीनी के 10 फायदे – दालचीनी का ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो होगा फायदा ही फायदा

Spread the love

दालचीनी के 10 फायदे  – दालचीनी kitchen का एक ऐसा अनोखा मसाला है जो भोजन को tasty बनाने तथा खानों में खुशबू लाने के लिए प्रयोग किया जाता है। आप सोच भी नहीं सकते की इसके उपयोग से अनेक बीमारियों से लड़ा जा सकता है।

Cinnamon के प्रयोग से हम पेट दर्द, मासिक धर्म, मानसिक क्षमता, अपच, खूनी पित्त, बुखार इत्यादि बीमारियों से निजात पा सकते हैं। Cinnamon से हमारी body के रोगों से कैसे निजात पाया जा सकता है। इसके लिए आपको यह post अंत तक पढ़नी होगी। तो आइए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं दालचीनी के फायदे ÷

1.सांस की बदबू करे दूर (Remove Bad Breath) –

दालचीनी से सांस की बदबू को दूर किया जा सकता है और सच में यह फायदेमंद साबित होता है। 2 गिलास पानी में cinnamon डालकर उबाल लें फिर छानकर एक बोतल में भर लें और रोज सुबह उस पानी से 2 बार कुल्ला करें। इससे सांस की बदबू को दूर करने में बहुत help मिलेगी।

2.दस्त में आराम (Diarhea Relief) –

दालचीनी का उपयोग कर हम दस्त रोक सकते हैं। कत्था तथा दालचीनी पीसलें। चावल की खिल 10 ग्राम पीसकर पानी में मिला ले और cinnamon एवं कत्थे का paste चौथाई चम्मच आधा कप पानी में चीनी और नमक के साथ मिला लें। रोंज़ इसका सेवन 3 बार करें। इससे दस्त बंद हो जाएगा।

Also Read:   घर पर ही बनाये ये जादुई तेल जो गंजे सिर पर फिर से उगा सकता है बाल 100% Effective Hair Regrowth

3.प्यास अपच एवं बुखार में लाभदायक (Beneficial in Thirst Indigestion and Fever) –

इन बीमारियों से मुंह सूखने से छुटकारा पाने के लिए दालचीनी का use एक सटीक इलाज है। मुंह सूखने पर आपको cinnamon का टुकड़ा चूसना चाहिए इसके use से मुंह सूखना बंद हो जाता है।

4.पेट के ज़ख्मो को ठीक करे (Heal Stomach Wounds) –

दालचीनी स्वाद बढ़ाने के लिए ही नहीं बल्कि पेट के जख्मों से निजात दिलाने में भी help करती है। शहर में cinnamon मिलाकर चाटें। इस नुस्खे से पेट का जख्म ठीक हो जाएगा।

5.कब्ज़ दूर करे (Relieve Constipation) –

दालचीनी पेट के लिए काफी फायदेमंद साबित होती है। दालचीनी खाने से कब्ज जैसी problems से राहत पाई जा सकती है। cinnamon, सौंफ़, छोटी इलायची को मिलाकर पीस लें और रोज रात को सोते time गर्म पानी के साथ लें इससे कब्ज़ जैसी problems से राहत मिलेगी।

Also Read:   3 आसान hairstyle लड़कियों के लिए शादी के लिये 3 आसान hairstyle for girl

6.बुखार से आराम दिलाए (Relieve Fever)

दालचीनी बुखार खत्म करने में भी helpful होती है। cinnamon में चाय पत्ती और सोंठ, दालचीनी डालकर उबालें, छानकर रोज 2 बार पीने से बुखार खत्म होने में help मिलेगी।

7.दर्दनाशक (Painkillers) –

दालचीनी के प्रयोग से किसी भी दर्द तथा सूजन में फायदा पाया जा सकता है। cinnamon का paste शहद पानी मिलाकर लेप लगाएं तथा मालिश करें, साथ ही गर्म पानी में शहद और दालचीनी मिलाकर रोज पीने से फायदा होगा।

8.डायबिटीज़ के मरीजों के लिए (For Diabetic Patients) –

दालचीनी body में insulin प्रभाव कम करने में help करती है तथा रक्त शर्करा कम करती है। हृदय पर डायबिटीज के दुष्प्रभावों का खतरा भी कम करने में help करती है जिससे डायबिटीज के रोगियों को राहत प्राप्त होती है।

9.टाइफाइड बुखार में असरदार (In Typhoid Fever) –

दालचीनी को सुबह और शाम शहद मिलाकर चाटने से typhoid प्रकार के संक्रामक रोगों को ठीक करने में help मिलती है।

10.त्वचा की सुंदरता बढ़ाए (Enhance Skin Beauty) –

बुढ़ापे के साथ-साथ skin झुर्रियों से बढ़ जाती है। ऐसे में दालचीनी और लौंग पीस कर रोज चाटें, साथ ही cinnamon पर पानी डालकर चेहरे पर लगाएं। इससे स्किन को फायदा पहुँचेगा।

Also Read:   डैंड्रफ हटाने के घरेलू उपाय - रूसी से ऐसे मिलेगा छुटकारा अपनाएं ये तरीके

Thank you guys आपने हमारी दालचीनी वाली post को पूरा पढ़ा,अगर यह post आपको पसंद आई हो तो इसे social media पर जरूर share करें। दोस्तों आपको कोई सवाल पूछना हो तो comment box या facebook पर massage करके पूछ सकते हैं।


Spread the love